बेडरूम वास्तु टिप्स इन हिंदी| Bedroom Vastu Tips In Hindi |POPxoHindi | POPxo
Home  >;  Lifestyle  >;  Astro World  >;  Astrology
वास्तु टिप्स:  भूलकर भी अपने बेड के पास न रखें ये चीजें, होता है भारी नुकसान

वास्तु टिप्स:  भूलकर भी अपने बेड के पास न रखें ये चीजें, होता है भारी नुकसान

कई बार हम किसी काम को सफल बनाने के लिए अपना 100% उसमें लगा देते हैं लेकिन इसके बावजूद रिजल्ट हमारी सोच से बिल्कुल उल्टा ही होता है, और हाथ लगती है असफलता। चाहे वो ऑफिस में प्रमोशन की बात हो, एग्जाम में फर्स्ट क्लास रिजल्ट की या सक्सेसफुल लाइफ की। हर बार बनता काम भी बिगड़ जाता है। इसके लिए आपकी नींद भी जिम्मेदार हो सकती है। क्योकि नींद का संबंध आपकी एनर्जी से होता है। जितनी गहरी नींंद लेंगे उतनी ही एनर्जी से भरपूर रहेंगे। लेकिन नींद देर से आती है या रात में बार- बार आंख खुल जाती है, तो इसका कारण आपके बेडरूम का खराब वास्तु भी हो सकता है। अगर आप अपने बेडरूम में कुछ चीजों का ध्यान रखेंगे तो आपका लक हमेशा गुड यानि अच्छा ही होगा। इसके लिए सिर्फ वास्तु की कुछ आसान बातों का ध्यान रखना जरूरी है।


1 - बेड के आस- पास की जगह तो बिल्कुल चमका कर रखते हैं लेकिन कभी- कभी बेड को खिसकाकर उसके नीचे भी सफाई कर ली जाये तो बेहतर रहेगा। क्योंकि बेड के नीचे अगर गंदगी रहती है तो इसका असर आपकी सेहत पर उल्टा ही पड़ता है। घर का कोई न कोई सदस्य में बीमार ही रहता है, इसीलिए बेड के नीचे का हिस्सा भी एकदम साफ रखना चाहिए।


2 - आपका कमरा ऐसा नहीं होना चाहिए कि मेहमानों को दरवाजे से ही आपका बेड सीधा नजर आए। अगर दरवाजे के सामने बेड लगाया है तो उसे थोड़ा शिफ्ट कर दें, नहीं तो कई तरह के वास्तुदोष आपके दांपत्य जीवन में खलल डाल सकते हैं। अगर आपका कमरा छोटा है और बेड शिफ्ट नहीं हो सकता तो दरवाजे पर पर्दा डाल कर रखें।


ये भी पढ़ें -अगर आप चाहते हैं कि आपकी इनकम बढ़ने लगे तो अपनाएं ये वास्तु टिप्स


3 - आपके बेडरूम में कोई ऐसी चीज नहीं होनी चाहिए जिससे शोर होता हो। जैसे कि - रेडियो, टीवी या फिर कोई वाद्य यंत्र। इससे आर्थिक समस्या, मानसिक तनाव, बीमारी आदि समस्याएं बनी रहती हैं। अपने बेडरूम में ऐसी जगह विंडचाइम लगाएं जहां से हवा आती हो। विंडचाइम की मधुर और खनकती आवाज जब आपके कानों में पड़ती है तो उससे मिलने वाले सुकून से आपका स्ट्रेस लेवल अपने आप कम हो जाता है। साथ ही घर का माहौल पॉजिटिव एनर्जी से भरपूर रहता है।


4 - बेड के सामने कभी भी आईना न रखें। इससे समाज में बदनाम होने का खतरा हमेशा सर पर बना रहता है। वास्तुशास्त्र के मुताबिक, सुबह उठकर कभी भी सबसे पहले आईना न देखें। अगर आपने ऐसा किया तो दिनभर आपके साथ गलत बातें होंगी, जो आपको दुखी करेंगी। इसके लिए आप कोई ऐसी तस्वीर देंखे जिससे आपको पॉजिटिव एनर्जी मिलती हो।


ये भी पढ़ें -सक्सेसफुल लाइफ के लिए ट्राई करें ये 10 गुडलक वास्तु ...


5 - आजकल के मॉडर्न जमाने में बेडरूम में ही जूते- चप्पल रखने की जगह होती है, जो सही नहीं है। सोने वाले कमरे में कभी भी बाहर पहनने वाली चप्पलें या जूते नहीं रखने चाहिए। इससे सेहत पर बुरा असर पड़ता है। इसीलिए कोशिश करें कि बेडरूम के बाहर ही जूते- चप्पल रखने की अलग जगह बना दें।


bedroom-vastu-tips-in-hindi


6 - भूलकर भी अपने बेड के आस- पास खाने की कोई चीज न रखें और न ही बेडरूम में खाना खाएं। ऐसा करना दरिद्रता की निशानी होती है। खाना हमेशा किचन या डायनिंग एरिया में ही बैठकर साफ-सुथरी जगह पर खाएं।


ये भी पढ़ें -जानिए घर में फिश एक्वेरियम रखने के फायदे 


7 - ध्यान रखें कि आपका बेड कभी भी ठीक छत के बीम के नीचे नहीं होना चाहिए। अगर ऐसी जगह आपका बेड है जहां सर के ठीक ऊपर छत की बीम है तो तुरंत वहां से बेड हटा कर किनारे कर लें। क्योंकि बीम के नीचे सोने से सर पर दबाव महसूस होता है जिसकी वजह तनाव बढ़ता है।


8 - बेड के ठीक पीछे कभी खिड़की या खुली जगह नहीं होनी चाहिए। इससे आस- पास की सारी पॉजिटिव एनर्जी बाहर चली जाती है। इसीलिए बेड के पीछे दीवार जरूर होनी चाहिए। इससे आपको ज्यादा एनर्जी मिलती है।


ये भी पढ़ें -घर में लगा है तुलसी का पौधा तो आपको जरूर पता होनी चाहिए ये 7 बातें


9 - बेडरूम में पानी की तस्वीर कभी भूलकर भी नहीं लगानी चाहिए। इससे घर में हमेशा आर्थिक तंगी बनी रहती है।


10 - बेडरूम में बेड का सिरहाना हमेशा पूरब या फिर दक्षिण की ओर होना चाहिए। इससे नींद में किसी तरह की बाधा नहीं पहुंचती है।

Published on Oct 15, 2018
Like button
2 Likes
Save Button Save
Share Button
Share
Read More
Trending Products
Loading...

Your Feed