जानिए गुस्से पर काबू पाने के कुछ आसान उपाय |POPxoHIndi | POPxo
Home  >;  Lifestyle  >;  Health
अगर आपको आता है बहुत गुस्सा, तो अपनाएं ये तरीके और गुस्से को कहें गुडबाय

अगर आपको आता है बहुत गुस्सा, तो अपनाएं ये तरीके और गुस्से को कहें गुडबाय

गुस्सा हर किसी को आता है। किसी को कम किसी को ज्यादा और किसी को तो इतना आता है कि लोग उनसे दूर ही रहना चाहते हैं। अगर गुस्सा करना आपकी आदत बन चुका है तो आपको बहुत सावधान रहने की जरूरत है। गुस्सा करने वाला व्यक्ति दूसरे का नुकसान कर पाए या नहीं लेकिन खुद का नुकसान जरूर कर लेता है। आप डिप्रेशन के भी शिकार हो सकते हैं और साथ ही हाई ब्लड प्रेशर के भी। माना कि हमारे चारों तरफ ऐसी ढेरों वजह मौजूद हैं जो हमें गुस्सा दिला सकती हैं, लेकिन इसका ये मतलब नहीं कि हर समय आप गुस्से की आग में ही जलते रहें। यहां हम आपको गुस्से को काबू में करने के कुछ आसान तरीके बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप अपने गुस्से को हमेशा के लिए गुडबाय कह सकते हैं।


क्रोध यानि गुस्सा किसे कहते हैं ?


क्रोध या गुस्सा एक भावना है जो होती तो मानसिक है लेकिन इसका असर साफ तौर पर शरीर पर देखने को मिलता है। मनोवैज्ञानिक स्तर पर क्रोध या गुस्सा करने पर दिल की गति, ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है। हमारे दिमाग में सिरोटोनिन हार्मोन के स्तर में होने वाला बदलाव दिमाग के उस हिस्से पर प्रभाव डालता है, जो गुस्से को कंट्रोल करता है। यह बदलाव तब होता है जब कोई व्यक्ति भूखा या तनाव में होता है। दरअसल, गुस्सा एक तरह का फ्रस्ट्रेशन होता है, जो सिर्फ उन्हीं लोगों पर आता है या उतरता है, जिनसे हमें किसी तरह का कोई डर नहीं होता है। उदाहरण के तौर पर हम अपने से नीचे काम कर रहे लोगों पर अपना गुस्सा खुलकर दिखा सकते हैं लेकिन अगर हमारा बॉस कुछ उल्टा- सीधा कह भी दे तो हम उसे पलट कर जवाब तक नहीं दे पाते और उसकी सारी बातें बिना कुछ कहे सुन लेते हैं।


क्रोध यानि गुस्सा क्यों आता है ?


हर किसी की जिंदगी में सुख- दुख दोनों ही होते हैं। जब हमारी जिंदगी में चीजें हमारे अनुकूल होती रहती है तो हमें सुख की अनुभूति होती है और जब वहीं चीजें हमारी सोच के अनुसार नहीं होती है तो हम दुखी हो जाते हैं। और यही दुख हमारे क्रोध यानि गुस्से के रूप में सबके सामने आता है। जब- जब हमारी सहनशक्ति का बांध टूट जाता है, तब- तब हमारे शरीर को क्रोध की अग्नि में जलना पड़ता है। लेकिन कुछ लोगों को बात-बात पर गुस्सा आता है आखिर ऐसा क्यों ? इसके पीछे कुछ मनोवैज्ञानिक कारण होते हैं। जैसे कि किसी के गलत व्यवहार के प्रति विरोध की भावना भी गुस्सा है और घमंड या अहंकार यानि कि ईगो में किसी को नीचा दिखाना या उसे गलत साबित करना भी गुस्सा का एक रूप है। किसी को तब भी गुस्सा आ सकता है जब उसे लगता है कि कोई उसका अधिकार छीनने की कोशिश कर रहा है या उसके नाम पर धब्बा लगा रहा है। ऐसे तमाम बातें हैं जो एक इंसान को गुस्सा दिला सकती हैं।


किसी के होंठों को देखकर भी जान सकते हैं कि कैसा है उसका नेचर


angry women


अलग- अलग तरह का होता है हर किसी का गुस्सा


अक्सर हमने अपने आस- पास देखा होगा कि कुछ लोगों को बिना किसी बात के ही गुस्सा आ जाता है और कुछ लोगों को बड़ी से बड़ी गलती पर भी गुस्सा नहीं आता है। रिसर्च कहती हैं कि अलग-अलग लोगों को अलग-अलग वजह से गुस्सा आता है। एक इंसान को किस बात से गुस्सा आता है, यह उसकी उम्र और संस्कृति पर निर्भर करता है, साथ ही कि उसके जेंडर यानि लिंग पर भी निर्भर करता है।


सिर्फ जीभ देखकर भी पता लगा सकते हैं कि क्या बीमारी है आपको


गुस्सा आने पर क्या करें ?


