बालों का झड़ना रोकेंगे ये एंटी हेयर फॉल शैम्पू | POPxo Hindi | POPxo
Home  >;  Beauty  >;  Hair Care  >;  Hair Colour
बालों का झड़ना रोकने में बेहद असरदार हैं ये एंटी हेयर फॉल शैम्पू

बालों का झड़ना रोकने में बेहद असरदार हैं ये एंटी हेयर फॉल शैम्पू

बालों का झड़ना एक ऐसी समस्या है जिससे हर उम्र वर्ग को गुजरना पड़ता है। कभी- कभी मौसम बदलना भी बाल झड़ने का एक बड़ा कारण बन सकता है। डॉक्टर्स का मानना है कि दिन में सौ बाल गिरना सामान्य बात है। मगर जब आपको लगने लगे कि इनकी संख्या सौ से ज्यादा है तो तुरंत इसका इलाज शुरू कर दें, क्योंकि अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको गंजेपन की समस्या से भी जूझना पड़ सकता है। वैसे तो इससे निजात पाने के कई तरीके आपके घर में ही मौजूद हैं। मगर समय की कमी के चलते कई बार हम घरेलू नुस्खों को नज़रअंदाज कर देते हैं और कुछ ऐसा तलाशने लगते हैं जिससे कम समय में ही बाल झड़ने की समस्या से छुटकारा मिल जाए। मार्केट में ऐसे कई एंटी हेयर फॉल शैम्पू उपलब्ध हैं जिनकी मदद से आप अपने बालों का गिरना या बालों का झड़ना रोक सकती हैं। हम आपके लिए ऐसे ही कुछ एंटी हेयर फॉल शैम्पू की लिस्ट लेकर आए हैं जो आपके बालों को घरेलू नुस्खों जैसा ही फायदा पहुंचाएंगे।


मगर उससे पहले जान लेते हैं कि आखिर बाल झड़ने के मुख्य कारण क्या हैं ?


तनाव


हम अक्सर एक दिन में ही कई काम कर लेना चाहते हैं, जिस वजह से हमारी रोज़मर्रा की ज़िन्दगी में तनाव बढ़ने लगता है। यही तनाव आगे चलकर बाल झड़ने का मुख्य कारण बनता है।


दवाइयों का सेवन


कभी सिर दर्द हुआ तो पेन किलर खा ली। बुखार हुआ तो पेरासिटामॉल खा ली या फिर किसी बीमारी का इलाज करा रहे हैं तो दिन में 4 से 5 अलग- अलग दवाएं तक खानी पड़ जाती हैं। इन दवाओं के साइड इफेक्ट्स सबसे पहले हमारे बालों पर ही होते हैं, ऐसे में बाल झड़ना तो लाज़मी है।


अनियमित खानपान


भोजन में फास्ट फूड और अनहेल्दी खाने की मात्रा बढ़ने से भी अक्सर बाल झड़ने लगते हैं। बेहतर होगा कि आप खाने में पौष्टिक आहार जैसे हरी सब्जियां, दाल, अंडा और फलों की मात्रा बढ़ा लें।


मशीनों का इस्तेमाल


बालों में अत्यधिक केमिकल के इस्तेमाल से भी बाल झड़ने लगते हैं। हम बालों में स्टाइल देने के लिए कभी जेल, तो कभी हेयर कलर इस्तेमाल करते हैं। कभी- कभी तो बालों पर कर्लिंग मशीन या फिर स्ट्रेटनिंग मशीन का इस्तेमाल भी करते हैं। ये सभी बाल झड़ने की बड़ी वजह बन जाते हैं।   


जानें, आजकल के बिज़ी रुटीन में क्या हैं बालों के झड़ने की बड़ी और अनजानी वजहें


बालों का झड़ना रोकने के लिए बेस्ट एंटी हेयर फॉल शैम्पू / Best Anti Hairfall Shampoo



सनसिल्क हेयरफाॅल साॅल्यूशन शैम्पू / Sunsilk Hair Fall Solution Shampoo


Sunsilk Hair Fall Solution


अगर आपको अपने तकिए में, कार की सीट में और अपने कमरे में हर तरफ बाल नज़र आ रहे हैं तो समझ जाइए कि अब आपको एंटी हेयर फॉल शैम्पू की ज़रूरत है। सनसिल्क ब्रांड का हेयरफाॅल साॅल्यूशन शैम्पू गोल्डन कलर की पतली सी बॉटल में आता है। सोया विटामिन काम्प्लेक्स से भरपूर ये शैम्पू बालों को जड़ों से मजबूती प्रदान करता है और बालों को दस गुना तक गिरने से रोकता है। इसके इस्तेमाल से आपके बाल न सिर्फ मजबूत होंगे बल्कि पहले से भी ज्यादा स्मूथ और शाइनी हो जाएंगे।  


