जानें क्यों मनाई जाती है बुद्ध पूर्णिमा ? | POPxo Hindi | POPxo
Home  >  Lifestyle  >  Astro World  >  Mythology
जानें क्यों मनाई जाती है बुद्ध पूर्णिमा और क्या है इस दिन गंगा स्नान का महत्व

जानें क्यों मनाई जाती है बुद्ध पूर्णिमा और क्या है इस दिन गंगा स्नान का महत्व

बुद्ध पूर्णिमा को भगवान गौतम बुद्ध की जयंती के तौर पर मनाया जाता है। चूंकि बुद्ध भगवान बौद्ध धर्म के संस्थापक थे इसलिए बुद्ध अनुयायियों के लिए यह दिन काफी महत्त्व रखता है। हिन्दू मान्यताओं के अनुसार बुद्ध, भगवान विष्णु के 9वें अवतार है, इसी वजह से हिन्दुओं में भी इस दिन के लिए पूरी आस्था होती है। बौद्ध धर्म के अनुयायी दुनियाभर के कई देशों में फैले हुए हैं। इनमें भारत के साथ श्रीलंका, चीन, कंबोडिया, वियतनाम, थाईलैंड, नेपाल, मलयेशिया, म्यांमार और इंडोनेशिया जैसे प्रमुख देश भी शामिल हैं। यही वजह है कि बुद्ध पूर्णिमा को दुनिया के कई देशों में बड़ी ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है।


यहां हुई भगवान बुद्ध को ज्ञान की प्राप्ति


बुद्ध के ही बिहार स्थित बोधगया नामक स्थान हिन्दू व बौद्ध धर्म वालों लिए पवित्र तीर्थ स्थान हैं। मान्यता है कि गृहत्याग के बाद सिद्धार्थ सत्य की खोज के लिए सात वर्षों तक वन में भटकते रहे। यहां उन्होंने कठोर तप किया और अंततः बोधगया में बोधिवृक्ष के नीचे उन्हें बुद्धत्व ज्ञान की प्राप्ति हुई।


क्यों है इस दिन गंगा स्नान का महत्त्व


माना जाता है कि इस दिन गंगा स्नान करने से कई जन्मों के पापों से मुक्ति मिलती है और जीवन में सुख-शांति का संचार होता है। बुद्ध पूर्णिमा के दिन ब्रह्म मुहूर्त पर स्नान कर पूरे दिन का उपवास रखना चाहिए। रात के समय पूजा करके चंद्रमा को जल चढ़ाना चाहिए। इसके अलावा पूजा के बाद ब्राह्मण को दान भी देना चाहिए। साथ ही स्वच्छ जल से भरे हुए घड़े के साथ ब्राह्मण को सोना दान करना बहुत शुभ माना जाता है।


पीएम नरेंद्र मोदी ने भी ट्वीट कर दी बधाई


बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर पीएम नरेंद्र मोदी ने भी देशवासियों की बधाई दी हैं। उन्होंने ट्वीट कर लोगों से कहा कि, "21वीं शताब्दी में भगवान बुद्ध की शिक्षा अत्यंत प्रासंगिक है। उनका जीवन पीड़ा को कम करने और समाज से अन्याय को दूर करने के लिए समर्पित था। उनकी करुणा भावना ने उन्हें लाखों लोगों तक पहुंचाया।"



राष्ट्रपति ने भी ट्वीट के जरिये देशवासियों को बधाई दी


देश के राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने भी बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर सभी को ट्वीट कर बधाई दी। उन्होंने कहा कि "बुद्ध पूर्णिमा पर सभी देशवासियों और विश्वभर के बौद्ध समुदाय को बधाई। भगवान बुद्ध का अहिंसा, प्रेम और करुणा का संदेश हमें सभी के कल्याण के लिए कार्य करने की शक्ति प्रदान करता है। उनकी शिक्षाएं हमें विश्व-बंधुत्व की राह पर चलने के लिए प्रेरित करें"



 ये भी पढ़ें


जानें किस मौके के लिए कौन सा लिपस्टिक शेड रहेगा बेस्ट 


घर में शादी है तो 3000 रुपये के बजट में खरीदें ये खूबसूरत लहंगे


बजट में खरीदें हर रंग की चूड़ियों के साथ मैच करने वाले ये टू इन वन कंगन 


इस शादी सीजन खुद को दें टेंपल जूलरी का गिफ्ट, वो भी आकर्षक कीमतों पर

Published on Apr 30, 2018
Like button
2 Likes
Save Button Save
Share Button
Share
Read More
Loading...