#MeToo अभियान की आंधी, किसने लगाए आरोप और किसने मांगी माफी|POPxo Hindi | POPxo
Home  >;  Lifestyle  >;  Entertainment  >;  Celebrity gossip
#MeToo अभियान की आंधी, किसने लगाया यौन शोषण का आरोप और किसने मांगी माफी...

#MeToo अभियान की आंधी, किसने लगाया यौन शोषण का आरोप और किसने मांगी माफी...

बॉलीवुड एक्ट्रेस तनुश्री दत्ता द्वारा नाना पाटेकर पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाए जाने के बाद तो लगता है कि बॉलीवुड ही नहीं, पूरे भारत में #MeToo अभियान छिड़ गया है। ऐसे में जहां बहुत सी महिलाएं अपने साथ हुए यौन उत्पीड़न के बारे में खुलकर बोल रही हैं, वहीं बहुत से पुरुषों को माफी मांगनी पड़ रही है। अनुराग कश्यप, प्रियंका चोपड़ा,स्वरा भास्कर, फरहान अख्तर, रिचा चड्ढा सहित बॉलीवुड की तमाम बड़ी हस्तियों ने तनुश्री का साथ दिया है।


Tanushree Dutta on casting couch FB


खास बात यह है कि इन  महिलाओं और पुरुषों में अनेक बॉलीवुड सेलिब्रिटीज़ के अलावा बहुत से नामी पत्रकार और चेतन भगत जैसे लेखक भी शामिल हैं। इससे पहले ये अभियान हॉलीवुड में चला था जहां बहुत सी फिल्मी हस्तियों ने अपने साथ हुए यौन दुर्व्यवहार के बारे में बताया था। यहां तक कि इस मामले में सिंगर कैलाश खेर और मॉडल जुल्फी सैयद तक पर यौन शोषण का आरोप लग चुका है।


इसे भी पढ़ें - कास्टिंग काउच: इस एक्ट्रेस ने नाना पाटेकर पर लगाया यौन शोषण का आरोप


कंगना रनौत ने बताई विकास बहल की असलियत


 MeToo %E0%A4%85%E0%A4%AD%E0%A4%BF%E0%A4%AF%E0%A4%BE%E0%A4%A8


बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनौत ने अपने एक बयान में कहा कि वो फैंटम फिल्म्स में काम करने वाली एक महिला कर्मचारी से पूरी तरह सहमत हैं जिसने बॉलीवुड के फिल्म निर्देशक विकास बहल पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है। उन्होंने बताया कि वर्ष 2014 में ‘क्वीन’ फिल्म की शूटिंग के दौरान शादीशुदा होने के बावजूद विकास बहल शेखी बघारते थे कि वह रोज-रोज एक नई लड़की के साथ यौन संबंध बनाते हैं। उन्होंने कहा कि जब लत बीमारी बन जाती है तो दिक्कत होती है। कंगना ने यह भी कहा कि विकास उनसे कहते थे कि वो कूल नहीं हैं और उन्हें एंजॉय करना नहीं आता। इसके अलावा उन्होंने बताया कि जब कभी विकास उनसे मिलते थे तो उनकी गर्दन पर अपना चेहरा रखकर उन्हें कसकर पकड़ते थे और उनके बालों को सूंघते थे, इतना कसकर कि उन्हें हटाने में काफी जोर लगाना पड़ता था। कंगना का कहना है कि अब इन सब चीजों के बारे में सोचकर भी घिन आती है, लेकिन उस वक्त उन्होंने खुद को संभाल लिया था।


इसे भी पढ़ें - #कास्टिंग काउच : अदिति राव हैदरी ने कहा कि बहुत बड़ी कीमत चुकानी पड़ी थी...


शिल्पा शेट्टी ने कहा #MeToo अभियान की जगह हो #YouToo 


 MeToo %E0%A4%85%E0%A4%AD%E0%A4%BF%E0%A4%AF%E0%A4%BE%E0%A4%A8 5


इस बीच अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी ने तनुश्री दत्ता के समर्थन में कहा कि कलाकार हो या उद्यमी , हर जगह काम करने का माहौल सुरक्षित होना चाहिए। उनका कहना है कि तनुश्री दत्ता ने जो अभियान चलाया है उसमें वो खुद एक महिला और एक इंसान के तौर पर उनके साथ हैं, क्योंकि ऐसी चीजों को आमतौर पर दबा दिया जाता है। शिल्पा शेट्टी ने कहा कि महिलाओं को खुद को कमजोर या कसूरवार नहीं महसूस करना चाहिए, बल्कि मजबूत रहना चाहिए। तनुश्री दत्ता का समर्थन देते हुए शिल्पा शेट्टी ने कहा कि आज के समय के लिए जरूरी इस #MeToo अभियान की शुरुआत अब हो चुकी है। महिलाओं ने जो सहा है, वह आज इसके जरिए बोल रही हैं। महिलाएं जाग गई हैं। #MeToo की जगह अब यह पुरुषों के लिए #YouToo होना चाहिए।


