पार्टनर के साथ अच्छी नींद के लिए फॉलो करें सिर्फ ये 5 टिप्स|POPxo Hindi | POPxo
Home  >;  Lifestyle  >;  Relationships  >;  Love Life
पार्टनर के साथ अच्छी नींद लेना चाहते हैं तो फॉलो करने होंगे सिर्फ 5 टिप्स

पार्टनर के साथ अच्छी नींद लेना चाहते हैं तो फॉलो करने होंगे सिर्फ 5 टिप्स

नींद सभी के लिए पूरे दिन का सबसे अच्छा पार्ट होता है और खासतौर पर जब बात आती है अपने पार्टनर के साथ सोने की तो फिर तो कहने ही क्या। हालांकि पार्टनर के साथ नींद लेना कई बार उतना आसान और उतना कंफर्टेबल भी नहीं होता, जितना सोचने में लगता है। अक्सर पार्टनर की सांसें, खर्राटे और चादर या ब्लेंकेट की खींचतान आपकी नींद में खलल डालने लगते हैं। इसके बावजूद किसी के साथ सोना हमेशा अकेले सोने से बेहतर होता है। ऐसी और भी कई बातें हैं जो पार्टनर के साथ आपकी नींद को बेमिसाल बना सकती हैं।


लव हॉरमोन का कमाल


क्या आपको पता है कि पार्टनर के नजदीक होने से लव हॉरमोन ऑक्सीटोसिन रिलीज होता है जिससे पार्टनर का साथ आपको बहुत संतुष्टि देता है और आप गहरी नींद सोते हैं। इसलिए अगर आप और आपका पार्टनर किसी अच्छी और रोमांटिक सी जगह पर हैं और आपकी बेडटाइम हैबिट्स मैच करती हैं तो आप निश्चित रूप से बेहतरीन नींद ले सकते हैं। यहां हम आपको कुछ ऐसे टिप्स दे रहे हैं जिनसे आप अपने पार्टनर के साथ अच्छी नींद लेने के साथ- साथ अपनी हेल्थ और रिलेशनशिप को भी बेहतर बना सकती हैं।


Sleeping


1. बेड पर टेक्नोलॉजी... बिलकुल नहीं


सोने से पहले हमेशा अपने फोन और दूसरे ऐसे टेक्निकल उपकरणों को बेडरूम से बाहर रख दें, जो आपके रिलेशनशिप के लिए खतरा बन सकते हों। जो कपल सोने से पहले अपने फोन बेडरूम के बाहर रख देते हैं, उनकी रिलेशनशिप काफी सक्सेसफुल रहती है। शायद आप उन कपल की तरह झगड़ना नहीं चाहेंगे जो सिर्फ फोन को लेकर ही सोते वक्त झगड़ा करते हैं।


एक ताजा सर्वे बताता है कि करीब 66 फीसदी लोग सोने से 30 मिनट पहले से अपने फोन देखने लगते हैं और 70 फीसदी से ज्यादा लोग अपने बेडरूम में अपने पास फोन रखकर ही सोते हैं। जबकि अंधेरे में फोन को देखने से आपकी आंखों की पुतली फैल जाती है जिससे आंखों को नुकसान पहुंचाने वाली किरणें ज्यादा मात्रा में आंखों तक पहुंचती हैं। इससे शरीर में मेलाटोनिन प्रोडक्शन पर विपरीत प्रभाव पड़ता है और इसका सीधा असर आप और आपके पार्टनर की नींद पर पड़ता है। और अगर आप ठीक तरह से सो नहीं पाते तो आप एक-दूसरे के प्रति चिड़चिड़े हो जाते हैं।


