डेंगू से बचने के लिए जानें रुजुता दिवेकर के 5 आसान टिप्स|POPxo Hindi | POPxo
Home  >;  Lifestyle  >;  Health & Fitness  >;  Fitness
डेंगू से बचने के लिए फॉलो करें सेलिब्रिटी न्यूट्रीशनिस्ट रुजुता दिवेकर के 5 आसान टिप्स

डेंगू से बचने के लिए फॉलो करें सेलिब्रिटी न्यूट्रीशनिस्ट रुजुता दिवेकर के 5 आसान टिप्स

मच्छरों से होने वाले डेंगू बुखार की एक बड़ी वजह हमारी कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता भी होती है। अगर हम अपनी प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बना लें तो पहले तो डेंगू होगा ही नहीं, और अगर हो भी गया तो यह उतनी खराब स्थिति तक नहीं जाएगा, जहां आपको अपनी जिंदगी के प्रति खतरा नजर आने लगे।


दरअसल आजकल लोगों द्वारा की जाने वाली डाइटिंग और ओवर एक्सरसाइज़िग से भी इम्युनिटी कमजोर होने का खतरा बढ़ता है। इसकी वजह ऐसे लोगों को अनियमित ब्लड शुगर और हॉर्मोनल इम्बैलेंस होना है। यहां सेलिब्रिटी न्यूट्रीशनिस्ट रुजुता दिवेकर ऐसी कुछ बातें बता रही हैं, जिनको फॉलो करने से आप न सिर्फ डेंगू के इंफेक्शन से बचे रहेंगे, बल्कि आपकी कमजोर हो चुकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होगी जिससे आप दूसरी कई बीमारियां भी आपके पास नहीं आएंगी।


डेंगू से बचने के लिए यहां हम आपको रुजुता दिवेकर के 5 ऐसे उपाय बता रहे हैं, जो हेल्थ के लिए फायदेमंद होने के साथ- साथ स्वाद में भी अच्छे हैं। इसके अलावा इनको फॉलो करने से आप लंबं समय तक डेंगू के इंफेक्शन से बचे रहेंगे। अगर आपको डेंगू का इंफेक्शन पहले ही है तो आप बहुत तेजी से इससे निजात पा लेंगे।


इसे भी पढ़ें - करीना की न्यूट्रीशनिस्ट ने बताया ऐसा वेटलॉस सीक्रेट, जिससे आसान हो जाएगा वजन कम करना


सुबह- सुबह गुलकंद


सुबह- सुबह या फिर ब्रेकफास्ट और लंच के बीच में एक चम्मच गुलकंद जरूर खाएं। इससे आप एसिडिटी और कमजोरी से बचे रहेंगे और आपको उल्टी या जी मिचलाने की शिकायत भी नहीं होगी।


हल्दी-केसर-जायफल का काढ़ा


एक गिलास पानी में एक चुटकी हल्दी, दो- तीन रेशे केसर और एक चुटकी जायफल पाउडर डालें। इस मिश्रण को आधा होने तक उबालें। इसे आप ठंडा या गर्म, चाहे जैसा पियें। अगर चाहें तो पीने के समय स्वाद के लिए इसमें थोड़ा सा गुड़ मिला सकते हैं। इससे आपकी इम्युनिटी यानि रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी, इनफ्लेमेशन यानि सूजन इत्यादि कम होगी और प्रोटीन की कमी पूरी होगी।


इसे भी पढ़ें - सेलिब्रिटी न्यूट्रीशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने क्यों कहा कि घर में खाना मर्द को बनाना चाहिए


चावल की कांजी


चावल की कांजी यानि चावल को छानने से निकले पानी में काला नमक या सेंधा नमक मिलाएं। इसमें एक चुटकी हींग और घी भी डालें। इसे पीने से आप डिहाइड्रेशन यानि पानी की कमी से बचे रहते हैं। शरीर में जरूरी तत्वों की कमी पूरी होती है। इसके अलावा यह आपकी भूख बढ़ाने में भी कारगर है।


पानी पीते रहना है जरूरी


डेंगू से बचे रहने के लिए या फिर डेंगू से लड़ने के लिए आपको अपने शरीर में पानी की कमी नहीं होने देनी है। इसके लिए पूरे दिन आप घूंट- घूंट करके थोड़ा थोड़ा पानी कुछ- कुछ देर में पीते रहें, ताकि आपका यूरिन का वॉल्यूम सही बना रहे। आप इस बात का भी जरूर ध्यान रखें कि आपके यूरिन का कलर बिलकुल क्लीयर हो।


इसे भी पढ़ें - डायबिटीज कंट्रोल के लिए करीना की न्यूट्रीशनिस्ट रुजुता दिवेकर से जानें 5 आसान टिप्स


सुप्त बंधकोणासन का अभ्यास


अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए सुप्त बंधकोणासन सबसे अच्छा आसन है। यह बहुत ही आरामदायक है,  इसे करना काफी आसान है और यह शरीर, मन और आत्मा को आराम देता है। सुप्त बंधकोणासन को करने के लिए जमीन पर पीठ के बल सीधे लेट जाएं। फिर अपने दोनों हाथों और पैरों को चित्र के अनुसार फैलाएं| फिर घुटनों को मोड़ते हुए पैरों के तलवों को मिलाएं। जब आपको आराम महसूस हो, तब आप पांच बार गहरी सांस लें। जरूरत हो तो आप अपनी पीठ के नीचे सपोर्ट के लिए तकिया या मसनद रख सकते हैं।


इससे आपको पीठ दर्द, शरीर में दर्द से राहत मिलेगी और काफी रिलेक्स महसूस होगा। यह आसन थकान, चिंता और अनिद्रा को भी दूर करता है। इसके अभ्यास से कमर और जांघ की मसल्स की स्ट्रेचिंग होती है। यह गहरी सांस लेने के लिए छाती को खोलता है। सुप्त बंध कोणासन करने से तंत्रिका तंत्र में तनाव भी काफी कम हो जाता है, साथ ही यह शरीर को ऊर्जा भी प्रदान करता है।


वैसे कहा यह भी जाता है कि अगर किसी को डेंगू हो जाये तो इससे जल्दी निजात पाने के लिए गिलोय का जूस या फिर गिलोय की आयुर्वेदिक टेबलेट भी काफी फायदा करती है, जानें कैसे - अपने घर में ही लगा सकते हैं अनेक बीमारियों के लिए फायदेमंद गिलोय 

Published on Oct 6, 2018
Like button
2 Likes
Save Button Save
Share Button
Share
Read More
Trending Products

Your Feed