कौन हैं अनाथ बच्चों को गोद लेने वाले 10 बॉलीवुड स्टार्स|POPxo Hindi | POPxo
Home  >  Lifestyle  >  Entertainment  >  Celebrity gossip
ये हैं अनाथ बच्चों को गोद लेकर उनका जीवन संवारने वाले टॉप 10 बॉलीवुड स्टार्स

ये हैं अनाथ बच्चों को गोद लेकर उनका जीवन संवारने वाले टॉप 10 बॉलीवुड स्टार्स

इतनी बड़ी जनसंख्या वाले हमारे भारत देश में जहां लाखों बच्चे अनाथ और बेघर हैं, वहां इन अनाथ बच्चों को गोद लेना किसी बहुत अच्छी बात है। खासतौर पर हमारे देश को ऐसे लोगों की बहुत जरूरत है जो बेघर बच्चों का सहारा बनें। हालांकि आज भी देश के ज्यादातर लोग यह मानते हैं कि उन्हें उनका ही खून चाहिए, चाहे बच्चा पैदा करने में कितनी भी बड़ी बाधाएं आ रही हों। लेकिन आज के आधुनिक युग में खुलते विचार वाले ऐसे लोगों की भी कमी नहीं है जो अक्सर अपने बच्चे पैदा करने के बजाय बेघर और अनाथ बच्चों को गोद लेकर समाज की दिशा और दशा सुधारना चाहते हैं। यहां तक कि बहुत से लोग ऐसे भी हैं जो अपने बच्चों के होते हुए भी एक बच्चा गोद लेते हैं या फिर अनाथ बच्चा गोद लेकर उसके साथ अपना भविष्य भी संवारना चाहते हैं। ऐसे बहुत से लोग हमारे बॉलीवुड में भी हैं, जानिये कौन से हैं वो बॉलीवुड स्टार्स -


1. साक्षी तंवर


Bollywood celebs adopted kids -1


बॉलीवुड और टीवी एक्ट्रेस साक्षी तंवर अभी पिछले ही दिनों एक प्यारी सी अनाथ बच्ची गोद लेकर सिंगल मदर बन गई हैं। साक्षी अपनी इस 8 माह की बच्ची को नवरात्रि के दौरान घर लेकर आई हैं। एक इंटरव्यू में उन्होंने इस बारे में कहा कि दोस्तों और परिवार के सपोर्ट से उन्होंने इस बच्ची को गोद लिया है। साक्षी ने इस बच्ची का नाम दित्या रखा है। गौरतलब है कि साक्षी अभी तक अविवाहित हैं और इस एक बच्ची को गोद लेकर वो सिंगल मदर बनी हैं। साक्षी ने इस मौके को अपनी ज़िन्दगी के खास पलों में एक बताते हुए कहा कि ये मेरी प्रार्थनाओं का फल और देवी लक्ष्मी का आशीर्वाद है।


2. सुष्मिता सेन


Celebs who adopted kids 2


बॉलीवुड में जब भी बच्चे गोद लेने की बात आती है तो ज़ेहन में सबसे पहले सुष्मिता सेन का नाम ही आता है। इसकी वजह यह है कि बॉलीवुड एक्ट्रेस और पूर्व मिस यूनिवर्स सुष्मिता सेन ने अकेले अपने दम पर अनाथालय से दो अनाथ बच्चियों को गोद लेकर उनकी बहुत अच्छी परवरिश कर रही हैं। सुष्मिता सेन का अपनी इन बच्चियों के प्रति प्यार उनके इंस्टाग्राम पर साफ- साफ देखा जा सकता है। गोद ली गई अपनी दोनों बच्चियां रीनी और आलिजा की मां की जिम्मेदारी सुष्मिता बेहद खूबसूरती से निभा रही हैं। रीनी को उन्होंने 2000 में और आलिजा को इसके 10 साल बाद गोद लिया है। उनका प्यार अपनी बच्चियों से इतना है कि उन्होंने उनके लिए अपना फिल्मी करियर तक छोड़ दिया है।


3. रवीना टंडन


Celebs who adopted kids 3


बॉलीवुड की जानीमानी एक्ट्रेस रवीना टंडन तब खुद भी सिर्फ 21 साल की थीं, जब उन्होंने छाया और पूजा को गोद लिया। इतनी कम उम्र की होने के बावजूद रवीना टंडन ने इन दोनों लड़कियों की देखभाल एक मां की तरह की और एक सिंगल मदर की तरह उन्हें बड़ा किया। हालांकि इसी बीच उन्होंने अनिल थडानी से शादी कर ली और उनके अपने भी दो बच्चे पैदा हुए राशा और रणबीर। इसके बाद रवीना टंडन ने छाया और पूजा की धूमधाम से शादी भी कर दी। आज ये दोनों लड़कियां अपने- अपने घर में सुखी हैं।  


इसे भी पढ़ें -  ये हैं अकेले दम पर अपने बच्चों की परवरिश करने वाली बॉलीवुड की 11 सिंगल मदर्स


4. सनी लियोनी


Celebs who adopted kids 4


पोर्न स्टार से बॉलीवुड एक्ट्रेस बनीं सनी लियोनी और पति डेनियल वेबर के अाज तीन बच्चे हैं। इनमें से 21 महीने की एक बच्ची निशा कौर को उन्होंने महाराष्ट्र के लातूर से उसके बारे में बिना कुछ भी जाने बिना गोद लिया है और दो जुड़वां बेटे अशर सिंह वेबर और नोआ सिंह वेबर हैं। सनी लियोनी और उनके पति बच्चों को गोद लेने की काफी वकालत करते हैं। सनी ने अपने सोशल मीडिया पर लिखा है कि भगवान के आशीर्वाद से उनका परिवार पूरा हो चुका है। उनका कहना है कि हालांकि यह हमारी जिंदगी भर की रेस्पांसिबिलिटी है, लेकिन हम इसके लिए पूरी तरह से तैयार थे। हमने इसके लिए बहुत मेहनत की है क्योंकि हम एक परिवार बनाना चाहते थे और अब हमें इसमें काफी मजा आ रहा है।


