दुनिया की सबसे लंबी जिप लाइन पर पहली बार प्रपोज करने का रिकॉर्ड|POPxo Hindi | POPxo
Home  >  Lifestyle  >  Relationships
इंडियन कपल ने बनाया प्यारा सा रिकॉर्ड: खतरनाक एडवेंचर करके किया गर्लफ्रेंड को प्रपोज

इंडियन कपल ने बनाया प्यारा सा रिकॉर्ड: खतरनाक एडवेंचर करके किया गर्लफ्रेंड को प्रपोज

खतरों के खिलाड़ी एक इंडियन लड़के ने दुनिया की 2.83 किलोमीटर की सबसे लंबी जिपलाइन के एक खतरनाक एडवेंचर के बाद अपनी गर्लफ्रेंड को प्रपोज़ करने का प्यारा सा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। इसी साल संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में शुरू हुई दुनिया की इस सबसे लंबी जिप लाइन पर लोग मजबूत तारों के सहारे पहाड़ की एक चोटी से दूसरी चोटी तक हवा में सफर करते हैं।


Proposed on Zip line


जिंदगी का यादगार पल


भारत के एड्रियन मैके और सूज़न सुनीता कुरुविलान ने अभी इसी साल से यूएई के सबसे ऊंचे पहाड़ पर शुरू हुई एडवेंचरस जिप लाइन पर एक ऐसा प्यारा सा रिकॉर्ड बनाया है जो उनकी जिंदगी का सबसे यादगार पल रहेगा। संयुक्त अरब अमीरात यानि यूएई की यह जिप लाइन दुनिया में सबसे लंबी है और इसी वजह से यह गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज है।


घुटनों के बल बैठकर किया प्रपोज़


एड्रियन ने इस खतरनाक और एडवेंचरस जिप लाइन से उतरने के बाद करीब 80 मीटर ऊंचे हवा में झूलते एक प्लेटफॉर्म पर अपने घुटनों के बल बैठकर सूज़न को प्रपोज़ किया जिसका जवाब सूज़न ने हां में दिया। दुबई के रास अल खैमाह में जब इस भारतीय प्रेमी ने अपनी गर्लफ्रेंड को प्रपोज़ किया तो प्यार हवाओं में तैरने लगा। देखें वीडियो -

Subscribe to POPxoTV

अथॉरिटी ने लहराए प्रपोज़ल के बैनर


प्रोपोज़ल के इस मौके पर रास अल खैमाह टूरिज्म डेवलपमेंट अथॉरिटी और ToroVerde UAE ने प्लेटफॉर्म पर ‘विल यू मैरी मी’ यानि ‘क्या तुम मुझसे शादी करोगी’ के बैनर लहरा दिये।


चाहते थे यूनिक हो इंगेजमेंट


Indian Couple made record


इस बारे में एड्रियन का कहना है कि मैं अपनी इंगेजमेंट को यूनिक बनाने के लिए कुछ अलग करना चाहता था और जब मैंने दुनिया की सबसे लंबी जिपलाइन के बारे में सुना तो मुझे लगा कि यही सूज़न को प्रोपोज़ करने का परफेक्ट तरीका हो सकता है। उन्होंने कहा, ‘मैं बहुत खुश हूं कि मैंने अपने सपनों की राजकुमारी को दुनिया की सबसे लंबी जिपलाइन पर शादी के लिए प्रोपोज़ किया।’


क्या होती है जिप लाइन


Proposed on zip line 1


दो पहाड़ों को एक दूसरे से जोड़ने के लिए ढलान बनाते हुए मजबूत तार लगाए जाते हैं। इन तारों पर एक पुली की मदद से लोगों को बांधकर धकेला जाता है और तारों की मदद से ये लोग हवा में तैरते हुए दूसरे पहाड़ तक पहुंच जाते हैं।


जिपलाइन की लंबाई और ऊंचाई


आपको बता दें कि यूएई में बनाई गई इस जिप लाइन लंबाई कुल 2.83 किलोमीटर है जो दुनिया की सबसे लंबी जिप लाइन है। यह रिकॉर्ड गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में भी दर्ज है। इस खतरनाक एडवेंचर का सफर यूएई की सबसे ऊंची चोटी जेबेल जैस चोटी से शुरू होता है जिसकी ऊंचाई समुद्र तल से 1680 मीटर है। ये जिप लाइन दुनिया की सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफा से भी तीन गुना ज्यादा ऊंची है। जिपलाइन के तार करीब छह टन तक वजन झेल सकते हैं और इस दौरान पूरे यूएई को ऊपर से देखा जा सकता है।


Zip line adventurous proposal


खतरनाक एडवेंचर का मजा


यहां पर्यटकों को एक सेफ्टी जैकेट पहनाकर सिर और पैर की तरफ से बांध कर जिप लाइन पर धकेला जाता है। करीब तीन मिनट के इस सफर में लोग हवा में गहरी खाई के ऊपर से गुजरते  हुए दूसरे पहाड़ की चोटी पर पहुंच जाते हैं।


 



एक और रिकॉर्ड


इस जिपलाइन की वजह से रास अल खैलाम ने पिछले मार्च में ही 87.5 फीसदी होटल ओक्यूपेंसी रेट का एक नया रिकॉर्ड बना लिया है और यह अब एक नये एडवेंचर हॉटस्पॉट के रूप में अपनी पहचान बना रहा है। इससे यूएई की टूरिज्म रिवेन्यू प्रति वर्ष करीब 10 फीसदी बढ़ गई है और इस साल फरवरी में इसके शुरू होने के बाद करीब दस हजार लोगों ने इसका अनुभव लिया है।


इन्हें भी देखें - 


1. आकाश अंबानी की इंगेजमेंट पर अंबानी हाउस और इसका फ्लोरल डेकोर देखकर ही आप रह जाएंगे दंग
2. जानें कौन है अंबानी हाउस को परीलोक बनाने वाली फ्लोरल डिजाइनर, देखें नया बेमिसाल वीडियो  
3. जब 2500 महिलाओं ने सारे कपड़े उतार कर एकसाथ डुबकी लगाने का तोड़ा विश्व रिकॉर्ड
4. महिलाओं के बढ़ते कदम: क्रिकेटर झूलन गोस्वामी ने वनडे में बनाया 200 विकेट का विश्व रिकॉर्ड

Published on Jul 11, 2018
Like button
1 Like
Save Button Save
Share Button
Share
Read More