क्या आपने कभी किया है कंडोम का इस तरह इस्तेमाल|POPxo Hindi | POPxo
Home  >  Lifestyle
क्या आपको पता है कि कैसे- कैसे किया जा सकता है कंडोम का इस्तेमाल...

क्या आपको पता है कि कैसे- कैसे किया जा सकता है कंडोम का इस्तेमाल...

क्या आपने कभी सोचा है कि सेक्स के दौरान इस्तेमाल करने के अलावा भी कंडोम का कोई और इस्तेमाल हो सकता है? नहीं ना? तो हम आपको बता देते हैं कि दुनिया के एक छोटे से देश क्यूबा ने कंडोम के अनेक तरह के इस्तेमाल निकाल लिये हैं। क्यूबा में इन दिनों कंडोम के इस्तेमाल सिर्फ सुरक्षित सेक्स के लिए नहीं, बल्कि बहुत से अलग- अलग कामों के लिए किया जा रहा है।



क्यूबा की राजनीतिक और आर्थिक नीतियां


दरअसल इसकी वजह क्यूबा की राजनीतिक और आर्थिक नीतियां हैं। क्यूबा लंबे समय से अमेरिका का प्रतिबंध झेल रहा है। अमेरिकी प्रतिबंध और सोवियत मॉडल के केंद्रीयकृत आर्थिक व्यवस्था की वजह से यहां बाजार में रोजमर्रा की चीजों की कमी बनी ही रहती है। और जब ये चीजें उपलब्ध भी होती हैं तो कालाबाजारी की वजह से कम आमदनी वाले लोगों के लिए यह काफी महंगी पड़ती हैं। इसी वजह से यहां के लोगों ने जरूरत की भरपाई उन चीजों से करनी शुरू कर दी है जो उन्हें आसानी से उपलब्ध हैं।


Condom use 1


बहुरंगी संस्कृति का देश


कैरिबियाई सागर में एक द्वीप समूह के रूप में बसा है क्यूबा देश। क्यूबा की राजधानी और सबसे बड़ा शहर है हवाना। क्यूबा का दूसरा सबसे बड़ा शहर सेंटिआगो डे है। वक्त के साथ अलग-अलग जगह से पहुंचे लोगों और उपनिवेश का असर यहां की संस्कृति पर स्पष्ट रूप से दिखाई पड़ता है।


Condom use 3


कंडोम का मल्टीपरपज़ यूज़


सुनने में आया है कि आसानी से मिलने वाला कंडोम का यहां मल्टीपरपज़ इस्तेमाल किया जा रहा है। इनमें बच्चों की बर्थडे पार्टी में गुब्बारे बनाना, लड़कियों के लिए बालों को बांधने के काम आना, वाइन को फरमेंट करना, मछली पकड़ने के नेट के रूप में, साइकिल- कारों के पंचर जोड़ने, और चीजों को एकसाथ रखने के रबर बैंड की तरह इसका मल्टीपरपज़ इस्तेमाल किया जा रहा है।


Condom use 2


दुकानदार देते हैं सलाह


हवाना में एक दुकानदार सैंड्रा हेरनांदेज ने कहा, 'ग्राहक हमारे पास बहुत उम्मीद से आते हैं और हम उन्हें निराश नहीं करना चाहते हैं। और जब हमारे पास वो सामान नहीं होता तो हमें अपने पास मौजूद चीजों से ही नया विकल्प बनाना होता है।' सैंड्रा अपने ग्राहकों को कंडोम का इस्तेमाल हेयरबैंड, गुब्बारों और फिशनेट की तरह करने की सलाह देती हैं।



कंडोम का कैसा- कैसा इस्तेमाल 


जरूरी सामान की कमी ने यहां के लोगों को नये आविष्कारों का जनक बना दिया है। बच्चों की बर्थडे पार्टी में कंडोम का बड़े आकार के गुब्बारों की जगह पर प्रयोग किया जाता है। कंडोम वाले गुब्बारों में सफेद रिबन लगाकर इन्हें समुद्र किनारे उड़ाया भी जाता है। बहुत सारे कंडोम मिलाकर मछली पकड़ने का नेट भी बना लिया जाता है। लेटेक्स से बने कंडोम को डालकर वाइन को भी फरमेंट कर लिया जाता है।


Condom use 14


बड़ी मात्रा में कंडोम की उपलब्धता


यहां की सरकार सेक्सुअल हेल्थ पर काफी फोकस कर रही है इसलिए कंडोम पर काफी सबसिडी मिलती है। इसके अलावा कंडोम यहां बनता है और  एशिया से इम्पोर्ट भी किया जाता है। इसलिए यहां कंडोम काफी सस्ता और आसानी से उपलब्ध प्रोडक्ट है।


Photo Credit- Reuters


इन्हें भी देखें - 


1. क्या आप भी कंडोम का प्रयोग करना पसंद नहीं करते हैं ...क्योंकि वो फील नहीं आता...


2. कंडोम के प्रयोग से जुड़े आपके हर सवाल का जवाब मिलेगा यहां!


3. राखी सावंत ने कहा कि कंडोम एड प्रसारण पर प्रतिबंध उनकी वजह से लगा, जानें कैसे...


4. इस बार पॉपुलर होने के लिए पूनम पांडे ने ट्वीट कर उठाया कंडोम पर सवाल

Published on Sep 7, 2018
Like button
Like
Save Button Save
Share Button
Share
Read More