प्रीति जिंटा ने कहा, मैं होती तो कूट देती


 MeToo %E0%A4%85%E0%A4%AD%E0%A4%BF%E0%A4%AF%E0%A4%BE%E0%A4%A8 3


प्रीति जिंटा ने तनुश्री दत्ता और नाना पाटेकर पर बात करते हुए कहा कहा , "ऐसा केवल भारत में नहीं, बल्‍क‍ि हर देश में होता है। सबसे पहले ये स्वीकार करने की जरूरत है कि हमारी इंडस्‍ट्री में ऐसा होता है। प्रीति ने कहा कि ये प्राब्लम केवल महिलाओं की नहीं पुरुषों के साथ भी ऐसा होता है। अगर कोई आपको रात के 2 बजे कॉल करके कहे कि मेरे कमरे पर आओ, मेरे पास आपके लिए काम है, तो अपने दिमाग का इस्‍तेमाल करना भी जरूरी है।" बॉलीवुड में कास्‍ट‍िंग काउच के बारे में प्रीति ने कहा कि अगर उनके साथ कभी छेड़छाड़ होती तो वो उसे कूट देती। वो खुशनसीब हैं कि उनके साथ ऐसा कुछ नहीं हुआ।


काजोल देवगन ने कहा, शर्माने की नहीं, खुलकर बोलने की बात


बॉलीवुड एक्ट्रेस काजोल ने इस मुद्दे पर कहा कि  #MeToo अभियान काफी शानदार अभियान है। इस अभियान का अहम मकसद ये था कि जिन चीजों के बारे में आपको अब तक लगता था कि ये बात शर्माने की है, इस पर बात नहीं करनी चाहिए, आज उन चीज़ों पर खुलकर बात हो रही है।


दीपिका पादुकोण ने कहा यह महिला- पुरुष का मुद्दा नहीं


 MeToo %E0%A4%85%E0%A4%AD%E0%A4%BF%E0%A4%AF%E0%A4%BE%E0%A4%A8 2


इस मुद्दे पर पर बात करते हुए दीपिका पादुकोण ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा कि यह #MeToo अभियान महिला और पुरुष के बीच की लड़ाई नहींं, बल्कि यह महिला-पुरुष से अलग सही बात कहने का अभियान है। दीपिका पादुकोण ने #MeToo पर बात करते हुए कहा कि यह सही और गलत के बारे में है। हमें इंसान के तौर पर बिना किसी भेदभाव के उत्पीड़न का सामना करने वाले हर इंसान का समर्थन करना चाहिए। दीपिका ने कहा कि इसे महिला- पुरुष की लड़ाई की तरह मुश्किल न बनाएं।  


रणवीर सिंह ने कहा उत्पीड़न ही है गलत


जब बॉलीवुड एक्टर रणवीर सिंह से नाना पाटेकर और तनुश्री दत्ता विवाद के बारे में पूछा गया तो कुछ भी खुलकर न बोलते हुए उन्होंने कहा कि वो हर रूप में यौन उत्पीड़न की निंदा करते हैं। रणवीर ने कहा कि उत्पीड़न अपने आप में बिलकुल गलत है, फिर चाहे वो किसी भी महिला के साथ हो। वह चाहे कार्यस्थल पर हो, सार्वजनिक जगह या आपके घर पर।


रजत कपूर ने अपने एक्शन और शब्दों के लिए माफी


 MeToo %E0%A4%85%E0%A4%AD%E0%A4%BF%E0%A4%AF%E0%A4%BE%E0%A4%A8 6


बॉलीवुड एक्टर नाना पाटेकर, निर्देशक विकास बहल और लेखक चेतन भगत के बाद अब एक्टर रजत कपूर पर भी महिला से गलत व्यवहार के आरोप लगे हैं। एक महिला पत्रकार ने आरोप लगाया है कि एक इंटरव्यू के दौरान कपूर ने उनसे उनकी बॉडी का नाप पूछा था। इस आरोप को लेकर रजत कपूर ने ट्विटर के जरिए माफी मांगी है। कपूर ने लिखा, 'मैंने अपनी पूरी जिंदगी कोशिश की कि मैं एक अच्छा पुरुष बना रहूं और वही करूं जो सही है। अगर मेरे किसी एक्शन या शब्दों से किसी को भी तकलीफ हुई है तो मैं इसके लिए माफी मांगना चाहता हूं। मैं दुखी हूं कि मेरी वजह से किसी को तकलीफ हुई। मेरे लिए मेरे काम से ज्यादा अगर कुछ जरूरी है तो वो है एक अच्छा इंसान बनना। इसके लिए मैं अब और ज्यादा कोशिश करूंगा।


हंसल मेहता चाहते हैं कि इस पर कुछ कर सकें


बॉलीवुड सेलिब्रिटी हंसल मेहता ने विकास बहल पर लगे यौन शोषण के आरोपों के बारे में कहा कि क्या कोई भी ऐसी गंदी हरकत करेगा तो कब तक फिल्म इंडस्ट्री हमेशा की तरह इसका साथ देगी? मैं चाहता हूं कि इस पर सिर्फ बोलने के बजाय मैं कुछ कर भी सकूं। दो बेटियों का पिता होने के नाते मुझे डर है कि हमें ऐसे दरिंदों का भी सामना करना पड़ेगा क्योंकि विकास बहल के खिलाफ कोई भी सख्त एक्शन नहीं लेगा। इसके उलट एक बड़े स्टार ने उनकी नई फिल्म में अभिनय भी किया है। तो ऐसे में सशक्त कौन है? पीड़ित या दरिंदा?


इन्हें भी देखें -


इस एक्ट्रेस के टॉपलेस होने ने फिर उठाया फिल्म इंडस्ट्री के कामकाज पर सवाल


शत्रुघ्न सिन्हा के बाद कास्टिंग काउच पर राखी सावंत ने बोली ऐसी अजब- गजब बात

Published on Oct 8, 2018
Like button
1 Like
Save Button Save
Share Button
Share
Read More