इन 10 बातों में आपको बिलकुल चिंता नहीं करनी चाहिए लोगों की|POPxo Hindi | POPxo
Home  >  Lifestyle  >  Relationships  >  Dating
लोग क्या कहेंगे: इन 10 बातों में आपको बिलकुल चिंता नहीं करनी चाहिए लोगों की...

लोग क्या कहेंगे: इन 10 बातों में आपको बिलकुल चिंता नहीं करनी चाहिए लोगों की...

लोग क्या कहेंगे, यह जुमला हमने आपने और लगभग हर उस लड़की ने सुना ही होगा जो भारत के हिंदी भाषी प्रदेशों में रहती हैं। कम से कम अपनी लाइफ में हमें आठ- दस बार तो ऐसा सुनने को मिल ही जात है। अगर आपकी मां नहीं तो दादी- नानी ने कहा होगा और शादी के बाद सास या आपके पति को कहते सुन लिया होगा। यह जुमला ऐसे मौकों पर अक्सर बोला जाता है जब आप दूसरों से कुछ अलग हटकर करना चाह रही हों या कर रही हों। हमारे घर में और आसपास में ऐसी बहुत सी चीजें होती है जो हमारे वश में नहीं होतीं क्योंकि हम या हमारे घर के लोग इनके बारे में बहुत चिंता करते हैं और वह भी सिर्फ इसलिए कि लोग क्या कहेंगे।


आजकल की फिल्मों में तो अब इससे रिलेटेड ऐसे डायलॉग भी सुनने को मिल जाते हैं कि लोग, कौन से लोग, वो लोग जो किसी की परेशानी में पूछने तक नहीं आते या वो लोग जो जरूरत पड़ने पर कट लेते हैं आदि..आदि। हालांकि हमारी सोच भी यही है कि ये कौन से लोग हैं जिनके कहने की चिंता में आप अपनी जिंदगी, अपना करियर सब कुछ दांव पर लगा देते हैं। अगर लाइफ में आप कुछ खास, कुछ अलग और कुछ सकारात्मक करना ही चाहती हैं तो किसी भी दूसरे की चिंता किये बिना कर डालना चाहिए।


यह आपकी जिंदगी है और इससे संबंधित कोई भी कदम उठाने के लिए आपको अपने घर के लोगों के अलावा बाहर के किसी भी व्यक्ति की अनुमति की जरूरत नहीं है। यहां हम आपको ऐसी बातों के बारे में बता रहे हैं, जिनपर आपको इन लोगों के बारे में सोचने की बिलकुल भी जरूरत नहीं है। इन मामले में उन लोगों को बाहर का रास्ता दिखाइये, ताकि उनका डर या झिझक आपके काम के आड़े न आए और आपके अच्छे काम में कोई रुकावट न आए।


इसे भी पढ़ें - जानें कि सिर्फ 10 मिनट में आप कैसे बदल सकते हैं अपनी जिंदगी...


1. जब आप अपने करियर के बारे में कोई निर्णय लें !


ezgif.com-resize %2814%29


आप आगे क्या करना चाहती हैं, क्या नहीं..इसमें किसी और व्यक्ति से कोई लेना- देना नहीं है। अपनी पसंद का करियर चुनने में कुछ भी गलत नहीं है और आजकल तो करियर के रूप में बहुत सारे विकल्प मौजूद हैं। जरूरी नहीं है कि आपके पड़ोसी का बेटा इंजीनियर या डॉक्टर है तो आपको भी वही या वैसा ही कुछ करना होगा। बल्कि जरूरी यह है कि आप अपनी रुचि का कोई क्षेत्र चुनें जिसे करने में आपको खुशी मिले। इसलिए अपने करियर का चुनाव करते वक्त आपको लोगों की चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। अगर आपके पैरेंट्स कहें कि लोग क्या कहेंगे तो उनसे कह दें कि लोगों को काम नहीं करना, मुझे करना है।


2. अगर आपको प्यार हो गया है तो...!


