बालों को जल्द लंबा करना चाहती हैं तो आज़माएं ये 5 घरेलू नुस्खे | POPxo Hindi | POPxo
Home  >;  Beauty  >;  Hair Care  >;  Hair Growth
#DIY: छोटे बालों को जल्द लंबा करने के लिए ये 5 घरेलू नुस्खे हैं बड़े काम के

#DIY: छोटे बालों को जल्द लंबा करने के लिए ये 5 घरेलू नुस्खे हैं बड़े काम के

कौन नहीं चाहता कि उसके बाल लंबे, घने और शाइनी हों। छोटे बालों को लंबा करने के लिए हम काफी उपाय करते हैं। कभी बालों में तेल लगा कर चोटी गूंथते हैं तो कभी पार्लर के महंगे- महंगे पैकेज पर जेब खाली करते हैं। मगर इसके बाद भी बालों के लंबा होने की कोई गारंटी नहीं होती। अगर हम आपसे कहें कि अब आप बिना ये सब किए खुद घर पर ही अपने बालों को लंबा कर सकती हैं वो भी कुछ महीनें में तो क्या आप विश्वास करेंगी। जी हां, ये सच है। आपके घर पर ही ऐसे कई उपाय मौजूद हैं जिनकी मदद से कुछ महीनें में आप अपने बालों की लंबाई को बढ़ा सकती हैं। इसके लिए बस आपको यहां बताए गए कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाना है। तो चलिए शुरू करते हैं...


नुस्खा 1-  एक बाउल में 1 चम्मच नारियल तेल, 1 चम्मच ऑलिव ऑयल, 1 चम्मच शहद और एक अंडा डाल कर अच्छे से मिक्स कर लें। इसे बालों की जड़ों में लगा कर 1 घंटे के लिए छोड़ दें। उसके बाद बालों को नार्मल या ठंडे पानी से शैम्पू कर लें। ध्यान रहे कि यह मास्क लगाने के बाद कभी भी बालों को गरम पानी से न धोएं। इससे आपके बालों को नुकसान पहुंच सकता है। ये नुस्खा आपके बालों को लंबा और शाइनी बनाएगा अच्छे परिणाम के लिए आप इसे हफ्ते में 2 से 3 बार लगा सकती हैं। एक महीने में ही आपको बालों की लम्बाई में सकारात्मक असर देखने को मिल जायेगा।


shutterstock 172128548


नुस्खा 2- एक अंडा, दो से ढाई चम्मच ऑलिव ऑयल, एक विटामिन ई कैप्सूल, एक चम्मच एप्पल साइडर वेनेगर और 2 बूंद इसेंशियल ऑयल की डाल कर सबको अच्छे से मिला कर पेस्ट बना लें। इसेंशियल ऑयल आप विकल्प के तौर पर ले सकती हैं क्योंकि ये अंडे और एप्पल साइडर वेनेगर की बदबू दूर करने के लिए होता है। इस पेस्ट को बालों की जड़ों में एप्लाई करें और एक घंटे बाद बालों को शैम्पू से धो लें। आप चाहें तो इसके बाद कंडीशनर का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। इसे 15 दिन में एक बार ही लगाएं।


नुस्खा 3- मीडियम आकार का एवोकाडो और एक छोटा केला मैश कर लीजिए। अब इसमें एक चम्मच ऑलिव ऑयल और व्हीट जर्म आॅयल मिला लीजिए। अब अपने बालों की जड़ों में इसे लगा कर हल्के- हल्के मसाज करें और 30 मिनट के लिए लगा रहने दें। बाद में बालों को शैम्पू और ठंडे पानी से धो लें। ऐसा हफ्ते में 2 बार करें।


shutterstock 176408603


नुस्खा 4- एक बाउल में 1 चम्मच आंवले का रस, 1 चम्मच शिकाकाई पाउडर, 2 चम्मच नारियल तेल मिला कर उसे उबाल लें। थोड़ा ठंडे हो जाने पर इसे बालों की जड़ों में लगाकर मसाज करें। ऐसा आप रात को सोने से पहले करें और सुबह अपने बालों को शैम्पू से धो लें। इस नुस्खे को आप हफ्ते में एक बार आज़मा सकती हैं।


नुस्खा 5- अगर आप बालों के रूखे व डैमेज होने से परेशान हैं तो एक केले में 4 चम्मच नारियल तेल, 1 चम्मच ग्लिसरीन और 2 चम्मच शहद लेकर मिक्सी में पीस लें। अब इस मिक्सचर को बालों में लगा लें और शॉवर कैप की सहायता से बालों को कवर लें। आधे घंटे बाद बालों को शैम्पू से धो लें। कुछ ही हफ्तों में आपके बाल शाइन करने लगेंगे।


shutterstock 634444466


इमेज सोर्सः Shutterstock


ये भी पढ़ें


ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए आज ही आज़माएं ये 5 घरेलू नुस्खे


कॉस्मेटोलाॅजिस्ट से जानें चेहरे के खुले पोर्स को गायब करने के आसान घरेलू नुस्खे


चेहरे पर अनचाहे बालों से परेशान हैं तो अपनाएं ये 6 घरेलू नुस्खे


खूबसूरत बालों के लिए 8 सीक्रेट टिप्स जो बदल देंगे आपकी दुनिया

Published on Sep 5, 2018
Like button
4 Likes
Save Button Save
Share Button
Share
Read More
Trending Products

Your Feed