2. अच्छी क्वालिटी के मैट्रेस जरूरी


आप जब अपने लिए मैट्रेस यानि गद्दों की खरीदारी करते हैं तो उस समय यह देखना बहुत जरूरी होता है कि आप इस गद्दे पर अपने पार्टनर के साथ अच्छी तरह सो पाएंगे या नहीं। सबसे पहले यह देखें कि मैट्रेस आप दोनों के लिए छोटे तो नहीं हैं, यानि आपकी लंबाई- चौड़ाई के अनुरूप सही हैं। अच्छी नींद के लिए अपने बेड पर आपको सोने के लिए पर्याप्त जगह मिलनी बेहद जरूरी है। दूसरी बात यह कि इनमें मोशन ट्रांसफर का मौका कम से कम हो। इसका मतलब यह है कि कहीं गद्दा ऐसा तो नहीं है कि आपका हिलना डुलना भी आपके पार्टनर की नींद को डिस्टर्ब कर दे। आखिरी बात यह कि आपको यह ध्यान रखना है कि इस मैट्रेस में आप दोनों के स्लीपिंग स्टाइल के अनुरूप पर्याप्त जगह है या नहीं।


3. हों अलग - अलग चादर या ब्लैंकेट


एक ही ब्लैंकेट में एक-दूसरे को गुदगुदाना काफी अच्छी बात है लेकिन जब आप सोते हैं तो उस वक्त ब्लैंकेट को लेकर होनेवाली खींचतान आपकी नींद को खराब कर सकती है। ऐसे में सोते वक्त अगर आप दोनों के पास अपने- अपने ब्लैंकेट या चादर होंगे तो आपके द्वारा ठंड या गर्मी लगने पर आधी रात में एक दूसरे की नींद खराब करने के चांस काफी कम हो जाएंगे।  


4. सोने से पहले अच्छा सेक्स


Sleeping with partner


सोने से पहले सेक्स करना आपकी नींद के लिए काफी अच्छा साबित होता है। इस बारे में किये गए एक अध्ययन के अनुसार जो लोग सोने से पहले सेक्स करते हैं, उन्हें नींद का बेहतर अनुभव होता है। इसकी वजह यह है कि सेक्स में क्लाइमेक्स के बाद रिलीज होने वाले एंडोर्फिन और डोपामाइन हॉरमोन आपका तनाव स्तर कम करके शरीर को शांत करते हैं और इसी वजह से दोनों पार्टनर्स को अच्छी नींद आती है।


5. एक जैसा ही हो बेडटाइम


अगर आप चाहते हैं कि आपको अच्छी नींद आए तो आप और आपका पार्टनर एकसाथ बेड पर जाएं, ताकि आप दोनों एकसाथ ही एक-दूसरे को जगाए बिना नींद के आगोश में जाएं। एक ही समय पर एकसाथ सोना आपकी इंटीमेट रिलेशनशिप के लिए भी जरूरी होता है। एक स्टडी बताती है कि करीब 75 फीसदी कपल्स एकसाथ बेड पर नहीं जाते, इसलिए उन्हें ठीक से नींद न आने की समस्या बनी रहती है। एक और स्टडी के अनुसार जिन कपल्स का स्लीप पैटर्न मैच नहीं करता, उनके बीच बहुत से दूसरे मुद्दों पर एक-दूसरे से सहमति न होने की शिकायतें ज्यादा, गंभीर बातें कम और सेक्स भी कम होता है। और यह बातें उनकी नींद की क्वालिटी पर विपरीत प्रभाव डालती हैं। इसके अलावा यह भी होता है कि अगर आप अपने पार्टनर के सोने के बाद सोएंगे तो आपके आने- जाने से होने वाली आवाजों और लाइट जलाने- बुझाने से आपके पार्टनर की नींद भी डिस्टर्ब हो सकती है। इसलिए कोशिश करके दोनों का बेडटाइम एकसाथ रखें और बेहतर नींद पाएं।


इन्हें भी देखें -


1. सेक्स का मन नहीं है तो इन 11 तरीकों से बनाएं अपना और पार्टनर का मूड
2. तो इस वजह से महिलाओं को पुरुषों से ज्यादा नींद की है जरूरत
3. इन 13 तरीक़ों से सेक्स के एहसास को बनाएं और भी ख़ास !
4. पार्टनर के इन 10 स्पॉट्स को जरूर करें टच, ताकि वो हो जाए क्रेजी


 

Published on Jul 21, 2018
Like button
2 Likes
Save Button Save
Share Button
Share
Read More
Trending Products

Your Feed