सिर्फ जीभ देखकर भी पता लगा सकते हैं कि क्या बीमारी है आपको|POPxoHindi | POPxo
Home  >;  Lifestyle  >;  Health
सिर्फ जीभ देखकर भी पता लगा सकते हैं कि क्या बीमारी है आपको

सिर्फ जीभ देखकर भी पता लगा सकते हैं कि क्या बीमारी है आपको

हम में से ज्यादातर लोग सुबह उठते ही अपना चेहरा आईने में देखते हैं लेकिन क्या कभी आपने अपनी जीभ देखने की कोशिश की है ? अगर आपका जवाब नहीं है तो हम आपको ये बता दें कि जीभ हमारे शरीर का आईना होती है। हमारे शरीर में होने वाली बीमारियों की शुरुआती लक्षण जीभ देखकर तुरंत पहचाने भी जा सकते हैं। जीभ का आकार, बनावट और रंग के आधार पर ये पता चल सकता है कि हमारा शरीर किन बीमारियों की चपेट में है। इसलिए अगली बार जब आप शीशा देखें तो अपनी जीभ देखना न भूलें।


दरअसल, हमारी जीभ का रंग हमारे खान- पान और लाइफस्टाइल चेंज की वजह से समय- समय पर बदलता रहता है और साथ ही कुछ बीमारियों का भी साफ असर जीभ पर रंग के जरिए नजर आने लगता है। यहां हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आप अपनी जीभ पर रंग देखकर ये पता लगा सकते हैं कि आपके शरीर को किन दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।


जीभ पर लाल रंग की परत का होना


जीभ अगर हल्के गुलाबी और सफेद रंग की है तो परेशानी वाली कोई बात नहीं। लेकिन अगर जीभ लाल रंग की हो रही है तो समझ जाएं कि आपको माउथ अल्सर होने वाला है। दरअसल, गर्मी के दिनों में शरीर में पानी की कमी हो जाती है इसकी वजह से मुंह सुखने लगता है और शरीर में विटामिन बी-12 की कमी हो जाती है। जिससे माउथ अल्सर का खतरा बढ़ जाता है। अगर आप की जीभ पर भी लाल रंग की परत चढ़ रही है तो इसे हल्के में मत लें।


Tongue Title-01 7677502


जीभ पर पीले रंग की परत का होना


अगर आपकी जीभ पर पीले रंग की परत दिख रही है तो आपको अपने ऊपर खास ध्यान देने की जरूरत है। क्योंकि ऐसा रंग इस बात का सबूत है कि आप अपने मुंह की अच्छी तरह से सफाई नहीं करते। बॉडी की ओवरहीटिंग या फिर बैक्टीरिया की वजह से भी आपकी जीभ के ऊपर पीले रंग की गाढ़ी परत जमा हो सकती है। बैक्टीरिया मुंह में बढ़ने की वजह से बुखार, बदबूदार सांस की परेशानी बढ़ सकती है।


जीभ पर गुलाबी रंग की परत का होना


अगर आपकी जीभ का रंग है गुलाबी तो आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि इसका मलतब है कि आप पूरी तरह से स्वस्थ हैं। लेकिन इसका ये मतलब नहीं कि आपके जीभ का रंग हमेशा गुलाबी ही दिखे। शरीर में होने वाली गड़बड़ियों की वजह से यह रंग बदल भी सकता है। इसीलिए सेहत से किसी भी तरह का खिलवाड़ न करें।


 


 


Tongue Title-01 9777614 5498099


जीभ पर गहरे लाल रंग की परत का होना


जीभ पर गहरे लाल रंग की परत एनीमिया का शुरुआती लक्षण हो सकता है। एक्सपर्ट कहते हैं कि यह कावासाकी रोग या फिर लाल बुखार का भी एक लक्षण हो सकता है। ऐसी में आपका शरीर लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण करने लगता है। अगर आपको भी अपनी जीभ पर गहरे लाल रंग की परत दिखती है तो डॉक्टर के पास जाने में देरी न करें।


जीभ का सूखा रहना


अगर आपकी जीभ सूखी यानि ड्राई है तो इसका मतलब है कि आपका शरीर डिहाइड्रेशन का शिकार हो रहा है। या फिर आपका स्ट्रेस लेवल बढ़ गया है। वहीं दूसरी तरफ अगर ये परेशानी लंबे समय से है यह इम्यूनोलॉजिकल समस्या के कारण भी हो सकता है।


Tongue Title-01 9777614


जीभ पर सफेद रंग की परत का होना


यूं तो जीभ हल्की सफेद रंग की परत होती ही है लेकिन अगर ये परत गाढ़े सफेद रंग की है तो ये परेशानी वाली बात हो सकती है। क्योंकि ऐसा तभी होता है जब जीभ की सफाई ठीक से नहीं होने पाने की वजह से सांसों में बदबू पैदा होती है और फंगल इंफेक्शन भी बढ़ने लगता है।


जीभ पर छालों का होना


अगर आप के जीभ पर छाले जैसे दिख रहे हैं तो आपको अल्सर की परेशानी हो सकती है। ये अक्सर आपके हार्मोनल इमबैलेंस की वजह से हो जाते हैं


ये भी पढ़ें -


1. पीरियड के ब्लड कलर से जानिए क्या बीमारी है आपको
2. आंखों के रंग से जानिए कैसा है किसका नेचर
3. क्या आप जानते हैं अपनी सेक्सुअल हेल्थ के बारे में ये 8 बातें
4. जानिए आपके शरीर का तिल क्या कहता है आपके बारे में 

Published on Sep 12, 2018
Like button
1 Like
Save Button Save
Share Button
Share
Read More
Trending Products

Your Feed