लॉरियल टोटल रिपेयर 5 शैम्पू / L'oreal Total Repair 5 Shampoo


L'oreal Hair Fall Shampoo


लॉरियल ब्रांड का ये शैम्पू बालों से सम्बंधित 5 समस्याओं जैसे- बालों का झड़ना, बालों का दो मुंहा होना, बालों का रूखा व बेजान हो जाना व बालों के पतले होने की समस्या से छुटकारा दिलाता है। साथ ही ये बालों को जड़ों से मजबूत भी बनाता है। इसके रोजाना इस्तेमाल से बाल स्मूथ व स्वस्थ बनते हैं। लॉरियल टोटल रिपेयर 5 शैम्पू की खास बात यह है कि ये हर तरह के बालों को सूट करता है। फिर चाहे आपको स्कैल्प ड्राई हो या फिर ऑयली, ये शैम्पू आपको कभी निराश नहीं करेगा।  


डव डैमेज थैरेपी शैम्पू / Dove Damage Therapy Shampoo


Dove Damage Therapy


डव ब्रांड को हमेशा से ही सॉफ्ट स्किन के लिए जाना जाता है। इस ब्रांड में कई प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं, इन्हीं में से एक है डव डैमेज थैरेपी इंटेंसिव रिपेयर शैम्पू। ये शैम्पू डैमेज हो चुके बालों को रिपेयर कर उन्हें नरिश करता है। इसका रोजाना इस्तेमाल आगे भी आपके बालों को झड़ने से रोकता है। इसका यूनिक फार्मूलेशन बेजान बालों को मजबूती देता है। इसके अलावा ये शैम्पू आपके बालों को कलरिंग और हीट से होने वाले डैमेज से भी बचाता है। अपने बालों को और अधिक शाइनी बनाने के लिए आप इसके बाद डव कंडीशनर भी इस्तेमाल कर सकती हैं।  


पैंटीन एंटी हेयर फाॅल शैम्पू / Pantene Anti Hair Fall Shampoo


Pantene


इसका प्रो विटामिन फार्मूला बालों को जड़ से सिरे तक मजबूत बनाता है। पिछले 30 सालों से ये ब्रांड शैम्पू मार्केट में काफी लोकप्रिय है। प्रो विटामिन फार्मूले के साथ इस शैम्पू में तेल के गुण भी मौजूद हैं, जो बालों को जड़ों से मजबूत बनाते हैं। जहां बाकी शैम्पू बालों को बाहर से 5 प्रतिशत तक मजबूत बनाते हैं, वहीं पैंटीन का ये शैम्पू बालों की गहराई तक जाकर उसे पोषण प्रदान करता है। इसके इस्तेमाल से बाल सॉफ्ट बनते हैं और झड़ना बंद हो जाते हैं।


हिमालया एंटी हेयर फाॅल शैम्पू / Himalaya Anti Hair Fall Shampoo


Himalaya


हिमालया का एंटी हेयर फॉल शैम्पू एक सफल 2- इन -1 फॉर्मूला है जो बालों का गिरना कम करता है और बालों की जड़ों को पोषण प्रदान करता है। हिमालया के सभी प्रोडक्ट्स जड़ी- बूटियों से निर्मित होते हैंं। इस शैम्पू को बनाने में भी कई असरदार जड़ी- बूटियों का इस्तेमाल किया गया है। इनमें सबसे खास जड़ी- बूटी भृंगराज है। भृंगराज को पुराने समय से ही आयुर्वेद में बालों की मजबूती और बालों को झड़ने से रोकने के लिए प्रयोग में लाया जाता रहा है। ये बालों को जड़ों से मजबूत करने के साथ उन्हें साॅफ्ट और शाइनी भी बनाता है।


