जानिए प्रेगनेंसी से जुड़े कुछ ऐसे सवालों के जवाब | POPxoHindi | POPxo
Home  >;  Lifestyle  >;  Relationships  >;  Sex
जानिए प्रेगनेंसी से जुड़े कुछ ऐसे सवालों के जवाब, जिसे किसी और से पूछने में आती है शर्म

जानिए प्रेगनेंसी से जुड़े कुछ ऐसे सवालों के जवाब, जिसे किसी और से पूछने में आती है शर्म

अक्सर प्रेगनेंसी को लेकर हमारे दिमाग में कई सवाल उमड़ रहे होते हैं लेकिन इनके जवाब ढूंढना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। ये तो जरूरी है कि आप प्रेगनेंसी से जुड़े हर सवाल को अपने डॉक्टर के साथ शेयर करें। लेकिन इसमें कुछ लोग असहज महसूस करते हैं। क्या ये सही है? क्या ये नॉर्मल है? क्या ये गलत है? आखिर इसका मतलब क्या है? प्रेगनेंसी को लेकर ये कुछ ऐसे सवाल हैं जो हमें कभी ना कभी परेशान जरूर करते हैं। इसलिए हम आपके लिए लाए हैं सोशल वेबसाइट कोरा पर प्रेगनेंसी के बारे में पूछे गये कुछ ऐसे आम सवाल जिनका जवाब सभी जानना चाहते हैं! तो आप यहां जानें प्रेगनेंसी से जुड़े ऐसे ही कुछ सवालों के जवाब -


पहला सवाल - क्या प्रेगनेंसी के दौरान टैटू करवाना सेफ है ?


जवाब -  माना कि आजकल टैटू करवाना सेफ है लेकिन प्रेगनेंसी के दौरान इस तरह का कोई भी रिस्क न लें तो बेहतर रहेगा। इससे बच्चे को भी नुकसान हो सकता है। दरअसल प्रेगनेंसी के दौरान टैटू बनवाने से महिला के शरीर में इन्‍फेक्‍शन फैल सकता है और बच्‍चे को भी लग सकता है।


दूसरा सवाल - क्या वाकई प्रेगनेंसी के दौरान शराब पीने से बच्चे को नुकसान पहुंचता है ?


जवाब - एक्सपर्ट की मानें तो प्रेगनेंसी के दौरान महिला को शराब से दूर ही रहना चाहिए। एक शोध में पाया गया है कि प्रेगनेंसी में शराब पीने से बच्चे को 'फीटल एल्कोहॉल स्पेक्ट्रम डिस्‍ऑर्डर' होने का खतरा होता है। जिससे उसे भविष्य में एक नहीं बल्कि बहुत सी बीमारियां हो सकती हैं। इसीलिए महिलाओं को खासतौर पर प्रेगनेंसी के दौरान शराब का सेवन करने से मना किया जाता है।


fhSx0ggtsM


तीसरा सवाल - प्रेगनेंसी के दौरान सेक्स करना सेफ है कि नहीं ?


जवाब - वैसे तो प्रेगनेंसी के दौरान सेक्स करना नुकसानदेह साबित नहीं होता। लेकिन फिर भी आपको अलर्ट रहना चाहिए। एक्सपर्ट का कहना है कि प्रेगनेंसी के आखिरी कुछ हफ्तों में सेक्स नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे समय से पहले डिलीवरी हो सकती है या फिर बच्चे को नुकसान हो सकता है। इसीलिए कहा जाता है इस दौरान इंटरकोर्स से बचें बाकी आप अपनी सहजता के अनुसार इंटीमेट हो सकते हैं।


चौथा सवाल - किसी महिला को प्रेगनेंट होने के लिए कितनी बार सेक्स करना चाहिए ?


जवाब - प्रेगनेंट होने के लिए रोज सेक्स करने से ज्यादा जरूरी है सही समय पर सेक्स करना। जी हां यह बात आपको पता होनी चाहिए कि पुरुष के स्पर्म हमेशा लगभग एक जैसे ही होते हैं, जो महिला को प्रेगनेंट कर सकते हैं। लेकिन महिला का शरीर ऐसा नहीं होता जो कभी भी प्रेगनेंट हो सके। उसका एक निश्चित समय होता है, अगर आप उस टाइम पीरियड को पहचान लेते हैं और उस समय सेक्स करते हैं तो प्रेगनेंट होने की संभावना ज्यादा बढ़ जाती है। आपको बता दें कि 28 दिन के पीरियड साइकिल के 14वें दिन ओव्युलेशन का समय आता है जो पीरियड शुरू होने के बाद से गिना जाता है, इस दौरान 12 से 18 दिन के बीच में सेक्‍स करने से प्रेग्नेंट होने के चांस कई गुना बढ़ जाते हैं।


पांचवा सवाल - इंटरकोर्स के दौरान मेल पार्टनर का ज्यादा देर न टिकना, प्रेगनेंसी पर कोई बुरा असर डालता है क्या ?


जवाब - अक्सर पति- पत्नी के बीच ये बात हमेशा बहस का मुद्दा होती है लेकिन आपको बता दें कि इस बात से प्रेगनेंसी पर कोई फर्क नहीं पड़ता कि मेल पार्टनर का सेक्स परफॉर्मेंस कैसा है? वो कितनी देर तक टिकते हैं, कितना साइज है, कितना स्पर्म वो प्रोड्यूस करते हैं। ये सारी चीजें न तो प्रेगनेंसी पर कोई बुरा असर डालती हैं और न ही एक हेल्दी बेबी के लिए कोई मायने रखती हैं।


 


इन्हें भी पढ़ें -


1. पीरियड के ब्लड कलर से जानिए क्या बीमारी है आपको
2. वाकई वजन घटाना चाहते हैं तो आज से ही जीरे का पानी पीना कर दें शुरू
3. सिर्फ प्रेग्नेंसी ही नहीं इन वजहों से भी मिस हो जाते हैं पीरियड
4. जानिए वजन घटाने से जुड़े 5 आम सवालों के जवाब

Published on Sep 7, 2018
Like button
Like
Save Button Save
Share Button
Share
Read More
Trending Products

Your Feed