ऐसे तैयार करें 6 रेसिपीज़ वाली नवरात्रि व्रत की स्वादिष्ट थाली|POPxo Hindi | POPxo
Home  >;  Food  >;  Food  >;  Festival
इस तरह तैयार करें 6 रेसिपीज़ वाली नवरात्रि व्रत की स्वादिष्ट थाली

इस तरह तैयार करें 6 रेसिपीज़ वाली नवरात्रि व्रत की स्वादिष्ट थाली

हमारे देश में नवरात्रि साल में दो बार पूजी जाती हैं। बहुत से लोग देवी के लिए पूरे नौ दिन का भी व्रत रखते हैं। इस बार की नवरात्रि ज्यादा खास होती हैं, क्योंकि इन नौ दिनों के बाद दशहरा आता है और इनके साथ ही देश में उत्सवों की शुरूआत हो जाती है। जो लोग नवरात्रि का व्रत रखते हैं उनके लिए नौ दिनों तक व्रत का खास खाना पकाया जाता है। आज हम यहां खानदानी राजधानी के कॉरपोरेट शेफ महाराज जोधाराम चौधरी की तरफ से आपके लिए नवरात्रि व्रत की थाली लेकर आए हैं, यानि व्रत के दौरान खाई जाने वाले व्यंजनों की रेसिपीज़ -


1. टमाटर की दाल या सब्जी (व्रत की थाली)


सामग्री: तेल या घी 1 ½ बड़ा चम्मच, हरी मिर्च 2, करी पत्ता 5-6, टमाटर कटे हुए 2 कप, नमक स्वादानुसार, ¼ चम्मच, पानी ½ कप, अदकर कुटी हुई, धनिया पत्ते बारीक कटे थोड़े से।


Samo Rice and Tomato Dal


टमाटर दाल बनाने का तरीका


एक कड़ाही में मध्यम ऑच पर घी गर्म कर लें। अब इसमें कटी हरी मिर्च चटकाएं और कुटा हुआ अदरक डालें। इसमें कटा हुआ टमाटर और करी पत्ता डालें, अच्छी तरह मिलाएं और नमक डालें। टमाटर के सॉफ्ट हो जाने तक पकाएं। इसमें जरूरत के अनुसार थोड़ा सा पानी डालें। ऑच हल्की करके 5-6 मिनट तक और पकाएं। अब इसमें बारीक कटी धनिया पत्तियां डालें। अब अच्छी तरह से मिलाएं और व्रत के लिए गर्मागर्म सर्व करें।


इसे भी देखें - डिनर में बनाएं जायकेदार कैरी समोसा की राजस्थानी सब्जी


2. कुट्टू की पूरी (व्रत की थाली)


सामग्री: कुट्टू का आटा 240 ग्राम, आलू (उबले, छिले और मैश किए हुए) 125 ग्राम, सेंदा नमक 1 चम्मच, पानी आटा गूंधने के लिए, घी तलने के लिए।


Rajgiri Puri Kuttu Puru Kele ki Sabzi and Paneer Vatana


कुट्टू पूरी बनाने का तरीका


आटा, आलू और नमक मिलाकर गर्म पानी से कुट्टू आला गूंध लें। अब इसे कवर करके आधे घंटे के लिए रख दें। इसकी छोटी- छोटी लोइयां बनाकर पूरी बेलें। अगर आटा हाथ पर चिपक रहा है तो इसपर थोड़ा सा तेल लगा लें। अब मध्यम ऑच पर कड़ाही में गर्म तेल में पूरी डालकर तलें। एक ओर से सिक जाने पर पूरी को पलटकर भी सेकें। सिक जाने पर पूरी को एक बर्तन में टिश्यू पेपर पर निकल कर रख लें और व्रत की थाली में सर्व करें।


अंग्रेजी में पढ़ें - 9 Things We Love the Most about Navratri - And a Bonus!


3. फरारी पैटी (व्रत की थाली)


सामग्री: उबले, छिले और कसे हुए आलू 3- 4, फ्रेश नारियल कसा हुआ ¼ कप, काजू कटे हुए 1 बड़ा चम्मच, भुनी हुई मूंगफली क्रश की हुई 1 बड़ा चम्मच, किशमिश ½ बड़ा चम्मच, सेंदा नमक स्वादानुसार, चीनी ¼ चम्मच, नींबू का रस ½ चम्मच, अदरक और हरी मिर्च का पेस्ट ½  चम्मच, हरा धनिया पत्ती कटी हुई 1 चम्मच, अरारोट पाउडर 1 बड़ा चम्मच, ग्रीज़िंग और तलने के लिए तेल।


Farali Pattice 1


फरारी पैटी बनाने का तरीका


स्टफिंग के लिए नारियल, काजू, मूंगफली, किशमिश और सेंदा नमक को मिलाएं। इसमें चीनी, नींबू का रस, अदरक और मिर्च का पेस्ट और हरा धनिया की पत्तियों को डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। अब एक कड़ाही में तेल गर्म करें और एक दूसरे बाउल में आलू, अरारोट पाउडर और सेंदा नमक मिलाएं। अपने हाथ पर थोड़ा सा तेल लगाकर आलू के मिश्रण को एक लोई की तरह से  गोल कर लें। इसमें बीच में अंगूठे से हल्का सा दबाएं और थोड़ी सी स्टफिंग इसमें भर दें। अब इसे बंद करके हल्के हाथ से इसे रोल करें और लंबा आकार दें। अब इसे एक थाली में सूखे अरारोट पर रोल करें और गर्म तेल में डालकर गोल्डन और क्रिस्प होने तक तलने के बाद टिश्यू पेपर पर निकाल लें और व्रत की थाली में सर्व करें।


