#DIY इन 7 स्मार्ट तरीकों से लें अपनी बेहतरीन सेल्फी|POPxoHIndi | POPxo
Home  >;  Lifestyle  >;  Entertainment
इन 7 सेल्फी ट्रिक्स एंड टिप्स से जब लेंगे अपनी फोटो तो हर कोई कहेगा आपको सेल्फी क्वीन

इन 7 सेल्फी ट्रिक्स एंड टिप्स से जब लेंगे अपनी फोटो तो हर कोई कहेगा आपको सेल्फी क्वीन

कौन नहीं चाहता कि उसका फोटो सबसे बेहतरीन आये? कोई दूसरा आपकी फोटो लेता है तो आप भले उसे बेहतर न बना पाएं, लेकिन खुद सेल्फी लेकर आप अपने फोटो को बेहतर बना सकते हैं। वैसे भी आजकल सेल्फी का जमाना है अब किसी से रिक्वेस्ट नहीं करनी पड़ती कि वो आपका फोटो खींचे। जब मन करें मोबाइल उठाएं और अपनी मनचाही सेल्फी ले सकते हैं। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि बहुत कोशिशों के बावजूद एक भी अच्छी फोटो नहीं आती। ऐसे में जरूरत आपको फोन बदलने की नहीं बल्कि उन स्मार्ट तरीकों को जानने की है जिनका इस्तेमाल कर आप सेल्फी क्वीन बन सकती हैं। आइए जानते हैं कौन सी हैं वो 7 स्मार्ट सेल्फी ट्रिक्स -


1 - कैमरे और आपके बीच दूरी है जरूरी


अगर आप चाहते हैं कि सेल्फी फोटो में आपका मुंह बड़ा और मोटा न आये तो फोन को कम से कम अपने से कम से कम 2 फीट की दूरी पर रखें। जब आप सेल्फी लेते हैं तो उस वक्त स्क्रीन पर दिए गए कैमरा बटन को टच करना काफी मुश्किल होता है और अक्सर फोटो हिलने का डर होता है। ऐसे में आप सेल्फ टाइमर वाॅल्यूम बटन को प्रेस कर सकते हैं। इससे आपको बेहतर सेल्फी लेने में मदद मिलेगी।


2 - कैमरा अप और चिन डाउन


अगर आप चाहते हैं कि आप फेस फोटो में पतला दिखे और आपकी डबल चिन दिखे ही न, तो इसके लिए आपको सेल्फी लेते समय कैमरा थोड़ा ज्यादा ऊपर रखना होगा और अपनी चिन को थोड़ा नीचे की ओर झुकाना होगा। ऐसा करने से आपकी सेल्फी एकदम परफेक्ट आएगी।


3 - कैमरे को देखें स्क्रीन को नहीं


अक्सर सेल्फी लेते समय आपने देखा होगा कि आपकी फोटो हिली- डुली और नजरें इधर- उधर आती हैं। इसकी वजह है आपका कैमरे की बजाय मोबाइल स्क्रीन की तरफ देखना। ऐसे में कोशिश करें कि स्क्रीन के ऊपर कैमरे पर अपनी नजर रखें। साइड पोज़ से बाहर देखकर फोटोग्राफी करें तो भी बेहतर होगा।


s


4 - सेल्फी स्टिक का करें यूज


कई बार आपने चेहरे के साथ अपनी ड्रेस की भी सेल्फी लेना चाहते हैं और ऐसे में आपके हाथ ज्यादा ऊपर तक नहीं पहुंच पाते हैं तो सेल्फी स्टिक से फोटो लेना ज्यादा सही रहता है। फुल साइज सेल्फी हो,  बैकग्राउंड भी लेना हो या फिर ग्रुप सेल्फी लेनी है तो ये स्टिक आपके बहुत काम आएगी।


5 - लाइट का रखें खास ध्यान


कई बार हमारी सेल्फी या फोटो बहुत अच्छी आई होती है लेकिन लाइट कम या ज्यादा होने की वजह से पूरी फोटो ही खराब हो जाती है। सेल्फी लेते समय लाइट का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। ऐसी जगह सेल्फी लें जहां लाइट आपकी आंखों की सीध में हों, न कि पीठ के पीछे। हमेशा लाइट के अपोजिट रहें। ऐसा करने से पिक्चर क्लीन एंड क्लीयर आएगी और आपको किसी फिल्टर की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।


pjimage %289%29 2542961


6 - एक्सपेरिमेंट है जरूरी


सेल्फी का मतलब ये नहीं है कि आप एक फ्रेम में रहकर अपनी फोटो लें। ऐसे में ली गई सेल्फी किसी पासपोर्ट साइज फोटो के जैसे ही नजर आती है। सेल्फी में थोड़ी क्रिएटिविटी डालें। फ्रेम को टेढ़ा- मेढ़ा करके, या फिर अपना एंगल चेंज करके सेल्फी लें। फिर देखिए कैसे लोग आपको सेल्फी क्वीन कहेंगे।


7 - बैकग्राउंड देखकर ही लें सेल्फी


सेल्फी रूल्स में बैकग्राउंड सलेक्शन अहम है। क्योंकि खराब बैकग्राउंड आपकी पूरी सेल्फी खराब कर सकता है। जरूरी नहीं है कि आप की सेल्फी जिस एंगल में अच्छी आ रही है वहां के पीछे का नजारा भी खूबसूरत हो। ऐसे में बैकग्राउंड का खासतौर पर ध्यान रखें। क्योंकि एक छोटी सी गलती आपकी पूरी इमेज को खराब कर सकती है। याद रखें कि सेल्फी का बैकग्राउंड जितना बेहतरीन होगा देखने वाले पर सेल्फी का उतना ही अच्छा इंप्रेशन पड़ेगा।


देखिए वीडियो -



 


इन्हें भी पढ़ें -


1. वेट लॉस में आपकी मदद करेंगे ये 5 फिटनेस मोबाइल ऐप
2. कहीं आप भी अपने स्मार्टफोन पर तो नहीं देखते हैं पॉर्न मूवी
3. टेक्नोलॉजी के साइड इफेक्ट्स से बचना है तो बरतें ये सावधानियां
4. अब व्हाट्सऐप के जरिए भी पता कर सकते हैं ट्रेन का स्टेट्स, जानिए कैसे

Published on Sep 15, 2018
Like button
2 Likes
Save Button Save
Share Button
Share
Read More
Trending Products

Your Feed