पतंजलि केश कांति शैम्पू / Patanjali Kesh Kanti Shampoo


Patanjali Kesh-Kanti


पतंजलि के सभी ब्यूटी एंड हेयर प्रोडक्ट्स आजकल लड़कियों की पहली पसंद बने हुए हैं। इसके शैम्पू भी पूरी तरह से आयुर्वेदिक होते हैं। बाबा रामदेव ने पतंजलि के इस शैम्पू में भी आंवला, शिकाकाई, गिलोये, जटामांसी, हल्दी, नीम व रीठा जैसे आयुर्वेदिक पदार्थों का इस्तेमाल किया है। ऐसा दावा किया जाता है कि ये शैम्पू अंतर्राष्ट्रीय स्तर के सभी शैम्पू से कई गुना ज्यादा बेहतर है।


हेयर केयर : इन 6 टिप्स से मॉनसून में भी बाल रहेंगे खिले- खिले


बालों को झड़ने से रोकने के लिए घरेलू नुस्खे / Home Remedies to Control Hair Fall


अगर इन शैम्पू का इस्तेमाल आपकी जेब पर भारी पड़ता है या फिर आप घरेलू नुस्खों को अधिक तरजीह देते हैं तो हमारे पास आपके बालों को झड़ने से रोकने के लिए कई घरेलू नुस्खे भी मौजूद हैं।


1- लहसुन की दो तीन कलियों को पीस लीजिए। अब उसमें तीन बड़ा चम्मच नारियल तेल मिला लीजिए। इस मिश्रण को कुछ मिनट के लिए माइक्रोवेव में रखकर गरम कर लीजिए। आप इस पेस्ट से 30 मिनट तक अपने बालों की जड़ों में मसाज करिए। उसके बाद बालों को ठन्डे पानी से धो लीजिए।


2- प्याज को महीन- महीन काट कर बाउल में डालें। अब इसमें दो बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल और एक बड़ा चम्मच जैतून का तेल मिलाएं। इस पेस्ट को बालों की जड़ों में लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें। आधे घंटे बाद बालों को शैम्पू और ठंडे पानी से धो लें।


Hair- Fall-2


टीनएज में कैसे रखें अपने बालों का ख्याल, जानें एक्सपर्ट की राय


3- अपने बालों की अनुसार दही की मात्रा लें और उसी अनुसार मुल्तानी मिट्टी का पाउडर भी मिला लें। अब इसका शैम्पू की तरह पतला पेस्ट बना लें, क्योंकि इसे न तो आपको घंटों अपने बालों में लगा कर छोड़ना है और न ही मालिश करनी है। इसे सिर्फ शैम्पू की तरह अपने बालों में लगाकर बाल धो लीजिए। आप चाहें तो इसके बाद कंडीशनर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस नुस्खे का इस्तेमाल आप हफ्ते में दो बार अपने बालों पर करेंगे तो अच्छे परिणाम मिलेंगे।  


4- नारियल तेल में कपूर और हरी धनिया मिला कर पेस्ट तैयार कर लें। इसे 20 मिनट तक बालों में रहने दें और फिर बालों को ठंडे पानी से धो लें। बाल धोने से पहले आप उन्हें हॉट टॉवल स्टीम भी दे सकती हैं। इससे बालों की जड़ें मजबूत होती हैं।


#DIY: बालों का झड़ना कैसे रोकें ? जानिए कुछ असरदार घरेलू नुस्खे


क्या कहते हैं ब्यूटी एक्सपर्ट / What Beauty Experts Says on Hair Fall


ब्यूटी एक्सपर्ट मौना लाल का कहना है कि बालों को गिरने से रोकने और उन्हें मजबूत बनाने के लिए शैम्पू के साथ तेल लगाना भी बहुत जरूरी है। ध्यान रहे तेल हमेशा अपने बालों के टेक्सचर के हिसाब से ही लगाएं। जैसे- ड्राई बालों के लिए हमेशा अधिक तेल का इस्तेमाल करें। इसके लिए आप आलमंड ऑयल, ऑलिव आॅयल और मस्टर्ड ऑयल का इस्तेमाल करेंगी तो अधिक बेहतर रहेगा। तेल को कभी बालों पर रात भर लगाकर ना छोड़ें बल्कि बाल धोने से 15 मिनट पहले ही तेल मालिश करें। उसके बाद गरम पानी में तौलिया भिगोकर बालों को स्टीम दें व शैम्पू से धो लें।


एक्पर्ट का कहना है कि ऑयली बालों को केयर की थोड़ी ज्यादा जरूरत होती है। धूल, मिटटी पॉल्यूशन के संपर्क में आकर ये बहुत जल्दी चिपचिपे लगने लगते हैं। ऑयली बालों में लम्बे समय तक जान बनी रहे, इसके लिए आप घर पर ही पैक बना सकती हैं। चने के आटे में दही मिक्स कर लें और अपने बालों पर लगा लें। 20 मिनट बाद बालों को शैम्पू से धो लें। इसके अलावा महीने में कम से कम दो बार तेल मालिश करें।


