दुल्हन के लिए बेस्ट रहेंगे ये 7 सेलेक्टेड मेहंदी डिजाइंस | POPxo Hindi | POPxo
Home  >;  Wedding  >;  Wedding Beauty  >;  Bridal Mehendi
जब दुल्हन के हाथों में सजे ऐसी मेहंदी तो कैसे रंग न लाए पिया का प्यार

जब दुल्हन के हाथों में सजे ऐसी मेहंदी तो कैसे रंग न लाए पिया का प्यार

मेहंदी है रचने वाली, हाथों में गहरी लाली...हमारे यहां किसी भी शादी का मेहंदी फंक्शन इस गाने के बिना अधूरा रहता है। शादी के समय दुल्हन के हाथों में लगी मेहंदी सिर्फ एक रस्म नहीं बल्कि दो दिलों को जोड़ने वाली ऐसी कड़ी है जिसकी खुशबू से पूरा जीवन महकता है। ऐसे में ब्राइडल मेहंदी का सबसे खूबसूरत होना तो बनता है। वैसे तो मेहंदी लगाने वालों के पास ब्राइडल मेहंदी की बहुत सी डिजाइन होती हैं, मगर वो डिजाइन इतनी पुरानी होती हैं कि उनमें कुछ भी नयापन सा नहीं लगता और मेहंदी डिजाइन को लेकर कन्फ्यूज़न जस का तस रहता है। इसलिए हम यहां आपके लिए लेकर आए हैं ब्राइडल मेहंदी की कुछ ऐसी सेलेक्टेड डिजाइन जो दुल्हन के हाथों में लगी मेहंदी की खूबसूरती में चार- चांद लगा देंगी।


1- राजा- रानी की कहानी कहती मेहंदी


पुराने समय में जब बारात दुल्हन के द्वार जाती थी तब राजा हाथी पर सवार होकर दुल्हन को लेने जाते थे। इसी तरह विदाई के समय दुल्हन डोली में बैठकर बाबुल के घर से विदा होती थी। मेहंदी की ये डिजाइन भी ऐसा ही कुछ कहने की कोशिश कर रही है। इस मेहंदी में राजा और रानी को अकेले में फुर्सत के पल बिताते हुए भी दिखाया गया है।


1


2- पति के प्यार में दुल्हन का इठलाना


पति जब प्यार जताता है तब ऐसे में नई दुल्हन का नखरे करना और इठलाना तो बनता है। मेहंदी की ये डिजाइन भी पति- पत्नी के प्यार की ऐसी ही खट्टी- मीठी छेड़छाड़ को दिखाने की कोशिश कर रही है।


2


3- शादी का वो सबसे सुहाना पल


यूं तो शादी की रस्मों और पूजा- पाठ में पूरी रात निकल जाती है। मगर इस रात में एक ऐसा पल भी आता है जब दुल्हन का मोह अपने पीहर से छूटकर पति की तरफ चला जाता है। वो पल है सिन्दूर भराई का। दूल्हा जब दुल्हन की मांग में सिन्दूर भरता है उस समय दुल्हन आंखें बंद कर अपनी आने वाली ज़िन्दगी को एक पल में ही जी लेती है। मेहंदी की इस डिजाइन में भी सिन्दूर भराई की रस्म को बड़ी ही खूबसूरती के साथ हाथों में सजाया गया है।


3


4- मेहंदी से कहो अपने दिल की बात


हाल ही में बॉलीवुड एक्ट्रेस श्वेता त्रिपाठी की शादी रैपर ‘स्लोचीता’ यानी कि चैतन्य शर्मा के साथ हुई हैं। शादी के लिए श्वेता के हाथों में सजी मेहंदी की ये डिजाइन बहुत खास है। इसमें कुछ सपने हैं, तो कुछ छुपे हुए अरमान हैं, दूल्हा- दुल्हन का साथ भी है और शादी के बाद की रोलर कोस्टर राइड भी है। सही मायने में ये मेहंदी दुल्हन के मन की हर बात बयां करती है।


4


5- फेयरी टेल सी मेहंदी


हर लड़की चाहती है कि उसकी लव लाइफ किसी फेयरी टेल जैसी हो। जहां उसके सपनों का राजकुमार उसे राजकुमारी की तरह रखे और प्यार करे। कुछ ऐसी ही कहानी है अलादीन और जैसमीन की। इनकी प्यार भरी कहानी कहती है मेहंदी की ये फेयरी टेल डिजाइन।


Fairy Tale


6- वरमाला को दर्शाती मेहंदी


शादी में वरमाला ही वो रस्म होती है जब दूल्हा- दुल्हन पहली बार एक दूसरे के सामने आते हैं। इस मौके पर सबकी निगाहें सिर्फ दूल्हा- दुल्हन पर टिकी होती हैं। इस पावन मौके को मेहंदी की डिजाइन में उतार दिया जाए तो इसकी खूबसूरती और भी ज्यादा बढ़ जाती है।


6   


7- लड़की को शादी के लिए प्रपोज़ करता लड़का


किसी भी लड़की के लिए वो पल सबसे खास होता है जब लड़का अपने घुटनों के बल बैठकर, हाथों में अंगूठी लिए उसे प्रपोज़ करता है। मेहंदी की इस डिजाइन में भी प्यार के इसी पहले लम्हे को खूबसूरती के साथ हाथों में उतारा गया है।   


7


इमेज सोर्सः Instagram- theweddingbrigade, indian__wedding


ये भी पढ़ें


शादी को यादगार बनाने के लिए वेडिंग फोटोशूट भी होना चाहिए कुछ खास


दिव्यांका त्रिपाठी ने शेयर की "नो फ़िल्टर" सेल्फ़ी, फैंस बोले नेचुरल ब्यूटी हो तो ऐसी


खूबसूरती के मामले में बॉलीवुड एक्ट्रेसेज़ को मात देती हैं टीवी की नई प्रेरणा एरिका फर्नांडिस


राजकुमारी जैस्मिन के ड्रीम लुक में नज़र आईं अक्षय कुमार की रील लाइफ पत्नी मौनी रॉय

Published on Jul 17, 2018
Like button
2 Likes
Save Button Save
Share Button
Share
Read More