वेटलॉस के लिए फॉलों करें एस्‍ट्रोनॉट डाइट |POPxoHindi | POPxo
Home  >;  Lifestyle  >;  Health & Fitness  >;  Weight Loss
वेटलॉस के लिए फॉलों करें एस्‍ट्रोनॉट डाइट, सिर्फ 15 ही दिनों में 2 किलो कम हो जाएगा वजन

वेटलॉस के लिए फॉलों करें एस्‍ट्रोनॉट डाइट, सिर्फ 15 ही दिनों में 2 किलो कम हो जाएगा वजन

वजन बढ़ने में देर नहीं लगती, लेकिन वजन घटाने में सालों लग जाते हैं। समय रहते अलर्ट होना जाना समझदारी है। आपने इससे पहले जीएम, लिक्विड और कीटो डाइट के बारे में तो सुना होगा और कई लोगों ने इसे फॉलो भी किया होगा लेकिन जितना जल्दी एस्ट्रोनॉट डाइट को फॉलो करके रिजल्ट मिलता है, शायद ही किसी और डाइट से मिलता होगा। अगर वाकई आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो बस फॉलो करें ये डाइट और फिर देखिए इसका कमाल।


क्या है एस्ट्रोनॉट डाइट ?


एस्‍ट्रोनॉट डाइट खासतौर पर अंतरिक्ष में जाने वाले एस्‍ट्रोनॉट्स की फिटनेस को देखते हुए डाइट प्‍लान किया जाता है। दरअसल, एस्‍ट्रोनॉट्स फूड से मिल कर एस्‍ट्रोनॉट डाइट बनता है, इसमें उन आहारों का विशेष ध्यान रखा जाता है। इस डाइट प्लान को एस्‍ट्रोनॉट्स अपने मिशन पर जाने से कुछ दिन पहले तक के लिए फॉलो करते है। एक्सपर्ट कहते हैं कि अगर आप वेटलॉस के लिए वाकई मेहनत कर रहे हैं तो ये डाइट चैलेंज जरूर लेके देंखे। एस्ट्रोनॉट डाइट फॉलो करने से शरीर का फैट बर्निंग प्रोसेस तेज होता है। इससे बॉडी का एक्स्ट्रा फैट बर्न होता है और साथ ही किसी तरह की कमजोरी भी नहीं होती और आप 15 ही दिनों में लगभग 1 से 2 किलो वजन आसानी से कम कर सकते हैं। इस डाइट प्लान को फॉलो करने वाले एस्ट्रोनॉट्स के लिए दिन भर में 4 मील्स लेना जरूरी होता है। साथ ही सही समय पर पूरी डाइट लेनी भी।


dieta-astronauta-dimagrire-vietati-pasta-pane-410


ऐसे करें इस डाइट को फॉलो -


ब्रेकफास्ट - एक कप दूध या कॉफी बिना चीनी की, 2 बॉइल्ड एग्स या फिर स्टीम्ड वेजीटेबल्स


लंच - बॉइल्ड चिकन स्लाइस या मूंग दाल और सलाद (खीरा, टमाटर, चुकन्दर)


ईवनिंग स्नैक्स - एक कप ऑरेंज या फिर ग्रीन टी, या फिर सोया मिल्क


डिनर - 150 ग्राम टोफू या कच्चा पनीर और एक ग्लास दूध


इस डाइट के दौरान ये चीजें न खाएं


ध्यान रखें कि इस डाइट को फॉलो करने के दौरान केक, कुकीज, पैकेट फूड्स, जंक फूड्स, ज्यादा नमक, ज्यादा चीनी, तेल, मक्खन, आलू, चावल, शराब, सॉफ्ट ड्रिंक्स, गाजर, रोटी, ब्रेड, स्टार्चयुक्त वेजी जैसे खाने की चीजों से दूर रहें। नमक और चीनी का इस्तेमाल करें लेकिन कम मात्रा में। आपका ये प्रयास आपको बेहतर परिणाम पाने में मदद करेगा।


इन चीजों का भी कर सकते हैं सेवन


आप एस्ट्रोनॉट डाइट फॉलो करने के दौरान चाहे तो बीफ और अंडों की जगह फिश खाएं या फिर वेजीटेरियन हैं तो मशरूम, टमाटर, खीरा, गोभी, ब्रौक्‍ली, बींस, कद्दू , पनीर टोफू और वेगन मिल्‍क ( बादाम, चावल, सोया) भी ले सकते हैं।


fb water


इस डाइट के दौरान खुद को रखे हाइड्रेड


डाइट के दौरान अपने शरीर में पानी की कमी बिल्कुल न होने दें। इसीलिए जरूरी है कि आप अपने शरीर को हमेशा हाइड्रेटेड रखें। आप जितना पानी पियेंगे उतना ही आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म तेज होगा। लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि पानी की अति ही कर दें। अपने शरीर के वजन के 10 वे भाग को 2 से घटाने पर जो संख्या आती है उतने लीटर पानी पीना सही माना जाता है। जैसे कि मान लीजिए आपका वजन 70 किलो है तो उसका 10 वां भाग 7 होगा। अब उसमें से 2 घटाने पर 5 की संख्या आएगी। इसका मलतब है कि आपको रोजाना 5 लीटर पानी पीना ही चाहिए। सुबह खाली पेट गुनगुना पानी पीने से फैट कम होता है।


डॉक्टर से जरूर लें सलाह


यूं तो ज्यादातर डाइटीशियन और वेटलॉस एक्सपर्ट इस एस्ट्रोनॉट डाइट को वजन घटाने के लिए सही और सुरक्षित मानते हैं, लेकिन ऐसा करने से भविष्य में आपको कोई दिक्कत न हो तो बेहतर रहेगा कि आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।


 


इन्हें भी पढ़ें -


1. तेजी से घटेगा आपका वजन अगर रोजाना फॉलो करेंगी ये 10 तरीके
2. जानिए वजन घटाने से जुड़े 5 आम सवालों के जवाब
3. वजन जल्दी कम करना है तो रात में सोने से पहले जरूर करें ये काम
4. वेट लॉस में आपकी मदद करेंगे ये 5 फिटनेस मोबाइल ऐप  

Published on Sep 14, 2018
Like button
1 Like
Save Button Save
Share Button
Share
Read More
Trending Products

Your Feed