भूलकर भी अपने चेहरे पर न लगाएं ये 7 चीज़ें, पड़ सकता है पछताना|POPxo Hindi | POPxo
Home  >;  Beauty  >;  Face Care  >;  Acne
भूलकर भी अपने चेहरे पर न लगाएं ये 7 चीज़ें, पड़ सकता है पछताना

भूलकर भी अपने चेहरे पर न लगाएं ये 7 चीज़ें, पड़ सकता है पछताना

अगर कभी किसी छोटी सी वजह से आपके चेहरे पर कोई छोटा सा दाना निकल आए या हल्का सा सनबर्न हो जाए या कोई और छोटी सी प्रॉब्लम हो जाए तो लोग बिन मांगे आपको सलाह देने आ जाते हैं। हम आपको यही बताने जा रहे हैं कि कई बार बिन मांगी ऐसी सलाह बहुत ही भारी पड़ जाती हैं और फायदे की जगह नुकसान कर देती हैं। इसलिए आपको पहले से ही यह पता होना जरूरी है कि अपने फेस पर किसी चीज़ का इस्तेमाल सही रहेगा और किस चीज के इस्तेमाल से फेस की स्किन को नुकसान उठाना पड़ सकता है।


इसे भी पढ़ें - जानें स्किन केयर रुटीन से रिलेटेड ऐसे अपने सभी सवालों के जवाब


1. एल्कोहल


never-use-these-7-things-on-your-face 2


अगर आप अपने स्किन केयर प्रोडक्ट्स को खरीदते वक्त इसकी सामग्री पर गौर करती होंगी तो जरूर जानती होंगी कि इसमें अक्सर एल्कोहल मिला होता है। याद रखिये कि अगर किसी प्रोडक्ट में एल्कोहल है तो कई बार इसके आफ्टर इफेक्ट्स में त्वचा का सूखापन, और रैशेज़ जैसी प्रॉब्लम्स शामिल होती है। इसलिए आप कोशिश करें कि जो भी प्रोडक्ट खरीदें, उसमें एल्कोहल न ही हो, नहीं तो कही आपको लेने के देने न पड़ जाएं।


2. पेट्रोलियम


शायद आप सोच रही होंगी कि स्किन केयर प्रोडक्ट्स में पेट्रोलियम जेली का होना तो आम बात है, इससे कैसे बच सकते हैं। लेकिन यहां हम पेट्रोलियम जेली की नहीं, पेट्रोलियम की बात कर रहे हैं। यह दोनों ही चीज़ें बिलकुल अलग- अलग होती हैं। अगर आपकी त्वचा पर लगाने वाले प्रोडक्ट्स में पेट्रोलियम है तो यह स्किन के लिए अच्छा बिलकुल नहीं है। यह स्किन पर गलत प्रभाव डाल सकता है, जैसे किसी हॉर्मोन के काम को प्रभावित करके आपके चेहरे पर मुहांसे पैदा कर सकता है या फिर आपके चेहरे के रोमछिद्र यानि पोर्स को बंद कर सकता है। ऐसे प्रोडक्ट्स को फेस पर लगाने से आपको खुजली महसूस हो सकती है या फिर इरिटेशन और फिर झांइयों की समस्या हो सकती है।


इसे भी देखें - इन नाइट क्रीम्स से अपनी त्वचा को बनायें जवां-जवां


3. बेकिंग सोडा


never-use-these-7-things-on-your-face 3


वैसे तो कहा जाता है कि बेकिंग सोडा फेस के लिए बहुत अच्छा होता है, लेकिन यहां बेकिंग सोडा को हम स्किन के लिए खराब क्यों बता रहे हैं। दरअसल हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि बेकिंग सोडा का पीएच वैल्यू काफी हाई होता है। अगर आपने बेकिंग सोडा को सही मात्रा में पानी और दूसरी चीजों के साथ मिलाकर फेस पर लगाया तब तो यह स्किन के लिए लाभकारी हो सकता है, लेकिन कहीं इसकी मात्रा गलत हो गई तो यह स्किन को नुकसान भी पहुंचा सकता है। इसलिए इसका प्रयोग करते वक्त आपको इस बात का खास ध्यान रखना होगा।


