इन 5 घरेलू नुस्खों से पाएं हमेशा के लिए ब्लैकहेड्स से छुटकारा | POPxo Hindi | POPxo
Home  >;  Beauty  >;  Face Care  >;  Homemade Masks and Peels
ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए आज ही आज़माएं ये 5 घरेलू नुस्खे

ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए आज ही आज़माएं ये 5 घरेलू नुस्खे

ब्लैकहेड्स चेहरे की खूबसूरती पर दाग की तरह होते हैं, जिन्हें साफ करने के लिए हम तरह- तरह के तरीके अपनाते हैं। कभी पार्लर पर हज़ारों खर्च कर देते हैं तो कभी ब्लैकहैड रिमूवर नीडल का इस्तेमाल कर दर्द भरी प्रक्रिया से गुजरते हैं। कितनी भी कोशिश कर लें मगर ये ब्लैकहेड्स पूरी तरह से जाते ही नहीं। मगर अब आपको पार्लर जाने या फिर किसी दर्द से गुजरने की जरूरत बिलकुल नही हैं। क्योंकि इसके उपाय आपके घर पर ही मौजूद हैं। हम यहां आपको बता रहे हैं ब्लैकहेड्स हटाने के कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे जिनकी मदद से आप खुद ही अपने ब्लैकहेड्स से छुटकारा पा सकते हैं।  


नुस्खा 1- नींबू, शहद और केन शुगर


shutterstock 321910514


आधा कटे नींबू में शहद और केन शुगर मिलाएं। अब इसे चेहरे पर लगाकर कुछ देर तक सर्कुलर मोशन में मसाज करें। ऐसा हफ्ते में सिर्फ एक बार ही करें। कुछ ही हफ्तों में आप खुद देख सकेंगे कि ब्लैकहेड्स आपकी स्किन से गायब होने लगे हैं।


नुस्खा 2- वैसलीन और प्लास्टिक रैप


shutterstock 695548321


ब्लैकहैड वाले एरिया में वैसलीन लगाएं और उसके ऊपर प्लास्टिक रैप रखें। अब प्लास्टिक रैप के ऊपर गरम तोलिये को तब तक रखें जब तक कि वो रूम टेम्प्रेचर के बराबर ठंडा न हो जाए। अब टिश्यू पेपर की मदद से चेहरे पर लगी वैसलीन को साफ कर लें। आखिर में कॉटन की मदद से अपने चेहरे पर लोशल लगा लें। यह उपाय नहाने के बाद करेंगे तो ये ज्यादा अच्छा रिजल्ट देगा, क्योंकि नहाने के बाद आपके पोर्स खुले हुए होते हैं इसलिए उस समय ब्लैकहेड्स निकलने में आसानी होती है।


नुस्खा 3- नारियल तेल और इसेंशियल ऑयल


shutterstock 119882581


नारियल तेल आपकी स्किन और बालों की समस्याओं को दूर करने करने का सबसे कारगर तरीका है। आपको बस इतना करना करना है कि एक जार में एक चौथाई नारियल तेल डालें और उसे 10 से 15 सेकंड के लिए माइक्रोवेव में रखें। अब इसमें नींबू, लेवेंडर और ट्री टी ऑयल की 10- 10 बूंदें मिला लें। इसे अच्छे से मिक्स कर लें। इस मिक्सचर को सुबह और शाम चेहरा धोने के बाद कॉटन की मदद से लगाएं। ध्यान रहे कि मिक्सचर को बंद जार में रूम टेम्प्रेचर पर ही रखें।


नुस्खा 4- दालचीनी और ओट फ्लोर


shutterstock 390080908


1 चम्मच दालचीनी पाउडर में एक चम्मच ओट फ्लोर मिलाएं। अब इसमें थोड़ा सा गुनगुना पानी मिलकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को सर्कुलर मोशन में अपने चेहरे पर लगाएं। एक मिनट तक इसे चेहरे पर स्क्रब करें और ठंडे पानी से चेहरा धो लें। ऐसा सिर्फ महीने में दो बार ही करें।


नुस्खा 5- ओटमील, दही, शहद और जैतून का तेल


एक चौथाई कप में दो चम्मच दही, दो चम्मच शहद और दो चम्मच जैतून का तेल मिलाकर मिक्सी में पीस लें। अब इस मिक्सचर को चेहरे पर लगाकर 1- 2 मिनट तक स्क्रब करें। इसके बाद पानी से चेहरा साफ कर लें। अगर आपकी स्किन कुछ ज्यादा ही सेंसिटिव है तो स्क्रब कतई न करें। आप सिर्फ इसे मास्क की तरह चेहरे पर लगाकर 5 से 7 मिनट के लिए छोड़ दें। ऐसा आप हफ्ते में दो बार कर सकते हैं।   


इमेज सोर्सः Shutterstock


ये भी पढ़ें


कॉस्मेटोलाॅजिस्ट से जानें चेहरे के खुले पोर्स को गायब करने के आसान घरेलू नुस्खे


जानिए चेहरे के दाग-धब्बे हटाने के 5 घरेलू नुस्खे


चेहरे पर अनचाहे बालों से परेशान हैं तो अपनाएं ये 6 घरेलू नुस्खे


अरे, अपना काम छोड़ ये किसका वीडियो बनाने लगीं काजोल और माधुरी दीक्षित, देखें वीडियो

Published on Aug 30, 2018
Like button
1 Like
Save Button Save
Share Button
Share
Read More
Trending Products
Loading...

Your Feed