गुस्सा जाहिर करने की जगह गुस्सा कंट्रोल करना सीखना चाहिए जिससे रिश्तों में दरार आने से बचाई जा सकें। क्योंकि जब गुस्सा आता है तो अच्छा- बुरा कुछ नहीं दिखता। इसीलिए जब भी गुस्सा आए तो उसे इन तरीकों से काबू करने की कोशिश करें।


  • जिस चीज को देखकर गुस्सा आ रहा है उसपर से ध्यान हटा दें।
  • गुस्सा आने पर जगह बदल लें।
  • कुछ अच्छा या कुछ फनी बातें सोचें।
  • लोगों के सामने चिल्लाने से अच्छा है कि अकेले में जाकर चीख- चिल्ला लें।
  • 30 से 1 तक उल्टी गिनती गिनें।
  • सेल्फ हेल्प वर्ल्ड का प्रयोग करें। जैसे कि 'मैं एक शांतिप्रिय इंसान हूं', 'मुझे गुस्सा कभी नहीं आता'।
  • गुस्से में कुछ करने से पहले बाद में होने वाले परिणामों के बारे में सोचने की कोशिश करें।
  • जो भी बात आपको बुरी लग रही है उसपर तुरंत रिएक्शन न दें, सही समय का इंतजार करें।
  • अपना फेवरिट म्यूजिक सुनें।

क्या आप भी हैं डबल चिन से परेशान, तो इन 5 आसान सी एक्सरसाइज से पाएं छुटकारा


गुस्सा कम कैसे करें ?


  • सबसे पहले अपनी इच्छाओं को कम करें।
  • उम्मीद सिर्फ अपने आप से ही रखें। किसी पर निर्भर न हों।
  • योग और मेडीटेशन करें।
  • छोटी- छोटी बातों को इग्नोर करना सीखें।
  • तेज आवाज में बोलने की जगह धीमी आवाज में बोलने की आदत डालें।
  • सबसे बड़ी बात- तनावमुक्त और खुश रहें।
  • अपना कुछ समय पेड़- पौधों और जानवरों की देखभाल में बिताएं। इससे आपमें उदारता की भावना आएगी।

गुस्से पर काबू पाने के लिए बेस्ट है ये आसन -


6973fb17b69e731236a5e6f4fa83f5b6


सर्वांगासन गुस्से को काबू करने के लिए एक बेहतर आसन है। इसे करने के लिए सबसे पहले अपने हाथ और पैर सीधा कर जमीन पर लेट जाएं और गहरी सांस लेते हुए अपने दोनों पैरों को सीधे ऊपर की ओर उठाएं। अपने हिप्स को ऊपर उठाते हुए पैरों को सीधा करें और बाद में सिर की ओर 45 डिग्री का कोण बनाने की कोशिश करें। सांस लेते हुए अपने दोनों हाथों से पीठ को सहारा दें। इस स्थिति में अंगूठे शरीर के अगले हिस्से और बाकी उंगलियां पीठ पर होनी चाहिए। पैरों को ऊपर की ओर उठाएं। इस आसन के दौरान मन को बिल्कुल शांत रखें। कुछ देर इसी अवस्था में रहने के बाद पहले की स्थिति में लौट आएं।


अगर आप भी रोज योगा करते हैं तो इन बातों का रखें खास ख्याल


गुस्से को लेकर क्या कहती है रिसर्च -


  • नौकरी करने वाले 65% लोग या तो खुद भड़क उठते हैं या दूसरों को भड़कते देखते हैं।
  • लगभग हर दिन 45% कर्मचारी वर्क प्रेशर की वजह से अपना आपा खो बैठते हैं।
  • 32% लोग कहते हैं कि उनके किसी करीबी दोस्त या रिश्तेदार को अपने गुस्से पर काबू रखने में मुश्‍किल होती है।
  • बीते 5 साल के मुकाबले आज 84% लोग काम की जगह पर ज़्यादा तनाव का सामना करते हैं। और यही उन्हेंं गुस्सा करने पर मजबूर करता है।

 

Published on Sep 25, 2018
Like button
2 Likes
Save Button Save
Share Button
Share
Read More
Trending Products

Your Feed