शहद के इन 5 ब्यूटी टिप्स के साथ बढ़ाएं अपनी खूबसूरती | POPxo Hindi | POPxo
Home  >;  Beauty  >;  Hair Care  >;  Glowing Skin
#DIY: शहद के इन 5 अमेज़िंग ब्यूटी टिप्स के साथ अपनी खूबसूरती में लगाएं चार- चांद

#DIY: शहद के इन 5 अमेज़िंग ब्यूटी टिप्स के साथ अपनी खूबसूरती में लगाएं चार- चांद

शहद हर घर में आसानी से मिल जाता है। एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक होने की वजह से ये स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होता है। शहद को गुनगुने पानी के साथ लेने से शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है। इसके अलावा सर्दी जुकाम में भी ये फायदा करता है। मगर क्या आप जानते हैं कि शहद सिर्फ स्वास्थ्य के लिए ही नहीं बल्कि आपकी स्किन और आपके बालों की सुंदरता को बढ़ाने के लिए भी जादू की तरह काम करता है। हम यहां आपको बता रहे हैं शहद से जुड़े 5 ऐसे ब्यूटी टिप्स के बारे में, जिनकी मदद से आप मुहांसे, सूखे- फटे होंठ और डैमेज बालों जैसी समस्याओं को घर पर ही चुटकी में खत्म कर सकते हैं।


एक्ने की समस्या


अगर आपके चेहरे पर एक्ने यानि मुंहासों की समस्या है तो शहद इनसे छुटकारा दिलाने का एक कारगर उपाय है। इसके लिए आपको बस एक चम्मच शहद में आधा चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाना है। अब इस मिश्रण को एक्ने पर लगाएं और 10 मिनट बाद पानी से धो लें। इससे कुछ ही दिनों में मुहांसे चेहरे से गायब हो जाएंगे।


shutterstock 1051496492


रूखे बालों के लिए


क्या आप जानते हैं कि शहद आपके रूखे और डैमेज बालों में नई जान ला सकता है। अगर नहीं तो इसका इस्तेमाल आज से ही बालों पर शुरू कर दें। इसके लिए बालों की लंबाई के अनुसार शहद की मात्रा लेकर उसमें ऑलिव ऑयल मिलाएं। याद रहे कि ऑलिव ऑयल की मात्रा शहद की मात्रा से आधी होनी चाहिए। अब इस मास्क को अपने बालों की लंबाई में नीचे की तरफ लगाएं, क्योंकि नीचे की तरफ बाल ज्यादा रूखे और बेजान होते हैं। अब अपने बालों का बन बना लीजिए और आधे घंटे बाद शैम्पू से बाल धो लीजिये।


फेस क्लीन्ज़र


शहद आपके चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने का काम भी करता है। ये स्किन से रूखेपन को हटाकर उसमें शाइन लाता है। इसका फेस क्लीन्ज़र बनाने के लिए एक बाउल में एक बड़ा चम्मच शहद और 1 बड़ा चम्मच ओटमील पाउडर मिला लीजिए। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर कुछ देर मसाज करें और पानी से धो लें। ये न सिर्फ आपकी स्किन को हैल्दी बनाएगा बल्कि उसमें शाइन भी लाएगा।


shutterstock 534862750


फेस मास्क


शहद की मदद से सिर्फ स्क्रबर ही नहीं बल्कि घर पर फेस मास्क भी तैयार किया जा सकता है। शहद को ब्रश की मदद से सीधा चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद चेहरा धो लें। इससे आपकी स्किन में नेचुरल ग्लो आएगा साथ ही चेहरे के दाग- धब्बे भी साफ होने लगेंगे।   


shutterstock 464927699


सूखे- फटे होंठों के लिए


शहद आपके होंठों को मॉइश्चराइज़ कर उन्हें मुलायम बनाता है। इसके लिए शहद को सीधा होंठों पर लगाएं और सूखे- फटे होंठों से आज़ादी पाएं।  


इमेज सोर्सः Instagram


ये भी पढ़ें


#DIY: छोटे बालों को जल्द लंबा करने के लिए ये 5 घरेलू नुस्खे हैं बड़े काम के


ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए आज ही आज़माएं ये 5 घरेलू नुस्खे


कॉस्मेटोलाॅजिस्ट से जानें चेहरे के खुले पोर्स को गायब करने के आसान घरेलू नुस्खे


चेहरे पर अनचाहे बालों से परेशान हैं तो अपनाएं ये 6 घरेलू नुस्खे

Published on Sep 11, 2018
Like button
1 Like
Save Button Save
Share Button
Share
Read More
Trending Products

Your Feed