ezgif.com-resize %2837%29


आपको खुश रहने का पूरा अधिकार है और अगर आपको किसी से प्यार हो जाता है तो लोगों की चिंता करके आप उसे ना मत बोल दीजियेगा। अगर आपको कोई ऐसा मिल जाता है जो आपको भी बहुत प्यार करता है और प्यार के मामले में गंभीर है तो यह बिलकुल न सोचें कि लोग क्या कहेंगे। आप 18 साल की उम्र को पार कर चुकी हैं और अपने बारे में सोचने और हर निर्णय का आपको अधिकार है। बस यह जरूर ध्यान रखियेगा कि कहीं वह आपको धोखा तो नहीं दे रहा है। उसका प्यार सच्चा है ना। अगर आपका जवाब हां है तो प्यार करने में कोई बुरी बात नहीं है। लोगों के कहने के चक्कर में पड़कर अपने सच्चे प्यार को खो न दीजियेगा। वो गाना याद है ना… कुछ तो लोग कहेंगे...लोगों का काम है कहना...! सच्चे प्यार में पड़ना तो आजकल काफी कूल है।


इसे भी पढ़ें - अभी सीख लो जिंदगी की ये 10 बेहद जरूरी बातें, क्योंकि जिंदगी ना मिलेगी दोबारा...


3. अगर आपकी ड्यूटी देर रात तक काम करने की हो !


10


आजकल के समय में काम करने के लिए दिन क्या और रात क्या। बहुत सी कंपनियां ऐसी होती हैं जो विदेशों के लिए काम करती हैं और उनके समय के मुताबिक ही यहां भी काम करना पड़ता है। ऐसे में देर रात तक काम करना् न सिर्फ मजबूरी है, बल्कि समय की मांग भी है। ऐसे में अगर लोग कुछ कहते हैं तो उन्हें कहने देना चाहिए, क्योंकि उनके कहने भर से तो आप अपनी जॉब नहीं छोड़ सकते हैं ना। वैसे यह भी आपका व्यक्तिगत मामला है, इसमें बाहर वालों को कोई लेना- देना नहीं है। आप बड़ी हैं और अपने निर्णय लेने का आपको पूरा अधिकार है। इसलिए ऐसी बातों पर बिलकुल ध्यान न दें।


4. अगर आपको अपने ही जेंडर का व्यक्ति पसंद है !


आपको पता ही होगा कि अब देश में समान जेंडर के व्यक्ति से प्यार करने पर लगी पाबंदी हट चुकी है और इस तरह के प्यार पर अब कोई प्रतिबंध नहीं है। अगर आपकी चॉइस इस तरह की है तो इसमें आपका क्या दोष है। लोगों की बातों पर ध्यान मत दीजिए, क्योंकि लोग तो कहते ही रहते हैं। जो लोग विपरीत जेंडर से प्यार करते हैं, उन्हें भी ये लोग कहां बख्शते हैं। इसलिए खुद पर भरोसा रखिये और जिससे प्यार करना हो, उससे प्यार कीजिए। आप जैसे हैं, वैसे ही रहिये और अगर आप किसी से प्यार करते हैं तो इसमें शर्म जैसी कोई बात नहीं है। यही तो वह बात है जो आपको यूनिक बनाती है।


5. अगर आप शादी देर से या नहीं करना चाहती !


ezgif.com-resize %2840%29


आपकी जिंदगी में अगर कुछ जरूरी है तो वह है आपकी खुशी। अगर आपकी खुशी है शादी करने में तो करिये नहीं तो मत कीजिये। यह पूरी तरह से आपका निजी निर्णय है और लोगों के कहने से बचने के लिए अपनी जिंदगी तो बर्बाद नहीं करनी है ना। आपको किसी भी व्यक्ति से सिर्फ इसलिए शादी नहीं कर लेनी चाहिए ताकि लोगों के मुंह बंद हो जाएं। लोग चाहते हैं कि आप शादी कर लें, इसलिए शादी कर लो। बाद में जब आपकी शादी में कोई प्रॉब्लम होगी तो यही कहने वाले लोग क्या करेंगे। इसलिए अपनी पसंद का पार्टनर चुनकर ही शादी करें और नहीं करना चाहती तो बिलकुल मत कीजिये। बात खत्म।


6. खुशखबरी... बच्चे पैदा करने हैं या नहीं !