बालों में शाइन लाना चाहती हैं तो आपको पार्लर के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है। इसके लिए आप बस एक केले को दही के साथ मिक्सी में पीस लें और उसका पेस्ट बना कर बालों पर लगा लें। 20 मिनट बाद बालों को धो लें।


Hair- Fall-1


ब्यूटी एक्सपर्ट के इन घरेलू नुस्खों से पाएं खूबसूरत बाल


गिरते बालों की समस्या के लिए पूछे जाने वाले सवाल और उनके जवाब / FAQ’s


सवाल- क्या समय- समय पर शैम्पू बदलते रहना चाहिए ?


जवाब- ये बात काफी हद तक सही है कि शैम्पू समय- समय पर बदलते रहना चाहिए। दरअसल लम्बे समय तक एक शैम्पू इस्तेमाल करते रहने से बालों को उस शैम्पू की आदत हो जाती है और इस वजह से धीरे- धीरे शैम्पू का असर खत्म होने लगता है। मगर शैम्पू बदलने का भी एक सही समय होता है। जब आपको लगने लगे कि आपका नियमित शैम्पू लगाने से भी बाल झड़ना नहीं रुक रहे हैं तो समझ लीजिये कि अब शैम्पू बदलने का समय आ गया है।


सवाल- बाल किस कमी की वजह से झड़ते हैं ?


जवाब- कई बार बालों का झड़ना इस बात का संकेत होता है कि आपको संतुलित व पौष्टिक आहार लेने की जरूरत है। अपनी डाइट में अंडा, पालक, शिमला मिर्च, मसूर की दाल व शकरकंद को शामिल करें। ये सभी प्रोटीन और विटामिन से भरपूर होते हैं, जो बालों को अंदर से मजबूती प्रदान करते हैं और उन्हें झड़ने से रोकते हैं।  


इन 6 हेयर केयर टिप्स से पार्लर की तरह नेचुरली सेट रहेंगे आपके खूबसूरत बाल


सवाल- हफ्ते में कितनी बार बालों को धोना चाहिए ?


जवाब- ये सवाल अक्सर उन लड़कियों के सामने ज्यादा प्रबल होता है जिनके बाल अधिक लम्बे होते हैं क्योंकि लम्बे बालों को रोज- रोज धोना मुमकिन नहीं होता है। दरअसल रोज शैम्पू करने से आपके बालों का नेचुरल ऑयल खत्म हो जाता है। जिस वजह से बाल रूखे और बेजान दिखने लगते हैं। बालों की सही देखभाल के लिए जरूरी है कि हफ्ते में सिर्फ 2 या 3 बार ही बालों को शैम्पू से धोएं। अगर आपके बाल छोटे हैं तो बालों को सिर्फ पानी से धोकर भी साफ कर सकती हैं।  


सवाल- क्या लड़के और लड़कियों के बालों के लिए हेयर फाॅल शैम्पू भी अलग- अलग होते हैं ?


जवाब- नहीं ऐसा कुछ भी नहीं है। मार्केट में लड़के और लड़कियों के झड़ते बालों के लिए एक तरह के शैम्पू ही उपलब्ध हैं। सभी कम्पनियां खासकर बालों के लिए इस बात को ध्यान में रखकर ही अपना प्रोडक्ट निकलती हैं कि उन्हें लड़के और लड़कियां दोनों ही इस्तेमाल कर सकें।


सवाल- क्या बालों को झड़ने से रोकने के लिए दवाईयां उपलब्ध हैं ?


जवाब- बालों को झड़ने से रोकने के लिए मार्केट में कई तरह की दवाईयां उपलब्ध हैं। मगर बेहतर होगा कि आप उन्हें डाक्टर की सलाह के बाद ही लेना शुरू करें। बिना डाॅक्टर की सलाह लिए ये दवाईयां लेने से आपको सिर दर्द, चक्कर आना और ब्लेड प्रेशर में बदलाव जैसी समस्याएं शुरू हो सकती हैं।


DIY: हर मौके के लिए खुद ही बनाना सीखें 31 आसान हेयर स्टाइल्स


इमेज सोर्सः Shutter Stock

Published on Oct 29, 2018
Like button
1 Like
Save Button Save
Share Button
Share
Read More
Trending Products
Loading...

Your Feed