इसे भी देखें - स्किन टाइटनिंग के लिए सिर्फ 4 टिप्स फॉलो करें और दिखें जवां- जवां


4. हेयर प्रोडक्ट्स


never-use-these-7-things-on-your-face 4


अगर आप अपने बालों के लिए हेयर डाई, हेयर स्प्रे या फिर काफी स्ट्रॉन्ग शैम्पू का प्रयोग करते हैं तो इस बात का खास ध्यान रखें कि यह आपकी स्किन पर न आए। इसकी वजह यह है कि ऐसे हेयर प्रोडक्ट्स में काफी स्ट्रॉन्ग केमिकल्स होते हैं जो आपकी नाजुक  स्किन को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इनमें से कुछ प्रोडक्ट्स से स्किन जल भी सकती है। स्किन का ड्राई होना तो पक्का ही है। इसलिए हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते वक्त फेस को किसी चीज़ से अच्छी तरह से कवर कर लें।


इसे भी देखें - स्किन की सभी प्रॉब्लम्स के लिए ट्राई करें मुलतानी मिट्टी के ये 10 फेस पैक


5. फ्रेगरेंस


ज्यादातर स्किन केयर प्रोडक्ट्स में खुशबू और केमिकल्स मिले हुए होते हैं। यह फ्रेगरेंस अक्सर आपकी स्किन पर इरिटेशन या एलर्जी की वजह बन सकती है। अगर आपकी स्किन काफी सेंसिटिव है तब तो यह जरूर ही एलर्जी करेंगे। इसलिए बेहतर होगा कि आप तेज खुशबूदार प्रोडक्ट्स को अपनी स्किन से दूर ही रखें। अगर आप अपने फेस के लिए कोई स्किन केयर प्रोडक्ट खरीद रहे हैं तो ध्यान रखिये कि इसमें तेज खुशबू न हो। इसका एक फायदा यह भी होगा कि बिना खुशबू वाले प्रोडक्ट्स में केमिकल का इस्तेमाल भी कम ही किया गया होगा। इससे आपकी कोमल और नाजुक त्वचा भी बनी रहेगी चमकदार और बेदाग।


इसे भी पढ़ें - गर्मी से झुलसी स्किन के लिए परफेक्ट हैं ये फेशियल ट्रीटमेंट


6. सिरका


never-use-these-7-things-on-your-face 5


हालांकि सिरका को बहुत से स्किन केयर प्रोडक्ट्स में इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन अगर सिरका आर्टिफिशियल है तो यह आपकी स्किन को काफी जला भी सकता है। सिरका अगर असली हो तो भी इसे स्किन से दूर ही रखना चाहिए क्योंकि यह स्किन को ड्राई कर सकता है। अगर आप सिरका को बालों में इस्तेमाल कर रहे हैं तो इसमें पानी मिलाकर इसे हल्का कर लें, फिर यह स्किन को भी नुकसान नहीं पहुंचाएगा। अगर आपको अपने फेस के लिए टोनर्स की जरूरत है तो इसे पढ़ें - 


चेहरे को तरोताज़ा रखेंगे ये फेशियल टोनर्स


7. मायोनीज़


आजकल मायोनीज़ को जहां खाने की बहुत सी चीजों में इस्तेमाल किया जा रहा है, वहीं इसे ब्यूटी ट्रीटमेंट्स के लिए भी इस्तेमाल करने का सुझाव दिया जाता है। ध्यान रखिये कि मायोनीज में भी आर्टिफिशियल सिरका का इस्तेमाल होता है जो स्किन के लिए बहुत खराब होता है। इसके प्रयोग से आपके रोमछिद्र यानि पोर्स बंद हो सकते हैं और यह भी हो सकता है कि आपका चेहरा मुहांसों से भर जाए।


इन्हें भी देखें -


आपकी बढ़ती उम्र पर लगाम लगाने के लिए बेस्ट हैं ये 5 एंटी एजिंग क्रीम

Published on Oct 9, 2018
Like button
2 Likes
Save Button Save
Share Button
Share
Read More
Trending Products

Your Feed