अब स्किनी बॉडी फिगर से ज्यादा सेक्सी है टोन्ड बॉडी फिगर|POPxo Hindi | POPxo
Home  >;  Lifestyle  >;  Health & Fitness  >;  Fitness
अब स्किनी बॉडी फिगर से ज्यादा सेक्सी है टोन्ड या मस्कुलर बॉडी फिगर

अब स्किनी बॉडी फिगर से ज्यादा सेक्सी है टोन्ड या मस्कुलर बॉडी फिगर

कहा जाता है कि सुंदरता देखने वाले की आंखों में होती है, लेकिन सोशल मीडिया के फिटनेस इंफ्लुएंसर्स सुंदरता के पैमाने में एक बड़ा बदलाव देख रहे हैं। कंसास की मिसौरी यूनिवर्सिटी न 78 छात्रों से मिस यूएसए ब्यूटी पेजेंट की करीब 15 सालों की विनर्स को रेट करवाया और इस रिसर्च के नतीजे काफी आश्चर्यजनक पाए गए। इन नतीजों में टोन्ड बॉडी यानि कि मस्कुलर फिगर्स वाली लड़कियों को ज्यादा स्किनी लड़कियों के मुकाबले ज्यादा सेक्सी पाया गया था।


जीरो फिगर का ट्रेंड हुआ आउट


कुछ साल पहले 'जीरो फिगर' का चलन बॉलीवुड एक्ट्रेस करीना कपूर ने शुरू किया था। फिल्म 'टशन' में अपने जीरो फिगर के जलवे दिखाकर करीना कपूर एक 'स्टाइल आइकॉन' बन गई थी। इसी जीरो फिगर को पाने के लिए करीना कपूर ने 'पावर योग' व काफी सख्त डाइट का सहारा लिया था। करीब आठ महीने की कड़ी मेहनत के बाद करीना इस 'जीरो फिगर' को पाने में सफल रही थीं। करीना कपूर को फॉलो करते हुए देश की अनेक लड़कियां जीरो फिगर बनाने की होड़ में जुट गई थीं। लेकिन अब लड़कियों के लिए कल तक परफेक्ट माना जाने वाला  'जीरो फिगर' (31-23-32) का ट्रेंड आउट हो गया है और फिर से वही पुराने (36-24-36) साइज को 'परफेक्ट फिगर' माना जाने लगा है।


टोन्ड वर्सेज़ स्किनी बॉडी फिगर


इस नई रिसर्च में छात्रों से वर्ष 1999 और 2013 के बीच मिस यूएसए का टाइटल जीत चुकी लड़कियों के फोटो स्टडी करते हुए और उनकी बॉडी टाइप और आकर्षण के मद्देनजर उनको रेटिंग देने के लिए कहा गया था। इस स्टडी में पाया गया कि ज्यादा पुराने मुकाबलों की विनर्स के मुकाबले ताजा मुकाबलों की विनर्स की बॉडी ज्यादा मस्कुलर और टोन्ड थी। इससे यह भी पता लगा कि शारीरिक सुंदरता के प्रति लोगों का नजरिया बदल गया है। स्टडी की हेड रिसर्चर फ्रांसिस बोजिक ने इस अध्ययन के नतीजे सेक्स रोल्स नाम की एक पत्रिका में छपवाते हुए लिखा है कि अब महिलाओं की आदर्श फिगर का रूप बदल कर मस्कुलैरिटी के रूप में शारीरिक फिटनेस वाली फिगर हो गया है।


शारीरिक असंतुष्टि के साथ खानपान डिसऑर्डर भी बढ़ा


उन्होंने यह भी कहा कि सोशल मीडिया चैनल्स पर “fitspo” से भी प्रेरित हुआ है। फ्रांसिस ने यह भी नोट किया कि महिला सेलिब्रिटीज़ में मस्कुलर और स्किनी दोनों ही तरह की बॉडी पाई जाती है। उन्होंने इंस्टाग्राम, टंबलर और पिंटरेस्ट जैसी वेबसाइटों का उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि फिट और हेल्दी आदर्श कैरेक्टर्स के फोटो एकत्रित करना कैसे खानपान की गड़बड़ी बढ़ाते हैं। इन वेबसाइटों पर आप अपने आदर्श सेलिब्रिटीज के फोटो कलेक्ट कर सकते हैं, लेकिन इससे हाई लेवल के बॉडी डिससेटिस्फैक्शन का खतरा बढ़ रहा है और साथ- साथ इससे जुड़े खानपान डिसऑर्डर भी बढ़ रहे हैं।


इन्हें भी देखें  -


1. वजन कम करना चाहती हैं तो इस वेट लॉस डाइट चार्ट को करें फॉलो
2. हेल्दी लाइफस्टाइल और वेटलॉस के लिए प्रयोग करें ये नेचुरल स्वीटनर्स
3. प्राकृतिक रूप से अपना वजन कम करना चाहती हैं तो फॉलो करें ये 12 टिप्स
4. तो ये है अपना बेली फैट कंट्रोल करके परफेक्ट फिगर पाने का आसान सा उपाय

Published on Jul 10, 2018
Like button
2 Likes
Save Button Save
Share Button
Share
Read More
Trending Products

Your Feed