4. साबूदाना वड़ा (व्रत की थाली)


सामग्री: साबूदाना (भीगा हुआ) 1 कप, मूंगफली ( कुटी हुई) ½ कप, नमक स्वादानुसार, लाल मिर्चा पाउडर 1 चम्मच, आलू (उबले) 1 कप, धनिया पत्ती 1 बड़ा चम्मच, दही साथ में सर्व करने के लिए।


Sabudana Wada


साबूदाना वड़ा बनाने का तरीका


भीगे हुए साबूदाना को एक बाउल में डालें और इसमें कुटी हुई मूंगफली मिलाएं। अब इसमें सेंदा नमक, लाल मिर्च, हरा धनिया पत्तियां और उबले और मैश किये हुए आलू अच्छी तरह से मिलाएं। अब इस मिक्सचर की छोटी टिक्टी जैसी बना लें। दूसरी ओर एक कड़ाही में तेल गर्म करें और इसके तेज गर्म होने पर इसमें साबूदाने की 2-3  टिक्कियां डाल दें। इनके गोल्डन ब्राउन और क्रिस्प होने पर टिश्यू पेपर पर निकाल लें और दही के साथ सर्व करें।


इसे भी देखें - खास आपके लिए कच्ची कैरी की स्वादिष्ट और लाजवाब रेसिपीज़


5. शकरकंद का हलवा (व्रत की थाली)


सामग्री : उबले, छिले और मैश किये हुए आलू 2 कप, केसर के रेशे कुछ, गुनगुना पानी 1 बड़ा चम्मच, घी 1 चम्मच, दूध ¾ कप, चीनी ½ कप, इलाइची पाउडर ¼ चम्मच, कुटे हुए ड्राई फ्रूट्स 2 बड़े चम्मच।


Shakarkandi Halwa


शकरकंद का हलवा बनाने का तरीका


एक बाउल में थोड़े से गुनगुने दूध में केसर डालें और अच्छी तरह मिलाकर एक ओर रख दें। अब एक नॉन स्टिक पैन या कड़ाही में घी डालें और ऊपर से शकरकंद डालकर मध्यम ऑच पर 2-3 मिनट के लिए चलाएं। अब इसमें दूध, ½ कप पानी, चीनी और इलाइची पाउडर भी डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। हल्की ऑच पर 2 से 3 मिनट तक अच्छी तरह से चलाते रहें। जब मिश्रण में बहुत हल्का सा पतला रह जाए तो पूरी तरह से सूखने से पहले ही ऑच बंद कर दें। अब इसमें केसर वाला दूध और नट्स या ड्राई फ्रूट्स मिलाएं। इसे व्रत की थाली में गर्मागर्म सर्व किया जा सकता है।


इसे भी देखें - गर्मी में ठंडी- ठंडी मैंगो ड्रिंक्स रेसिपीज़ बनाएं, मेहमानों से तारीफ पाएं


6. फ्रूट श्रीखंड (व्रत की थाली)


सामग्री : ताजा दही 2 कप, चीनी पिसी हुई ¼ कप, केसर के कुछ रेशे, दूध 1 चम्मच, हरी इलाइची का पाउडर ¼ चम्मच, काजू बारीक कुटे हुए 4-5, बादाम बारीक कुटे हुए 4-5, पिस्ता बारीक कुटे हुए 4-5।


Fruit Shrikhand


फ्रूट श्रीखंड बनाने का तरीका


इसे हंग कर्ड यानि कि छने हुए दही से बनाया जाता है। इसके लिए एक पतले मलमल के कपड़े में दही को बांधकर कहीं लटका दें। या फिर इसे एक बर्तन के ऊपर छलनी में रखकर फ्रिज में भी रख सकते हैं। जब इसमें से पूरा पानी निकल जाए (करीब 4-5 घंटे या पूरी रात के बाद) तो गाढ़े दही को एक बर्तन में निकाल लें। दूध को हल्का गुनगुना कर लें और इसमें केसर के रेशे डाल दें। अब इसे अच्छी तरह से मिलाएं। अब इस दूध को गाढ़े दही  में मिलाएं, साथ में पिसी चीनी भी डालें। इसे अच्छी तरह से मिलाएं। ध्यान रखें कि दही में कोई गांठ न हो और इसे मिक्सी में न चलाएं, नहीं तो इसमें से मक्खन निकल सकता है। अब इसमें इलाइची पाउडर और कुटे हुए नट्स या ड्राई फ्रूट्स डालें। अच्छी तरह से मिलाकर इसे सर्व करने तक फ्रिज में रख दें और व्रत की थाली में सर्व करें।


इन्हें भी देखें -


अपने ब्रेकफास्ट को इन रेसिपीज़ के साथ बनाएं हेल्दी और टेस्टी


खाएं और खिलाएं तीन तरह की जायकेदार राजधानी स्पेशल खिचड़ी


घर पर इस तरह बनाएं फलाफल रैप - 

Subscribe to POPxoTV
Published on Oct 11, 2018
Like button
Like
Save Button Save
Share Button
Share
Read More