जानलेवा कैंसर से संघर्ष करने वाले टॉप 10 बॉलीवुड सेलिब्रिटीज़|POPxo Hindi | POPxo
Home  >  Lifestyle  >  Entertainment  >  Fitness
जानलेवा बीमारी कैंसर से संघर्ष करने वाले टॉप 10 बॉलीवुड सेलिब्रिटीज़

जानलेवा बीमारी कैंसर से संघर्ष करने वाले टॉप 10 बॉलीवुड सेलिब्रिटीज़

अक्सर हमें लगता है कि काश हम बॉलीवुड सेलिब्रिटीज़ की तरह रह पाते...काश हम ऐसे कपड़े पहनते, हम इस तरह का मेकअप करते या फिर हम उनका लाइफस्टाइल जी पाते। लेकिन कैंसर एक ऐसी जानलेवा बीमारी है, जो अमीर- गरीब या छोटे- बड़े में कोई भेदभाव नहीं करती। कैंसर क्यों होता है, यह तो अभी तक किसी को पता नहीं लग पाया है और इस पर भी अभी कयास ही लगाए जा रहे हैं कि किन बातों से कैंसर हो सकता है। लेकिन यह जरूर पक्का है कि कैंसर किसी को भी, कभी भी अपनी गिरफ्त में ले सकता है। वो चाहे करोड़पति हो, आम आदमी हो या फिर सेलिब्रिटीज़ ही क्यों न हों। कैंसर से संघर्ष करना बेहद मुश्किल होता है। इस कठिन संघर्ष में कुछ लोग जीत जाते हैं तो कुछ इस लड़ाई को हारकर जिंदगी ही हार जाते हैं। हम आपको 10 ऐसे ही सेलिब्रिटीज़ के बारे में बता रहे हैं जिन्होंने कैंसर से लड़ाई लड़ी है। इनमें से कुछ यह जंग जीत गए तो कुछ जिंदगी ही हार गए...


1. सोनाली बेंद्रे


बॉलीवुड अभिनेत्री सोनाली बेंद्रे को कैंसर होने की खबर ने पूरे बॉलीवुड ही नहीं, बल्कि पूरे देश को सदमे में डाल दिया है। फिलहाल सोनाली न्यूयॉर्क में अपना इलाज करवा रही हैं। इस मुश्किल समय में उनके पति गोल्डी बहल और उनका बेटा उनके साथ डटकर खड़े हैं। सोनाली का कहना है कि शरीर में दर्द की शिकायत के बाद उन्होंने टेस्ट करवाए और पता चला कि उन्हें हाई ग्रेड मेटास्टेटिक कैंसर है। कैंसर में किसी भी हिस्से में सेल्स की एबनॉर्मल ग्रोथ होने लगती है। यह सेल्स बढ़ते- बढ़ते बॉडी के दूसरे हिस्सों में फैल जाती हैं। कैंसर सेल्स अक्सर शरीर के अन्य हिस्सों में ट्यूमर बनाती हैं, जिन्हें मेटास्टेटिक ट्यूमर या कैंसर कहा जाता है। मेटास्टेटिक कैंसर की काफी गंभीर स्टेज होती है क्योंकि इसमें कैंसर शरीर के अन्य हिस्सों में फैल जाता है। सोनाली के बारे में बताया जा रहा है कि उन्हें यूटेरस का मेटास्टेटिक कैंसर है जिसका उपचार चौथी स्टेज के कैंसर की तरह किया जाएगा। उनके सभी फैन उनके रिकवर होने के लिए प्रार्थना कर रहे हैं।




 

Sometimes, when you least expect it, life throws you a curveball. I have recently been diagnosed with a high grade cancer that has metastised, which we frankly did not see coming. A niggling pain led to some tests, which led to this unexpected diagnosis. My family and close friends have rallied around me, providing the best support system that anyone can ask for. I am very blessed and thankful for each of them. There is no better way to tackle this, than to take swift and immediate action. And so, as advised by my doctors, I am currently undergoing a course of treatment in New York. We remain optimistic and I am determined to fight every step of the way. What has helped has been the immense outpouring of love and support I’ve received over the past few days, for which I am very grateful. I’m taking this battle head on, knowing I have the strength of my family and friends behind me.


