डायबिटीज़ का मरीज़ बना सकती हैं आपकी यह 10 गलत आदतें|POPxo Hindi | POPxo
Home  >;  Lifestyle  >;  Health & Fitness  >;  Fitness
आपको भी हो सकती हैं ये 10 आदतें जो आपको डायबिटीज़ का शिकार बना दें

आपको भी हो सकती हैं ये 10 आदतें जो आपको डायबिटीज़ का शिकार बना दें

दुनिया भर में हर 5 में से 4 व्यक्ति डायबिटीज़ के शिकार हैं। भारत में तो यह बीमारी और भी ज्यादा फैलती जा रही है। डायबिटीज़ के बढ़ने का सबसे बड़ा कारण हमारा गलत लाइफस्टाइल है। अगर हम अपनी रोजमर्रा की आदतों को सुधार लें तो इस लाइफस्टाइल बीमारी को काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है।


1. आपको ज्यादा धूप नहीं मिलती


मेनचेस्टर यूनिवर्सिटी की एक रिसर्च बताती है कि थोड़ी सी देर के लिए दोपहर में बिना सनस्क्रीन के जाने से आुपके शरीर को विटामिन डी बनाने में मदद मिलती है। विटामिन डी की कमी वाले लोगों को टाइप- 2 डायबिटीज़ होने का खतरा ज्यादा होता है।


2. ऑफिस में पूरे दिन बैठे रहते हैं


अगर आपके पास अपनी सीट से उठने का भी समय नहीं है या फिर आप ऑफिस में इतने थक जाते हैं कि उठकर घूम- फिर भी नहीं पाते। ऑफिस में पूरे 8- 9 घंटे आप सिर्फ अपनी सीट पर ही बैठे रहते हैं। बाद में घर जाकर भी आप सिर्फ टीवी देखते या फिर बैठे ही रहते हैं तो आपका यह शेड्यूल आपको डायबिटीज़ से ग्रस्त बनाने के साथ- साथ दिल की बीमारियां भी उपहार में दे सकता है।


3. आप अक्सर ब्रेकफास्ट नहीं करते


Habits Diabetes3


शायद आपको पता भी नहीं होगा कि जो लोग ब्रेकफास्ट यानि सुबह का नाश्ता अच्छी तरह से नहीं करते या बिलकुल नहीं करते वो दिन में काफी ज्यादा कैलोरीज़ लेते हैं और इनकी यह आदत इनके इंसुलिन स्तर को बिगाड़ देती है। गलत तरह का खानपान या फिर बिलकुल न खाना या कम खाने से आपकी डायबिटीज़ के बढ़ने के चांस भी बहुत बढ़ जाते हैं।


इसे भी देखें - डायबिटीज कंट्रोल के लिए करीना की न्यूट्रीशनिस्ट रुजुता दिवेकर से जानें 5 आसान टिप्स


4. आप सस्ते प्लास्टिक के बर्तनों में खाना गर्म करते हैं


न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी के शोधार्थियों ने पाया है कि प्लास्टिक रैप और कंटेनर्स में पाये जाने वाले केमिकल्स इंसुलिन से आपकी प्रतिरोधक क्षमता को काफी बढ़ा देते हैं। और यही डायबिटीज़ का शुरूआती लक्षण होता है। इससे आजकल के बहुत से किशोरों और बच्चों में भी डायबिटीज़ बढ़ती देखी जा सकती है।


5. आप बहुत ज्यादा रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट्स खाते  हैं


व्हाइट ब्रेड, व्हाइट राइस, मैदा या फिर दूसरे रिफाइंड कार्बोहाड्रेट्स आपके शरीर को ज्यादा इंसुलिन बनाने के लिए प्रेरित करते हैं। रिफाइंड कार्बोहाइड्रेड्ट शरीर में जल्दी सोख लिये जाते हैं और इसी वजह से आपको जल्दी ही फिर से भूख लगने लगती है। इसका परिणाम यह होता है कि आप ज्यादा खाते हैं और इस वजह से आपको डायबिटीज़ होने के चांस बढ़ जाते हैं। डाइटिंग के रूल्स यहां देखें - 


