अपनी शादी की फर्स्ट नाइट को कुछ इस तरह से करें प्लान | POPxo Hindi | POPxo
Home  >;  Lifestyle  >;  Relationships  >;  Sex
शादी की फर्स्ट नाइट को कुछ इस तरह से करें प्लान

शादी की फर्स्ट नाइट को कुछ इस तरह से करें प्लान

अपनी शादी की फर्स्ट नाईट को लेकर हर नए जोड़े के मन में कई सवाल होते ही हैं। सुहागरात यानि फर्स्ट नाइट की कल्पना में शारीरिक संबंध भी अहम भूमिका निभाते हैं। और देखा जाए तो हर नवदंपति के जीवन का अनिवार्य हिस्सा है शारीरिक संबंध। लेकिन इसको लेकर तमाम आशंकाएं और बातें लोगों के जेहन में होती हैं जिसके चलते अक्सर लोग इसका भरपूर आनंद उठा नहीं पाते। फर्स्ट नाईट के सुनहरे पलों का भरपूर आनंद उठाया जा सकता है बशर्ते थोड़ी सी सावधानी बरती जाए।


रिलेशनशिप एक्सपर्ट डॉ गीतांजलि शर्मा कहती हैं कि जहां एक तरफ फर्स्ट नाईट नई जिंदगी की शुरुआत है वहीं जिस्‍मानी संबंधों की शुरूआत भी इस रात का अहम हिस्‍सा है। यही वो रात होती है जहां आप अपने भावी जीवन का ताना बाना बुनते हैं। पर सच यह भी है कि शादी की पहली रात को महिला हो या पुरुष शारीरिक संबंध के प्रति बेहद चिंतित रहते हैं। इस पल को यादगार बनाने के लिए कुछ सावधानी रखिए और हमारी फर्स्ट नाईट टिप्स फॉलो कीजिए, फिर देखिए यह सुहानी सुहाग रात आपके लिए हमेशा सुहानी बनी रहेगी।


सबसे पहले करें बातें


इस रात की यादें आपके जीवनभर के लिए होती हैं तो जरूरी नहीं कि फर्स्ट नाईट का मतलब केवल सेक्‍स है। इस रात को यादगार बनाने के लिए देर तक बातें कीजिए। बात करने से आप एक-दूसरे को समझेंगे और पति-पत्‍नी के बीच में समझ होना बहुत जरूरी है। कई बार शादी से पहले एक-दूसरे के लिए समय न निकाल पाने की वजह से विवाह से जुड़े मुद्दों पर बात करने का मौक़ा नहीं मिलता। कम्युनिकेट न करने की वजह से साथी को समझना मुश्किल लग सकता है। तो अपनी फर्स्ट नाईट यानि सुहाग रात पर आपका कुछ जरूरी मसलों पर साथी की बातें सुनना व अपनी बातें शेयर करना दोनों ही ज़रूरी हैं। बेहतर होगा कि शेयरिंग और केयरिंग को ही रिश्ते का आधार बनाएं।


देखें, समझें, फिर बढ़े आगे


फर्स्ट नाईट में कुछ ऐसा करें कि आपकी फर्स्ट नाइट यादगार बने। सेक्‍स क्रिया शुरू करने से पहले जरूरी है कि अपने साथी का भरोसा हासिल किया जाए। एक दूसरे को बेहतर तरीके से समझा जाए। एक दूसरे के दिल की बातों को सुना जाए। अपने विचारों को साझा किया जाए। याद रहे इस रात कोई ऐसी नादानी न करें, जिसकी टीस जीवनभर आपके दांपत्य जीवन में बनी रहे। इस मौके पर जल्‍दबाजी न करने की सलाह दी जाती है।


सेक्स को लेकर करें चर्चा


हमारे समाज में आज भी सेक्स पर बात करना, ख़ासकर लड़कियों के लिए वर्जित ही माना जाता है। यही वजह है कि शादी से पहले तो क्या शादी के बाद भी सेक्स पर आपस में पति-पत्नी कोई बात ही नहीं करते। जबकि सेक्स आपके रिश्ते में एक मज़बूत कड़ी की तरह काम करता है। फर्स्ट नाईट पर अपने साथी से सेक्स से जुड़ी उसकी पसंद-नापसंद जानें रोमांटिक वातावरण बनाएं और पहल करनी पड़े, तो भी हिचकिचाएं नहीं। शादी के बाद अगर खुलकर सेक्स संबंधों पर डिस्कस न किया जाए तो परिणाम सुखद नहीं होते हैं। सेक्स के लिए प्लानिंग करना बुरी बात नहीं है। अगर इस पर ध्यान न दिया जाए तो आप सेक्स को एंजॉय नहीं कर पाएंगे और यह समस्या शादी के बाद जटिल रूप ले सकती है। ऐसा मौका ना आने दें और फर्स्ट नाईट से इस टॉपिक पर बात करना शुरू करें।


