गोविंदा बनकर लड़कियों ने तोड़ी दही हांडी की पुरानी परंपरा|POPxo Hindi | POPxo
Home  >  Lifestyle  >  Entertainment  >  Festival
खुद गोविंदा बनकर लड़कियों ने दही हांडी के साथ पुरानी परंपरा भी तोड़ी, देखें वीडियो

खुद गोविंदा बनकर लड़कियों ने दही हांडी के साथ पुरानी परंपरा भी तोड़ी, देखें वीडियो

जन्माष्टमी के दिन देश में बहुत सी जगहों पर दही हांडी समारोह का आयोजन किया जाता है। दही हांडी का यह समारोह खासतौर पर महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश में बहुत धूमधाम से मनाया जाता है। इस भव्य समारोह को लेकर युवाओं में खासा जोश देखा जाता है जो महीनों पहले से इस दही हांडी समारोह की तैयारी में लग जाते हैं।


Dahi handi 3


सामान्य रूप से इस समारोह से पहले एक मिट्टी की हांडी में दही, मक्खन, शहद, फल आदि रख दिए जाते हैं। इस दही हांडी को जमीन से 30-40 फुट ऊपर टांग दिया जाता है। इस दही हांडी को फोड़ने की कोशिश करने के लिए बहुत सी टोलियां इकट्ठी होती हैं, जिनमें शामिल युवाओं को गोविंदा कहा जाता है। जगह- जगह लगने वाली इन दही हांडी को फोड़ने के लिए अनेक कंपनियां और संस्थाएं लाखों के इनाम की घोषणा करते हैं। दही हांडी फोड़ने के लिए युवाओं की टोलियां एक-दूसरे के कन्धे पर चढ़कर पिरामिड बना लेते हैं। पिरामिड में सबसे ऊपर चढ़ने वाला व्यक्ति दही हांडी को तोड़ देता है और इनाम हासिल करता है।



लड़कों की जगह लड़कियां बनी गोविंदा 


इस बार एक खास बात यह हुई है कि दही हांडी तोड़ने के लिए लड़कों के साथ- साथ लड़कियों की भी टीम बनी जहां लड़कियां गोविंदा कहलाई। कई जगहों पर लड़कों की टीम में शामिल इन गोविंदा बनी लड़कियों ने भी दही हांडी तोड़कर इनाम हासिल किया है। देखें यह वीडियो -



गोविंदा और पिरामिड 


दरअसल दही हांडी तोड़ने की यह परंपरा काफी पुरानी है और इसमें जो भी टीम गोविंदा बनती हैं, उन्हें दही हांडी तक पहुंचने के लिए पिरामिड बनाना होता है।



पिरामिड बनाने की तकनीक 


पिरामिड बनाने के लिए गोविंदा बनी लड़कियों की कई लेयर बनानी पड़ती हैं। और इन लेयर्स को बनाने के लिए खास तकनीक का इस्तेमाल होता है। इस वीडियो में लड़कियां इस तकनीक के बारे में बता रही हैं।



महिला गोविंदा का कमाल


इस महिला गोविंदा का कमाल देखिये,जिसने दही हांडी को फोड़कर लोगों के दिल के साथ- साथ जीत लिया ढेर सारा इनाम -



इन्हें भी देखें -


1. जानें नटखट कान्हा के जन्म महोत्सव श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की पूजा का सही विधि विधान


2. #मेरा पहला प्यार: राधा- कृष्ण की ही तरह था कभी न भूलने वाला वो मासूम सा प्यार


3. लड़कियों को जरूर जानना चाहिए इस खूबसूरत वीडियो में छिपा मैसेज

Published on Sep 4, 2018
Like button
1 Like
Save Button Save
Share Button
Share
Read More