A post shared by Sonali Bendre (@iamsonalibendre) on




2. इरफान खान


बॉलीवुड के जानेमाने एक्टर इरफ़ान खान ने इसी साल मार्च में बताया था कि उन्हें कोई ऐसी बीमारी है जो बहुत कम लोगों को होती है। बाद में उन्होंने इस बीमारी के बारे में भी बताते हुए कहा कि उन्हें न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर है। लोगों ने इसमें न्यूरो शब्द जुड़े होने की वजह से इसे ब्रेन ट्यूमर समझ लिया। हालांकि बाद में इरफान ने ट्विटर पर इस बात को साफ करते हुए बताया कि यह ब्रेन से रिलेटेड नहीं है। दरअसल न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर में न्यूरोएंडोक्राइन सेल्स की एबनॉर्मल ग्रोथ होने लगती है जैसा कि कैंसर में होता है। न्यूरोएंडोक्राइन सेल्स हॉर्मोन का उत्पादन करती हैं और यह ट्यूमर सिर्फ ब्रेन में ही नहीं, बल्कि लंग्स, इंटेस्टाइन या पैनक्रियाज़ जैसे शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकता है। बॉलीवुड इंडस्ट्री और इरफान के फ़ैन उनके जल्द ठीक होने की दुआएं मांग रहे हैं।




 

A post shared by Irrfan (@irrfan) on




3. मनीषा कोइराला


मनीषा को 42 साल की उम्र में पता चला था कि वह ओवरी के कैंसर से पीड़ित हैं। मनीषा कोइराला की शादी नेपाली बिजनेसमैंन सम्राट दहाल से 19 जून 2010 को हुई थी।  लेकिन यह शादी ज्यादा दिन नहीं टिकी और 2012 में मनीषा को कैंसर होने का पता लगने के साथ ही इनका तलाक हो गया। उस समय वह काठमांडू में रह रही थीं। जल्दी ही वो इस सदमे से बाहर आई और उन्होंने कैंसर से संघर्ष करने की ठानी। उन्होंने अपना इलाज मुंबई और यूएसए में न्यूयॉर्क के एक हॉस्पिटल में रहकर कराया। काफी लंबे संघर्ष के बाद मनीषा ने कैंसर पर आखिरकार जीत हासिल की और साल 2014 तक उन्होंने इससे पूरी तरह मुक्ति पा ली। अब फिल्म संजू से उन्होंने दोबारा बॉलीवुड में एंट्री कर ली है।  




 

A post shared by Manisha Koirala (@m_koirala) on




4. लीज़ा रे


टोरंटो में पली बढ़ी एक कैनेडियन अभिनेत्री तथा पूर्व फैशन मॉडल लीज़ा ने कुल 16 साल की उम्र से ही मॉडलिंग शुरू कर दी थी। लीसा रे का जन्म टोरंटो, ओंटारियो, कनाडा में एक बंगाली भारतीय पिता और एक पोलिश माता के यहां हुआ। बाद में वे इंडिया आ गई और उन्होंने बॉलीवुड की कुछ फिल्मों में एक्टिंग की। 23 जून 2009 को उनका डाइग्नोसिस करने पर उन्हें मल्टीपल मायेलोमा यानि बोन मैरो कैंसर का पता लगा। यह एक तरह का ब्लड कैंसर होता है। अपनी विल पावर, मेडिटेशन और समय पर सही इलाज होने की वजह से करीब एक साल में उन्होंने इतनी बड़ी बीमारी को मात दे दी।


liza ray
5. अनुराग बसु


बॉलीवुड के मशहूर निर्देशक अनुराग बासु को साल 2004 में ब्लड कैंसर (promyelocytic Leukemia) होने का पता लगा था। यहां तक कि डॉक्टरों ने उन्हें सिर्फ दो महीनों के समय का अल्टीमेटम दे दिया था, लेकिन अनुराग बसु ने कैंसर से हार नहीं मानी। उन्होंने पूरे 3 साल तक जमकर संघर्ष किया और आत्मविश्वास के बल पर पूरी तरह से ठीक होकर ही बॉलीवुड में वापसी की। इस बारे में उनका कहना था कि मुझे कैंसर से नहीं, बल्कि कैंसर को मुझसे लड़ना पड़ा। .  


anurag Basu
6. आदेश श्रीवास्तव


मध्य प्रदेश के जबलपुर निवासी आदेश श्रीवास्तव बॉलीवुड के जानेमाने बेहतरीन म्यूजिक कंपोजर और सिंगर थे और इंडस्ट्री में उनका खूब नाम था। आदेश श्रीवास्तव सिर्फ 51 वर्ष की आयु में लंबे समय तक कैंसर से जूझने के बाद मुंबई के कोकिलाबेन हॉस्पिटल में उनकी मृत्यु हो गई थी। आदेश इससे पहले भी कैंसर से जूझ रहे थे, पर उन्होंने कैंसर पर जीत हासिल कर ली थी, लेकिन दूसरी बार वो लंबी लड़ाई के बाद हार गए। उन्होंने 100 से भी ज्यादा फिल्मों में संगीत दिया था। आदेश की पत्नी विजेता पंडित म्यूजिक कम्पोजर जोड़ी 'जतिन- ललित' की बहन हैं।