थोड़ा सा रोमांस भी


First Night 1


इस रात केवल फैमिली और फ्यूचर प्‍लानिंग की बातें न करें। पार्टनर से रोमांस की बातें करें, उसकी पसंद और नापसंद को जानिए और सबसे खास बात तारीफ जरूर कीजिए। ऐसा करने से आप एक-दूसरे के नजदीक आयेंगे और दोनों के बीच प्‍यार बढ़ेगा। ध्यान रहे कि एकाएक सेक्‍स मत कीजिए, सेक्‍स करने से पहले फोरप्‍ले कीजिए। फोरप्‍ले में ऐसी क्रियाएं कीजिए जो आपको और आपके पार्टनर को उत्‍तेजित करें। सेक्‍स के दौरान ऐसे आसन अपनाइए जो सुविधाजनक हों। इस रात नए एक्‍सपेरिमेंट करने से बचें।


यादगार बनाएं गिफ्ट देकर


एक दुसरे को गिफ्ट देने से प्यार और बढ़ता है। पार्टनर को सरप्राइज गिफ्ट भी दे सकते हैं। इसके लिए रोमैंटिक हनीमून पैकेज, सेक्सी ड्रेस और ग्लैमरस परिधान अच्‍छे ऑप्‍शन हो सकते हैं। महिलाओं को गहने सबसे ज्‍यादा पसंद आते हैं। कुछ ही दें पर शादी की पहली रात है लिहाजा कोई न कोई गिफ्ट जरूर दें। आप जो भी गिफ्ट देंगे वह हमेशा के लिए यादगार बन जाएगी।


सबसे अहम फैमिली प्लानिंग


यदि शादी से पहले इस बारे में बात नहीं हुई तो बेहतर होगा कि फर्स्ट नाईट को कपल्स को इस मामले पर बात करके उसके अनुसार ही फैमिली प्लानिंग करनी चाहिए क्योंकि शादी का यह सबसे बड़ा साइड इफेक्ट होता है। अक्सर युगल न तो शादी से पहले और न ही शादी के बाद इस पर बात करते हैं। नतीजा कई बार अनचाही प्रेग्नेंसी के रूप में सामने आता है। सोशल और बायोलॉजिकल कारणों की वजह से स्त्री बच्चा जल्दी चाहती है, जबकि पुरुष फाइनेंशियली और इमोशनली ख़ुद को पहले तैयार करने के बाद पिता बनना चाहता है। कई बार बच्चे के मामले में हुई देरी या जल्दी रिश्ते में दरार पैदा करने का कारण बन जाती है। वैसे एक सच यह भी है कि प्रेग्नेंसी का राइट टाइम क्या है, यह कोई निश्‍चित रूप से कभी भी तय नहीं कर सकता।


ये सात बातें भी रखें याद -


1. मानसिक, शारीरिक और भावनात्मक तौर पर फिट रहें। अंतरंग पलों से पहले अपने साथी की पसंदीदा ड्रेस पहनें।


2. फर्स्ट नाईट का माहौल रोमांटिक हो इसके लिए एरोमा कैंडल जलाइए, हल्‍का संगीत बजाइए, हल्‍की रोशनी रखिए।


3. याद रहे शारीरिक संबंध बनाने से पहले रोमांटिक माहौल आपके साथी को आपके साथ सहज बनाएगा।


4. समझने के लिए पूरी उम्र का इंतजार न करें और फर्स्ट नाईट से इसकी शुरूआत करें। अगर एक बार आपने एक दूसरे को अच्छी तरह समझ लिया तो सेक्‍स करने में ज्‍यादा झिझक नहीं होगी।


5. फर्स्ट नाईट को पार्टनर से सेक्‍सी बातें और फोरप्‍ले बहुत जरूरी इससे दोनों उत्‍तेजित होंगे और सेक्‍स की इच्‍छा बढ़ेगी।


6. शादी की पहली रात किसी भी तरह के एक्सपेरिमेंट से बचें। इसके लिए पूरी लाइफ बची है।


7. सुहाग रात के दिन एल्‍कोहॉल और सिगरेट बिलकुल न पियें और सुरक्षित सेक्स करें। इसके लिए कंडोम का प्रयोग जरूर करें।



इन्हें भी देखें


फर्स्ट टाइम सेक्स के लिए टॉप 7 सेक्स पोज़ीशन!


फर्स्ट टाइम सेक्स करने से पहले जान लें ये 11 जरूरी बातें!


लड़कों को आते हैं ये 24 ख्याल फर्स्ट टाइम सेक्स के दौरान

Subscribe to POPxoTV
Published on Feb 3, 2018
Like button
1 Like
Save Button Save
Share Button
1030
Read More