फॉलो करें नरेंद्र मोदी का ये फिटनेस मंत्रा और रहें हमेशा फिट |POPxoHindi | POPxo
Home  >  Lifestyle  >  Health & Fitness  >  Fitness
फॉलो करें नरेंद्र मोदी का ये फिटनेस मंत्रा और रहें हमेशा फिट और स्ट्रेस फ्री

फॉलो करें नरेंद्र मोदी का ये फिटनेस मंत्रा और रहें हमेशा फिट और स्ट्रेस फ्री

पीएम नरेंद्र मोदी कुछ ऐसी शख्सियतों में गिने जाते हैं जिनकी छवि समाज में एक आदर्श रूप प्रस्तुत करती है। उनकी सीख को लोग अपने जीवन में अपनाकर कुछ बेहतर, कुछ नया करने की कोशिश करते हैं। भले मोदी जीवन के 69 वें साल में कदम रख चुके हैं लेकिन इस उम्र में भी उनके काम में किसी युवा जैसी ही एनर्जी है। हम और आप के लिए जहां सिर्फ आठ- नौ घंटे की नौकरी ही स्ट्रेसफुल हो जाती है, तो जरा 68 साल के मोदी की लाइफस्टाइल और उनके चेहरे पर भी एक नजर डालिए। यकीन मानिए आपको उनसे बहुत कुछ सीखने को मिलेगा। जानिए कि आखिर कौन सी वो बातें हैं जो पीएम मोदी को हमेशा फिट और स्ट्रेस फ्री रखती हैं -


सुबह उठने की आदत


एक इंटरव्यू के दौरान मोदी ने बताया कि उनको काम करते-करते रात में भले ही कितनी भी देर क्यों न हो जाए, लेकिन वो सुबह 5 ही बजे बिस्तर जरूर छोड़ देते हैं। सुबह उठने की आदत उनको दिनभर तरोताजा महसूस कराती है।


योग और फिटनेस


बीमारियों से बचाव करने, खुद को फिट रखने और पूरे दिन को खुशनुमा बनाने के लिए सुबह उठकर योगासन जरूरी है। मोदी खुद को दिन भर फ्रेश रखने के लिये सुबह में रोज एक घंटा का योगासन करते हैं। उनको सूर्य नमस्कार और प्राणायाम करना बेहद पंसद हैं। ये उन्हें पूरा दिन ऊर्जावान बनाए रखते हैं और तन के साथ मन को भी शांति देता है। देखिए वीडियो -



संतुलित आहार


बुज़ुर्ग कहते हैं नहाए के बाल और खाए के गाल अलग नज़र आ जाते हैं। कहने को मतलब है कि जैसा आपका खान-पान होता है चेहरे पर चमक भी वैसी ही होती है। मोदी को शाकाहारी भोजन काफी पसंद है। वो हल्का नाश्ता करते हैं, नाश्ते में गुजराती डिशेज ही पसंद करते हैं। वो रोज सुबह अदरक वाली चाय जरूर पीते हैं। वो ज्यादातर गुजराती और उत्तर भारतीय व्यंजन जैसे- खिचड़ी, कढ़ी, उपमा, खाखरा खाना पसंद करते हैं।  यही वजह है कि आज वो इस उम्र में भी फिट हैं।


तनाव मुक्त जिंदगी


18 घंटे काम करने वाले मोदी के चेहरे को थकान छू तक नहीं पाती। कैसी भी स्थिति हो वो अपना आपा कभी नहीं खोते। पूरे दिन का तनाव दूर करने के लिए मोदी सोने से पहले कुछ देर ध्यान यानि मेडिटेशन भी करते हैं। क्योंकि उनका मानना है कि चिंता चिता के समान है। इसीलिए वो स्ट्रेस से दूर रहें इसके लिए वो ध्यान और योग नियमित रूप से करते हैं।