aadeshshrivastava
7. विनोद खन्ना


एक जमाने में बॉलीवुड में अपनी एक्टिंग का लोहा मनवाने वाले एक्टर विनोद खन्ना को भी 70 साल की उम्र में कैंसर होने का पता लगा था। उन्हें ब्लैडर कैंसर था और पता लगने के वक्त यह काफी एडवांस स्टेज में था। आखिरकार लंबे समय तक कैंसर से संघर्ष करने के बाद 27 अप्रैल 2017 को मुम्बई के एच एन रिलायंस अस्पताल में उनका निधन हो गया। विनोद खन्ना राजनीति में भी सक्रिय थे और पंजाब से सांसद रहने के अलावा वे संस्कृति और पर्यटन के केन्द्रीय मंत्री भी रह चुके थे।




 

A post shared by Bollywood (@bollywood) on




8. फिरोज़ खान


बॉलीवुड के एक्टर. डायरेक्टर, प्रॉड्यूसर. फैशन आइकन फिरोज खान का जन्म पठान परिवार में हुआ था और उनकी मां ईरानी थीं। जिंदगी में सुकून पाने के लिए फिरोज खान मुंबई का मोह छोड़ बेंगलुरु के बाहरी हिस्से में बने अपने फॉर्म हाउस में रहने लगे थे लेकिन लंग कैंसर का पता लगने के बाद फिरोज खान का इलाज मुंबई में ही हुआ। फिर जब डॉक्टरों ने जवाब दे दिया तो फिरोज आखिरी वक्त सुकून पाने अपने फॉर्म हाउस लौट गए। फिरोज खान का निधन लंग कैंसर की वजह से 69 वर्ष की आयु में 27 अप्रैल 2009 को हो गया था।





9. मुमताज


अपने जमाने की बेहतरीन अदाकारा मुमताज आजकल मुमताज अपनी छोटी बेटी तान्या, दामाद और नाती के साथ रोम में रह रही हैं। अभी दो महीने पहले ही उनके निधन की अफवाह उड़ने के बाद उनकी बेटी ने उनका एक वीडियो इंस्टाग्राम पर शेयर किया था जिसमें मुमताज ने अपने फैन्स को अपने सही सलामत और खुश होने की सूचना दी थी। मुमताज अपने इस वीडियो में कहती हैं, "मुझे यह जानकर अजीब लगा साथ ही खुशी हुई कि इतने सालों बाद भी लोग मुझे प्यार करते हैं, लेकिन आप परेशान न हो मैं बहुत खुश हूं। परिवार मुझे बहुत अच्छे से संभालता है। बेहद खुश हूं और अकेली तो बिल्कुल भी नहीं हूं जैसी खबरें न्यूजपेपर में आई थी।" आपको बता दें कि बॉलीवुड एक्ट्रेस मुमताज को भी ब्रेस्ट कैंसर हो गया था लेकिन उन्होंने 11 साल कैंसर से लड़ाई लड़ी और पूरी तरह से स्वस्थ होकर जिंदगी में वापसी कर ली।




 

A post shared by Tanya Madhvani (@tanyamadhvani) on




10. नरगिस


आज के जानेमाने अभिनेता संजय दत्त की मां और भारतीय सिनेमा की प्रसिद्ध अभिनेत्री नरगिस ने हिन्दी फ़िल्म अभिनेता सुनील दत्त से शादी की थी। राज्यसभा के लिए नॉमिनेट होने और पद्मश्री पुरस्कार पाने वाली वो पहली बॉलीवुड एक्ट्रेस थीं। नरगिस दत्त को पैनक्रियाज़ का कैंसर हुआ था जिसके इलाज के लिए उन्हें न्यूयॉर्क जाना पड़ा था। हालांकि कुछ ठीक होने के बाद जब वह इंडिया आईं तो उनकी हालत और खराब हो गई और मुंबई के ब्रीच कैंडी हॉस्पिटल में वे कोमा में आ गईं। 3 मई, 1981 को वो कैंसर से जंग हार गईं और उनका हॉस्पिटल में ही निधन हो गया।




 

A post shared by Sanjay Dutt (@duttsanjay) on




इन्हें भी देखें -


1. देखें इन बॉलीवुड सेलिब्रिटीज़ के क्यूट बच्चों के कुछ अनदेखे फोटो और वीडियोज़
2. बॉलीवुड फिल्में जिनमें लीड कैरेक्टर को है जानलेवा बीमारी कैंसर
3. देखें, बॉलीवुड की इन हॉट सेलिब्रिटीज़ ने इंस्टाग्राम पर शेयर की हैं अपनी सेक्सी फोटो

Published on Jul 19, 2018
Like button
2 Likes
Save Button Save
Share Button
Share
Read More
Trending Products

Your Feed