ezgif.com-resize %286%29


अब शादी तो हो गई...लोग खुश हो गए, लेकिन शादी के बाद यही लोग पूछने लगते हैं कि बच्चा कब तक होगा.. यानि कि खुशखबरी कब दे रही हो। यह बात सुनते सुनते काम पकने लगते हैं। भई, यह आपका एकदम पर्सनल मैटर है कि आपको अपनी फैमिली कब प्लान करनी है या फिर आपको बच्चा चाहिए या नहीं चाहिए। इसमें लोग कौन होते हैं पूछने वाले। आपको उन्हें यह जवाब दे देना चाहिए कि यह हम खुद देख लेंगे, जब मिलेगी खुशखबरी तब मिल जाएगी, जल्दी क्या है। और कई बार तो हेल्थ प्रॉब्लम्स के चलते भी बच्चे के बारे में सोच नहीं पाते, क्या लोगों को अपनी हर प्रॉब्लम का जवाब देना होगा। बिलकुल नहीं… इस मामले में भी लोग क्या कहेंगे बिलकुल नहीं चलेगा।


इसे भी पढ़ें - प्यार भरी इन 10 बातों के लिए पार्टनर को जरूर कहें थैंक्स!


7. आपकी पीने पिलाने की चॉइस के बारे में!


ezgif.com-resize


आप ड्रिंक या स्मोक करती हैं तो भी आपके घरवालों को लगता है कि लोग क्या कहेंगे। हालांकि ये दोनों ही चीजें आपकी हेल्थ के लिए नुकसानदेह हो सकती हैं लेकिन फिर भी क्योंकि आप अब बड़ी हैं, अपनी कमाई से खर्च करती हैं तो लोग इस बारे में बोलने वाले कोई नहीं होते। आप जानती हैं कि आपके लिए क्या अच्छा है और क्या बुरा तो इस बारे में भी यह आपका ही निर्णय है कि आपको क्या करना है, लोगों को नहीं।


8. सेक्स….. शादी से पहले या बाद में!


ezgif.com-crop %281%29


आपकी लव लाइफ भी पूरी तरह से आपकी पर्सनल है। इसमें लोग कोई नहीं होते कुछ कहने वाले। यह भी आप  पर ही निर्भर है कि आप क्या चाहती हैं। सही क्या है, गलत क्या है, यह आपकी अपनी सोच है और आपको अपनी सोच के अनुसार ही निर्णय करना है कि आप अपनी लव लाइफ को कहां तक लिमिट करना चाहती हैं। लोगों को इसमें क्या करना है।


इसे भी पढ़ें - अपने प्यार का इजहार करने के लिए आप कह सकती हैं ये 12 बातें


9. आप कपड़े कैसे पहनती हैं !


tenor


आप छोटे कपड़े पहनती हैं या फिर आप इंडियन ट्रैडिशनल कपड़े पसंद करती हैं, यह आपकी ही चॉइस है। कोई बाहर वाला आपको यह नहीं सिखा सकता कि आपको क्या पहनना चाहिए या फिर आपके कपड़े देखकर किसी को यह कहने का कोई हक नहीं है कि यह तो ऐसी है...यह तो वैसी है। अपनी पसंद के कपड़े पहनना आपको खुशी देता है तो आपको अपनी पसंद पर ही विश्वास करना चाहिए, लोगों की पसंद पर नहीं।


10. अपनी शर्तों पर जिंदगी जीती हैं


ezgif.com-resize %2829%29


यह आपकी जिंदगी है और इसे अपनी शर्त पर जीना आपकी चॉइस। अगर आप इसमें खुश हैं तो लोगों के कहने की चिंता करना बेकार है। समाज आपकी परेशानियों में मदद करने नहीं आने वाला, इसलिए अपने लाइफस्टाइल को लोग क्या कहेंगे पर निर्भर मत कीजिये और मन भरकर मौज मस्ती कीजिये। जिंदगी दोबारा नहीं मिलेगी, इसलिए इसके हर पल का पूरा मजा लीजिए। लोगों को कहने दीजिए और मस्त रहिये।


इन्हें भी देखें -

Published on Oct 19, 2018
Like button
2 Likes
Save Button Save
Share Button
Share
Read More
Trending Products
Loading...

Your Feed