पीले दांतों को सफेद और चमकदार बनाने के लिए आसान घरेलू उपाय | POPxo Hindi | POPxo
Home  >;  Beauty  >;  DIY
जानिए पीले दांतों को सफेद और चमकदार बनाने के लिए आसान घरेलू उपाय

जानिए पीले दांतों को सफेद और चमकदार बनाने के लिए आसान घरेलू उपाय

पीले दांत आपके खूबसूरत चेहरे पर दाग की तरह होते हैं। दांत पीले होने की वजह से आप लोगों के सामने खुलकर हंसने में भी हिचकिचाहट महसूस करते हैं। पहले जमाने में लोग दांतों को चमकाने के लिए नीम की दातून का इस्तेमाल करते थे, मगर धीरे- धीरे इसकी जगह टूथपेस्ट और टूथब्रश ने ले ली। आज के समय में बाजार में मिलने वाला हर टूथपेस्ट दांतों को सफेद करने का दावा करता है। अगर इन सभी टूथपेस्ट का इस्तेमाल करने के बाद भी आपके दांत पीले के पीले हैं, तो ये आर्टिकल आपके लिए ही है, क्योंकि हम यहां आपको बता रहे हैं पीले दांतों को सफेद करने के लिए कुछ ऐसे आसान और घरेलू उपाय, जिनकी मदद से आप बिना डेंटिस्ट के पास जाए अपने दांतों को सफेद और चमकदार बना सकते हैं।


मगर उससे पहले जान लेते हैं कि आखिर दांत पीले होने के कारण क्या हैं ?


causes of yellow teeth


1- दांतों को ठीक से साफ न करना।


2- चाय और कॉफी के अधिक सेवन से भी दांत पीले पड़ने लगते हैं।


3- तंबाकू और सिगरेट के सेवन से भी दांत पीले हो जाते हैं।


4- कई बार पानी सूट न करना भी दांत पीले होने की वजह बन जाता है।


दांतों को सफेद करने के आसान घरेलू उपाय


उपाय 1- स्ट्रॉबेरी और बेकिंग सोडा


Strawberry baking soda


एक स्ट्रॉबेरी को मैश करके उसमें 1 छोटा चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं। अब किसी साफ टूथब्रश की मदद से (जिसे आपने पहले इस्तेमाल न किया हो) 5 मिनट तक अपने दांतों को धीरे- धीरे ब्रश करें। ब्रश करने क बाद इसे 5 मिनट के लिए दांतों में लगा रहने दें और फिर पानी से कुल्ला कर लें। आप चाहें तो ऐसा रोज़ कर सकते हैं, इस उपाय से जल्द ही आपके पीले हो रहे दांत मोती की तरह चमकने लगेंगे।


उपाय 2-  नींबू और पानी


Lemon water


नींबू में दांत चमकाने के प्राकृतिक गुण होते हैं। मगर कभी भी इसे सीधा अपने दांतों में लगाने की कोशिश न करें। एक आधा कटे नींबू के रस में उतनी ही मात्रा में पानी मिलाएं। अब एक छोटी स्टिक में रुई लगा लें (ये स्टिक ईयरबड की तरह होनी चाहिए)। इसके बाद स्टिक की मदद से नींबू और पानी के मिश्रण को धीरे- धीरे दांतों में रगड़ें। 5 से 10 मिनट तक ऐसा करने के बाद आप रेगुलर टूथपेस्ट से दांतों को ब्रश कर लें। इस उपाय को आप हफ्ते में दो बार आज़मा सकते हैं।


उपाए- 3 वैसलिन, बेकिंग सोडा और नमक


एक चम्मच वैसलिन पेट्रोलियम जैली में एक चम्मच बेकिंग सोडा और आधा चम्मच नमक मिला लें। इसे अच्छे से मिक्स करने के बाद उंगली की मदद से दांतों पर धीरे- धीरे स्क्रब करें। ध्यान रहे कि इसके लिए आपको टूथब्रश का इस्तेमाल नहीं करना है। ये मिश्रण 15 दिनों में दांतों से पीलेपन को हटाकर उसे सफेद बना देगा।


उपाय- 4 नारियल तेल और हल्दी


Turmeric Coconut oil for whiten teeth


आप सोच रहे होंगे कि जो हल्दी हर चीज़ को पीला कर देती हैं वो भला पीले दांतों को सफेद कैसे करेगी? तो हम आपको बताते हैं कि दांतों को सफेद करने के लिए हल्दी जादुई असर करती है। आपको बस एक छोटा चम्मच नारियल तेल में एक छोटी चम्मच हल्दी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाना है। अब इस पेस्ट को साफ टूथब्रश की मदद से दांतों पर लगा लें और 5 मिनट बाद अपने रेगुलर टूथपेस्ट से ब्रश कर लें। कुछ ही दिनों में आप खुद अपने दांतों में फर्क देख पाएंगे।


इमेज सोर्सः Instagram


ये भी पढ़ें


#DIY: अंडरआर्म्स के कालेपन को दूर करने के लिए ये आसान घरेलू नुस्खे हैं बड़े काम के


जानें नारियल तेल कैसे आपके बालों और त्वचा की खूबसूरती में लगा सकता है चार- चांद


#DIY: बालों का झड़ना कैसे रोकें ? जानिए कुछ असरदार घरेलू नुस्खे


#DIY: शहद के इन 5 अमेज़िंग ब्यूटी टिप्स के साथ अपनी खूबसूरती में लगाएं चार- चांद


 

Published on Oct 1, 2018
Dislike button
4 Likes
Save Button Save
Share Button
Share
Read More
Trending Products

Your Feed