समय निकल जाने पर ही सीखी जाती हैं जिंदगी की ये 10 जरूरी बातें|POPxo Hindi | POPxo
Home  >;  Lifestyle
अभी सीख लो जिंदगी की ये 10 बेहद जरूरी बातें, क्योंकि जिंदगी ना मिलेगी दोबारा...

अभी सीख लो जिंदगी की ये 10 बेहद जरूरी बातें, क्योंकि जिंदगी ना मिलेगी दोबारा...

जिंदगी के हर मोड़ पर हमें नये- नये अनुभव मिलते हैं। कभी हमें सफलता मिलती है तो कभी हम फेल हो जाते हैं। यही सफलता और असफलता हमें हर मोड़ पर अलग- अलग सबक देती है। इनमें से कुछ सबक हमें अपने अनुभवों से मिलते हैं तो कुछ दूसरों के अनुभवों से और कुछ किताबों को पढ़ने से। लेकिन कुछ बातें ऐसी होती हैं, जब तक उनका सामना न करना पड़े, तब तक कोई कितना भी कहे, हमें समझ नहीं आता। इसीलिए कहा जाता है कि कुछ सबक हमें जिंदगी में काफी देर से ही मिलते हैं। यहां हम कुछ ऐसी ही बातों के बारे में बता रहे हैं जो जिंदगी के लिए बहुत जरूरी हैं और जिन्हें लोगों ने मुश्किल समय में ही सीखा और समझा है।


1. अपना रास्ता अलग बनाओ


लोग किसी को देखकर ही उसके बारे में राय बना लेते हैं इसलिए अपनी इमेज को अच्छी बनाना के लिए आप कई बार अपने उस रास्ते से भटक जाते हैं जो आपने अपना भविष्य सुंदर बनाने के लिए चुना था। लेकिन यह सही नहीं है। आपको दूसरों की बातों पर ध्यान न देकर अपना रास्ता खुद चुनना चाहिए और दूसरों की इच्छाओं की बजाय अपनी इच्छा का सम्मान करना चाहिए। आपके लिए दूसरों की उम्मीदें क्या हैं इससे ज्यादा यह महत्वपूर्ण है कि आपकी खुद से क्या उम्मीदें हैं और यही पूरी होना सबसे ज्यादा मायने रखता है। किसी और के सपने आपकी जिंदगी बिगाड़ दें, ऐसा न होने दें। यह आपकी जिंदगी है, आपका रास्ता है और यह भी आपको ही तय करना हैग कि जिंदगी को क्या दिशा देनी है।


2. जो करना चाहते हो, वो बेहिचक करो


हम अक्सर कोई भी काम करने से पहले उसके बारे में इतना सोचते हैं कि उसे करने में या तो काफी समय बीत जाता है या फिर वह कर ही नहीं पाते। इसका आपकी जिंदगी का काफी नकारात्मक असर होता है। अक्सर हम किसी भी काम को करने में फेल तभी होते हैं जब या तो हमारे अंदर आत्मविश्वास या फिर हिम्मत कमी होती है। असमंजस की यही स्थिति हमें आगे बढ़ने से रोकती है और क्या करें..क्या न करें के दायरे में ही बंद रहते हैं। मतलब यह कि जब आप कुछ करना चाहें, बिना देरी किये, एक्शन ले लें। बिना परिणाम की चिंता किये। बस अपने ऊपर विश्वास होना चाहिए।


3. जो सीखा है, उसका अनुभव करो


zindagi 1


किसी भी विषय पर हम कितना जानते हैं, यह सोचे बिना काम करना चाहिए, क्योंकि जिस क्षेत्र में आप काम कर रहे हैं, उसकी जानकारी काम शुरू करने के बाद भी हो सकती है और जो समझ आपके अंदर है, वह आपके काम जरूर ही आएगी। उदाहरण के तौर पर हम पेंटिंग की तकनीकों के बारे में पढ़ सकते हैं, ब्रश के प्रकार, रंगों, पैलेट इत्यादि के बारे में सीख सकते हैं लेकिन जब आप कैनवास के सामने आते हैं, और पेंटिंग करना शुरू करते हैं तभी असली टेस्ट होता है। इसलिए आपकी सारी जानकारी तब तक बेकार होती है जब तक यह आपको अच्छा करियर न दे दे।


4. अच्छे काम आसानी से नहीं होते


आपको अच्छी लाइफ, अच्छा करियर चाहिए, इमोशनल संतुष्टि और विश्वसनीय दोस्त चाहिए तो इसके लिए आपको ही मेहनत करनी होगी। भाग्य आपका साथ कुछ ही दूरी तक दे सकता है, बाकी तो आपके ही ऊपर है कि आप अपनी जिंदगी को बेहतर करने के लिए क्या करते हैं। और अपनी ही गलतियों से कितना सीखते हैं। यह कभी नहीं सोचना चाहिए कि आपके लिए कोई और उसी जद्दोजहद या उतनी ही शिद्दत से लड़ाई लड़ेगा, जितनी शिद्दत से आप लड़ सकते हैं।