दिखावे की जरूरत नहीं


मोदी का मानना है कि हर इंसान की अपनी एक अलग विशेषता होती है। उसे दूसरों की तरह बनने की जरूरत नहीं है। अगर आप में दिखावे की भावना है तो आपके मायूस होने की आशंका सबसे ज्यादा है। इसीलिए जैसे हैं वैसे ही रहें तो बेहतर हैं। मोदी को अंग्रेजी भले ही इतनी अच्छी न बोलनी आती हो लेकिन उनका साहस हम सब विदेशों में देख चुके हैं। वहां पर भी बेधड़क और बेबाक हिंदी बोलते हुए वो करोड़ों लोगों की वाहवाही लूट चुके हैं।


alia bhatt 3


टाइम मैनेंजमेंट


हममें से ज्यादातर लोग अपना काफी समय गैरजरूरी कामों में लगा देते हैं। ऐसे में गैरजरूरी और जरूरी कामों की लिस्ट तैयार करें और देखें कि कौन- सा काम आपके लिए सबसे जरूरी है, और किन कामों को ना करने पर आपका समय बच सकता है। काम को हमेशा प्राथमिकता के हिसाब से पूरा करें। इससे न तो आपका कोई काम अधूरा रहेगा और साथ ही समय की भी बचत होगी।


काम को एन्जॉय करना


अक्सर हमेंं जब कोई काम करना होता है तो हम उस काम के प्रति एक राय बना लेते हैं कि ये काम बहुत मुश्किल है, नामुकिन है या फिर बहुत बोरिंग है। लेकिन ये सोच गलत है। अगर इस राय के साथ हम कोई काम शुरू करेंगे तो वो काम तो खराब होगा ही, साथ ही हमारा मूड भी। मोदी ने एक उदाहरण देते हुए कहा कि जैसे स्कूल का बच्चा होमवर्क खत्म करने के बाद खुशी जाहिर करता है, ठीक वैसे ही सब इस तरह काम करें कि थकान महसूस ना हो बल्कि संतुष्टि मिले।


सीखने और पढ़ने की कोई उम्र नहीं होती


हम पहली बार एक ऐसा प्रधानमंत्री देख रहे हैं जो कि सोशल मीडिया पर देश से जुड़े मुद्दों पर अपने विचार पेश करता है। यह दिखाता है कि वह न सिर्फ टेक्नोलॉजी प्रेमी हैं, बल्कि खुद को देश और दुनिया के छोटे-बड़े मुद्दों से अपडेटेड रखना भी पसंद करते हैं। क्योंकि सीखने और पढ़ने की कोई उम्र नहीं होती। अगर आप दुनिया के साथ कदम से कदम मिला के नहीं चलेंगे तो भीड़ आपको बहुत पीछे छोड़ देगी। इसीलिए हर उस नई चीज को अपनाना चाहिए, जिससे आपको लगता है कि आपका फ्यूचर ब्राइट होगा।


काम के प्रति अनुशासन


मोदी एक अनुशासित व्यक्ति हैं और उनका मानना भी है कि कामयाबी में अनुशासन का बहुत बड़ा योगदान होता है। चाहे कुछ भी हो जाए मोदी अनुशासन का पालन करने से पीछे नहीं हटते। वो हमेशा प्लानिंग से चलते हैं और कोई हड़बड़ी नहीं दिखाते।


(साभार - सभी तस्वीरें फेसबुक वॉल से )


इन्हें भी पढ़ें -


1. साईं बाबा के ये 11 वचन कर देंगे आपके जीवन की हर परेशानी को दूर
2. #वायरल वीडियो: सोशल मीडिया पर लाखों लोगों के लिए मोटिवेशन की वजह बना ये नींबू
3. गीता के इन उपदेशों में छुपा है जीवन के सभी सवालों का जवाब
4. तो इसलिए जिंदगी भर अनमैरिड ही रहना चाहती हैं लड़कियां

Published on Sep 17, 2018
Like button
2 Likes
Save Button Save
Share Button
Share
Read More
Trending Products

Your Feed