इसे भी पढ़ें - इन टॉप बॉलीवुड सेलिब्रिटीज ने शेयर की अपनी मां के साथ तस्वीरें और क्यूट मैसेज


5. प्रीति जिंटा


Bollywood celebs adopted kids 8


शायद आपको पता भी नहीं होगा कि डिंपल गर्ल प्रीति जिंटा भी बच्चा गोद लेने की पक्षधर हैं। वर्ष 2009 में उन्होंने ऋषिकेश से एक या दो नहीं, बल्कि 34 अनाथ बच्चियों को गोद लिया। प्रीति ने हालांकि अब मिस्टर गुडइनफ के साथ शादी कर ली है, लेकिन फिर भी वो इन बच्चियों के लिए समय निकाल ही लेती हैं और उन्हें पढ़ाई में भी मदद करती हैं। वो साल में कम से कम दो बार इन लड़कियों से मिलती हैं।


6. नीलम कोठारी


Bollywood celebs adopted kids 5 


अपने समय की काफी पहचानी जाने वाली बॉलीवुड एक्ट्रेस नीलम कोठारी ने बॉलीवुड और टीवी में काम करने वाले समीर सोनी से शादी की थी। अपनी शादी के करीब दो साल के बाद वर्ष 2013 में इस कपल ने एक छोटी सी बच्ची को गोद ले लिया, जिसका नाम उन्होंने अहाना रखा। आजकल जूलरी डिजाइनिंग कर रही नीलम का इस बारे में कहना है कि हम काफी समय से इस बारे में सोच रहे थे और गोद लेने के पूरे काम में हमें कई महीने लग गए।


इसे भी पढ़ें - देखें बॉलीवुड की ये ग्लैमरस अभिनेत्रियां अपने बचपन में कितनी क्यूट लगती थीं...


7. मिथुन चक्रवर्ती


Bollywood celebs adopted kids 7


बहुत कम लोग जानते होंगे कि वेटेरन बॉलीवुड एक्टर मिथुन चक्रवर्ती ने भी एक ऐसी बच्ची को गोद लिया था जो उन्हें कूड़े में पड़ी मिली थी। इससे पहले मिथुन चक्रवर्ती के पास तीन बेटे थे, जिनके नाम नमाशि, रिमोह और मिमोह है। जिस बच्ची को उन्होंने गोद लिया, उसका नाम दिशानी रखा था।


8. जय भानुशाली


jay bhanushali adopted kids 6


टेलीविजन एक्टर जय भानुशाली और उनकी एक्ट्रेस पत्नी माही विज अभी कुछ ही समय पहले दो बच्चों को गोद लेकर प्राउड पैरेन्ट्स बने हैं, जिनमें एक लड़का और एक लड़की है। हालांकि यह बच्चे अपने असली माता-पिता के साथ ही रहते हैं, लेकिन माही और जय इनकी पढ़ाई और बाकी सारी जरूरतों का खर्च खुद वहन करते हैं। जय और माही की शादी 2011 में हुई थी।


9. गुरमीत चौधरी


Celebs who adopted kids 8


जानेमाने टीवी सेलिब्रिटी कपल गुरमीत चौधरी और देबीना बनर्जी भी दो बच्चियों के पैरेंट्स बन गए हैं। उन्होंने पूजा और लता नाम की दो बच्चियों को गोद लिया है। बिहार के रहने वाले गुरमीत, देबीना के साथ परिवार की एक शादी में शामिल होने जरमपुर गए थे, जहां वो इन बच्चियों से मिले। पूजा एक अनाथ बच्ची थी जो अपने चाचा के साथ रहती थी और लता के पिता की मौत हो चुकी थी।


10. राहुल बोस


Rahul bose adopted kids


राहुल बोस को बॉलीवुड के सभी सिंगल फादर में सबसे टॉप का पिता माना जाता है। राहुल बोस एक एक्टर, खिलाड़ी होने के साथ साथ सोशल एक्टिविटीज यानि सामाजिक कार्यों में भी काफी बढ़- चढ़ कर हिस्सा लेते हैं और इसी कड़ी में उन्होंने अंडमान- निकोबार द्वीप समूह से 11 साल के 6 बच्चों को गोद लिया है। उन्होंने अपने बच्चों की पढ़ाई और परवरिश के लिए करीब 24 लाख रुपये की राशि खुद के दम पर ही जुटाई है। इसके अलावा भी उन्होंने अंडमान- निकोबार के गरीब बच्चों की पढ़ाई के लिए एक स्कॉलरशिप प्रोग्राम शुरू किया है। हालांकि राहुल बोस कभी अपने इन बच्चों के साथ कहीं नजर नहीं आते लेकिन वे अपने इन बच्चों के समर्पित पिता और सिंगल फादर हैं। वह अपने इन बच्चों को अकेले ही पाल रहे हैं।


इन्हें भी देखें - किसी मां से भी बढ़कर हैं अपने बच्चों को अकेले संभालने वाले बॉलीवुड के ये 4 सिंगल फादर्स

Published on Oct 23, 2018
Like button
1 Like
Save Button Save
Share Button
Share
Read More
Trending Products
Loading...

Your Feed