अच्छी फिटनेस के टॉप 11 डाइट रूल्स, ऐसे रखें अपनी डाइट को बैलेंस


6. आपके आहार में प्रोबायोटिक्स नहीं हैं


प्रोबायोटिक्स आपके पाचन को सुधारते हैं और ब्लड शुगर को रेगुलेट करते हैं। कॉर्नेल यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों का अगर आप देर रात तक जागते हैं और कम नींद लेते हैं तो अहेल्दी आदतों (देर रात भोजन करना और सिगरेट पीना) के शिकार हैं। इसके साथ- साथ अगर आपका वजह और बॉडी के ट्राइग्लिसराइड्स भी ज्यादा हैं तो आपको तनाव और चिंता आपके शरीर में डायबिटीज़ का एक और कारण होता है। इसकी वजह यह है कि तनाव और चिंता के वक्त शरीर एक हार्मोन- कार्टिसोल रिलीज़ करता है जो आपके शरीर के ब्लड शुगर के लेवल को बढ़ा देता है। इसे भी पढ़ें -


आम हेल्थ के लिए अच्छा है या बुरा, जानें क्या है करीना की न्यूट्रीशनिस्ट रुजुता दिवेकर की सलाह


7. आप कॉफी ही नहीं पीते


Habit diabetes 4


हार्वर्ड चैन स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के वैज्ञानिकों का कहना है कि हर रोज 4-5 कप कॉफी (दूध के साथ या बिना दूध वाली, चीनी के बिना या बहुत कम चीनी वाली कॉफी) पीते हैं तो इससे आप टाइप- 2 डायबिटीज़ होने से बचे रह सकते हैं।


आपको लंबी उम्र का उपहार दे सकती है आपकी कॉफी पीने की आदत


8. आप अनहेल्दी आदतों के शिकार हैं


Good Sleep


अगर आप देर रात तक जागते हैं, कम नींद लेते हैं और अनहेल्दी आदतों (देर रात तक भोजन करना, सिगरेट पीना, शराब पीना) के शिकार हैं। इसके साथ में आपका वजन और बॉडी में ट्राइग्लिसरॉइड्स भी ज्यादा हैं तो आपको टाइप- 2 डायबिटीज़ होने का खतरा साधारण से दोगुना होता है। अच्छी नींद के लिए देखें ये टिप्स - 


पार्टनर के साथ अच्छी नींद लेना चाहते हैं तो फॉलो करने होंगे सिर्फ 5 टिप्स


9. वीकेंड में ज्यादा टीवी देखते हैं


आमतौर पर हम सभी वीकेंड या फिर हॉलिडे के दिन अपना पूरा दिन टीवी के सामने गुजार देते हैं, जो काफी गलत है। पिट्सबर्ग यूनिवर्सिटी की एक स्टडी में बताया गया है कि टीवी के सामने गुजारा गया हर घंटा आपके लिए डायबिटीज़ का खतरा करीब 4 फीसदी तक बढ़ा देता है।


10. आप बहुत जल्दी और बहुत ज्यादा परेशान हो जाते हैं


Headache 2


तनाव और चिंता आपके शरीर में डायबिटीज़ बढ़ने की खास और बड़ी वजह होते हैं। इसका कारण यह है कि तनाव और चिंता के वक्त आपका शरीर एक हार्मोन कार्टिसोल को रिलीज़ करता है जो इंसुलिन की एक्टिविटी को बढ़ा देता है और इससे आपका ब्लड शुगर भी बढ़ जाता है। जानें इससे बचने के उपाय - 


वर्कप्लेस पर हर लड़की को होता है वर्क प्रेशर और स्ट्रेस, जानें क्या हैं बचने के उपाय


 

Published on Oct 8, 2018
Like button
1 Like
Save Button Save
Share Button
Share
Read More
Trending Products

Your Feed