5. कोशिश करने में कभी हार मत मानो


जब कभी भी हमें लगता है कि अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए हम पूरी तरह से तैयार हैं, ज्यादातर तभी हमारे फेल होने के चांस ज्यादा होते हैं। ठीक उसी तरह जैसे एक एथलीट पूरी रेस में आगे रहने के बाद अंत में फिनिश लाइन पर ही गेम हार जाता है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि एथलीट को दौड़ में हिस्सा लेना ही छोड़ देना चाहिए। बल्कि इसके विपरीत उसे अगली प्रतियोगिता के लिए और भी ज्यादा लगन से जुट जाना चाहिए। परिणाम आपको खुद ही मिल जाएगा।


6. अपनी हेल्थ का हमेशा ख्याल रखो 


जब हम युवा होते हैं तो हम दिन ब दिन अपनी सीमा को बढ़ा सकते हैं। तब हमें लगता है कि हमें कोई हरा नहीं सकता। लेकिन जैसे- जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, हमारी रोजमर्रा की पार्टी, ड्रिंकिंग, स्मोकिंग और खानपान की आदतें हमारी हेल्थ पर असर करने लगती हैं। इसलिए हमें अपनी आदतें शुरूआत से ही हेल्दी और ऐसी रखनी चाहिए, ताकि हम हमेशा यंग और हेल्दी बने रहें। भविष्य में आपको कोई बड़ी हेल्थ समस्या न हो, इसके लिए अपने डॉक्टर और डेंटिस्ट से रेगुलर चेकअप कराते रहना चाहिए।


7. हर क्षण की कीमत पहचानो और जिंदगी को भरपूर जियो


zindagi


हम जितना सोचते हैं, उससे कहीं ज्यादा तेज चलती है जिंदगी। जब आप अपने ट्वंटीज़ में होते हैं तो सोचते हैं कि हमेशा ऐसा ही रहेगा। लेकिन आप जान भी नहीं पाते कि कब आप अपने थर्टीज़ में आ गए और उन सारी चीजों के लिए काफी देर हो चुकी होती है जो आप अपनी यंग एज में करना चाहते थे। इसीलिए कहा जाता है कि अपनी जिंदगी को पूरी तरह से जीना चाहिए क्योंकि जिंदगी बहुत छोटी है और हम यह नहीं जानते कि अगला दिन क्या खबर लेकर आएगा।


8. दूसरों के मामलों में जबरन दखल न दो, उनकी मर्जी करने दो


जब हम दूसरों को कोई गलती करते देखते हैं तो अक्सर हम उनकी मदद करते हैं। लेकिन हमारा यही व्यवहार हमें कई बार बड़ी परेशानियों और गलतफहमियों की वजह बनता है। इसलिए कभी भी अपने विचार और आइडियाज़ को दूसरों पर न थोपें। उन्हें उनके मन का काम करने दें। सिर्फ उन्हें ही अपना ज्ञान बांटें जो आपसे उसकी उम्मीद रखते हैं या आपसे सलाह मांगें। कई बार दूसरों की जिंदगी से दूरी बनाकर रखना ही अच्छा होता है, अगर उन्हें आपकी सलाह की जरूरत होगी तो वह आपसे पूछने जरूर आएंगे।


9. लक्ष्य को पूरा करने के लिए ढील देने में परहेज मत करो


कई बार हमें लगता है कि कोई एक्शन लेने का यही सही समय है और हम अपनी पूरी कोशिश इस प्लान को हकीकत में बदलने में लगा देते हैं। जबकि कोई भी प्लान बनाने से पहले हमें अपनी स्थिति और प्लान से अपने भविष्य पर पड़ने वाले असर का आकलन करना जरूरी है। कभी- कभी परिस्थिति के अनुरूप हमारा अपने प्लान को बदलना या फिर टालना बेहतर होता है। अगर समय ठीक न हो तो प्रमोशन को स्वीकार करना भी कभी- कभी आपको भारी पड़ सकता है।


10. अपने हर एक्शन का विपरीत प्रभाव सोचकर चलो


किसी से कुछ भी बोलने से पहले या कुछ भी करने से पहले परिणाम के बारे में जरूर सोचो। हो सकता है कि आप जिसे कुछ बताने जा रहे है, वो यह सच्चाई सुनने के लिए तैयार न हो और आपकेअच्छे मंतव्य से कही गई सही बात भी उसे उस वक्त के अनुसार गलत लगे। इसलिए अपने हर शब्द को मुंह से निकालने से पहले जॉच परख लेना हमेंशा बेहतर होता है।


इन सभी बातों को अपने लिए कोई नियम नहीं, बल्कि गाइडेंस या फिर सुझाव मानकर चलें। यह आपकी जिंदगी है और यह भी आप ही जानते हैं कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या है। फिर भी यह अपने दिमाग में रखें कि सुबह हमेशा शाम से बेहतर होती है, तो जिंदगी का मजा लें।


इन्हें भी देखें -


1. ‘धड़क’ की सफलता के बाद नेपोटिज़्म पर बढ़ी बहस, जानें इन स्टार किड्स की सोच


2. नाराज देशवासियों ने सोशल मीडिया पर प्रियंका चोपड़ा से क्यों कहा - शर्म करो


3. जानें कि सिर्फ 10 मिनट में आप कैसे बदल सकते हैं अपनी जिंदगी...


4. जानें कि जिंदगी को लेकर आलिया भट्ट और अर्जुन कपूर ने किया है कैसा अनोखा फैसला?

Published on Aug 15, 2018
Like button
1 Like
Save Button Save
Share Button
Share
Read More
Trending Products

Your Feed