#MeToo India : यौन उत्पीड़न के विरोध में बॉलीवुड हुआ एक | POPxo Hindi | POPxo
Home  >;  Lifestyle  >;  Entertainment  >;  Celebrity gossip
#MeToo India : मिस यूनिवर्स ने कहा ‘मीटू’, राधिका आप्टे को मिला था मसाज का ऑफर

#MeToo India : मिस यूनिवर्स ने कहा ‘मीटू’, राधिका आप्टे को मिला था मसाज का ऑफर

भारत में इस समय #MeToo India मूवमेंट की बयार चल रही है। बॉलीवुड से लेकर मीडिया जगत तक कोई भी इससे अछूता नहीं है। आरोप- प्रत्यारोप के इस दौर में जहां कुछ लोग अपने साथ हुए यौन उत्पीड़न की शिकायत कर रहे हैं तो वहीं कुछ लोग इस मूवमेंट को सिर्फ पब्लिसिटी स्टंट मान रहे हैं। इस समय एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री भी दो गुटों में बंट चुकी है। यौन शोषण के कई मामले उजागर होने के बावजूद इंडस्ट्री में कुछ लोग गलत को सही ठहराने की कोशिश में जुटे हुए हैं तो वहीं काफी लोग पीड़ितों के समर्थन में भी आगे आ रहे हैं।


सुष्मिता सेन का बड़ा बयान


मिस यूनिवर्स एंड बॉलीवुड एक्ट्रेस सुष्मिता सेन भी अब #MeToo कैंपेन से जुड़ चुकी हैं। वे यौन उत्पीड़न का शिकार हुई पीड़िताओं के समर्थन में आगे आई हैं। सुष्मिता सेन सामाजिक मुद्दों पर अपनी बेबाक राय रखने के लिए जानी जाती हैं। उन्होंने हाल ही में दोबारा शुरू हुए #MeToo मूवमेंट पर भी अपना बयान दिया है। एक्ट्रेस सुष्मिता का कहना है, ‘समाज का हिस्सा होने के नाते लोगों को पीड़िताओं को आंकने के बजाय उनकी बात सुननी चाहिए। यह अभियान तभी काम करेगा, जब उनकी बातों को नजरअंदाज करने के बजाय उन्हें प्रेरित करना चाहिए।’ उनका यह भी मानना है कि भले ही इस अभियान को पश्चिमी देशों से लिया गया है पर इसका यह मतलब बिलकुल भी नहीं है कि यहां इसे नजरअंदाज कर दिया जाए। उनको यह देखकर अच्छा लग रहा है कि अब महिलाएं अपने साथ हुए शोषण पर खुलकर बात कर रही हैं।


miss-universe-sushmita-sen-on-me-too-india


प्रीति जिंटा को याद आया अपना वक्त


तनुश्री दत्ता- नाना पाटेकर केस के बाद कई एक्ट्रेसेज़ ने विकास बहल, सुभाष घई, आलोक नाथ, वरुण ग्रोवर आदि पर भी यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है। अब इस मामले में बॉलीवुड की बबली गर्ल प्रीति जिंटा ने भी अपना पक्ष सामने रखा है। उनका कहना है कि वे #MeToo मूवमेंट के शुरू होने से बेहद खुश हैं और उन्हें यह देखकर बहुत अच्छा लग रहा है कि अब महिलाएं खुल कर इस बारे में बात कर रही हैं। हालांकि, वे इस बात से गुस्सा भी हैं कि काफी लोग शिकायत करने वाली पीड़िताओं को ही गलत ठहरा रहे हैं। सिर्फ मीटू मूवमेंट पर ही अपनी राय रखने के बजाय प्रीति ने अपने साथ हुए घटनाक्रम को भी याद किया। प्रीति जिंटा ने बताया कि जब पहली बार उन्होंने नेस वाडिया मोलेस्टेशन केस के बारे में बोला था तो लोगों को लगा था कि वे ऐसा फिल्म पब्लिसिटी के लिए कर रही हैं। प्रीति का दिल तनुश्री दत्ता और हर उस महिला के साथ है, जिसके साथ कुछ गलत हुआ है।


preity-zinta-on-me-too-movement


राधिका आप्टे ने किया कास्टिंग काउच का खुलासा


फिल्म एक्ट्रेस राधिका आप्टे अब बॉलीवुड और वेब सीरीज की दुनिया में अच्छा नाम कमा चुकी हैं। सफलता के इस पायदान तक पहुंचने के लिए उन्हें भी काफी संघर्ष करना पड़ा है। वे पहले भी बॉलीवुड में स्थापित कास्टिंग काउच के बारे में अपना बयान दर्ज करवा चुकी हैं। हालांकि, वे विदेशी सिस्टम की तारीफ भी करती हैं। वे एक विदेशी फिल्म की शूटिंग कर रही थीं और उस समय बैक पेन की समस्या से ग्रस्त थीं। तब क्रू के एक मेंबर ने उन्हें मसाज का ऑफर दिया था। राधिका ने अगले ही दिन फिल्म के डायरेक्टर और प्रोड्यूसर से उसकी शिकायत की थी, जिस पर उन्होंने तुरंत मामले को सुलझाने का आश्वासन दिया था। बाद में उन्हें पता चला कि उस आदमी ने उनकी मदद करने के भाव से वह ऑफर दिया था। राधिका आप्टे का मानना है कि जब तक हमारे देश में भी इन चीज़ों के लिए प्रॉपर सिस्टम नहीं बनेगा, हम हर किसी को गलत ही समझते रहेंगे।


radhika-apte-on-me-too-india-movement


बॉलीवुड के कास्टिंग काउच पर राधिका आप्टे की पहल


सुष्मिता सेन, राधिका आप्टे, कंगना रनौत और प्रीति जिंटा के अलावा भी कई एक्ट्रेसेज हैं, जो पीड़िताओं के समर्थन में हैं और इंडस्ट्री में चल रहे यौन उत्पीड़न के खिलाफ खुल कर बात कर रही हैं।


kangana-ranaut-on-me-too-india-movement


ऋतिक रोशन और अक्षय कुमार जैसे बड़े एक्टर्स भी #MeToo India मूवमेंट का सपोर्ट कर रहे हैं। जहां, ऋतिक रोशन विकास बहल पर लगे आरोपों से बेहद नाराज हैं तो वहीं अक्षय कुमार भी साजिद खान पर लगे आरोप के बाद ‘हाउसफुल 4’ से अलग होने की बात कर रहे हैं।


ये भी पढ़ें :


#MeToo India - यौन शोषण के मामले में फंसे बॉलीवुड के कई सेलिब्रिटी


#MeToo India: इन 7 लेडीज़ ने खोली आलोक नाथ की गंदी हरकतों की पोल, बताई सारी बात


#MeToo अभियान की चली आंधी, जानें किसने लगाए आरोप और किसने मांगी माफी

Published on Oct 12, 2018
Like button
1 Like
Save Button Save
Share Button
Share
Read More