हर किसी की लाइफ बदल सकते हैं ये 10 स्मार्ट ईको प्रोडक्ट्स|POPxo Hindi | POPxo
Home  >  Lifestyle  >  Health & Fitness
इज़रायल के इन 10 स्मार्ट ईको प्रोडक्ट्स के बारे में जानकर आप भी रह जाएंगे दंग

इज़रायल के इन 10 स्मार्ट ईको प्रोडक्ट्स के बारे में जानकर आप भी रह जाएंगे दंग

अब आपको नये जमाने के साथ चलने और पर्यावरण को सुधारने के लिए ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है। आप अपने पर्यावरण, हवा और पानी के पॉल्यूशन के बारे में चाहे जितने भी चिंतित क्यों न हों, या इसके लिए अपने बिजली के खर्च में कटौती करते हों। लेकिन आप जिस तरह के उपकरणों का इस्तेमाल करते हैं, वो ही आपके बिजली के खर्च के लिए जिम्मेदार होते हैं। ऐसे में हम आपको आज के जमाने के हिसाब से काफी आगे चल रहे एक देश- इज़रायल की कुछ ऐसी स्मार्ट तकनीकों और उपकरणों के बारे में बता रहे हैं जो आपके बिना किसी कोशिश किये भी आपको ईको फ्रेंडली तरीकों से पर्यावरण के अनुसार ढाल सकते हैं। इज़रायल के ई- स्कूटर से लेकर स्मार्ट वॉटर सिस्टम जैसे उन उपकरणों के बारे में जानकर आप दांतों तले उंगली दबा लेंगे, जो बहुत कम प्राकृतिक संपदा का इस्तेमाल करने के बावजूद हवा और पर्यावरण के लिए बेहतरीन हैं।


1.सेंसिबो एयरकंडीशनर कंट्रोलर


फ्री सेंसिबो स्मार्टफोन ऐप की मदद से सेंसिबो आपके एयर कंडीशनर को दूर से ही नियंत्रित कर सकता है, जिससे ऊर्जा की खपत कम होती है। इसके जरिए आप सात दिन पहले भी शेड्यूल तय कर सकते हैं। साथ ही यह अधिकतम ऑपरेटिंग क्षमता के लिए आपको एयर फिल्टर को साफ करने की याद भी दिलाता है।


Sensibo unit for smart air conditioning


2. होम बायोगैस सिस्टम


होम बायोगैस सिस्टम खाद्य पदार्थों के अवशेष और पशुओं के बचे भोजन को प्राकृतिक बायोगैस में बदल देता है। इससे जहां खाना पकाने के लिए गैस मिलती है, वहीं बगीचे के लिए तरल खाद भी प्राप्त किया जा सकता है। घर के पीछे आंगन में बनाए जाने वाली यह यूनिट गर्म मौसम में अधिक कारगर साबित होती है।

Subscribe to POPxoTV

3. ग्रीनआईक्यू स्मार्ट गार्डन हब


इरिगेशन व लाइटिंग कंट्रोलर को आप ग्रीनआईक्यू स्मार्ट गार्डन हब से बदलकर पानी की बचत कर सकते हैं। ग्रीनआईक्यू मोबाइल ऐप की मदद से आप प्रत्येक इरिगेशन जोन के लिए प्रोग्राम क्रिएट व शेड्यूल कर सकते हैं। साथ ही यह ऐप ऑनलाइन मिलने वाले मौसम के आंकड़े के मुताबिक आपके प्रोग्राम को खुद ही मॉडिफाई भी कर सकती है।

Subscribe to POPxoTV

4. स्मार्ट टैप डिजिटल शॉवर सिस्टम


स्मार्ट टैप डिजिटल शॉवर सिस्टम पानी और ऊर्जा की खपत को कम करता है। साथ ही रिहायशी व व्यावसायिक उपभोक्ताओं के लिए अल्गोरिद्म व क्लाउड कंप्यूटिंग के जरिए सिस्टम की मॉनिटरिंग और उसे नियंत्रित भी करता है। आप तीव्रता और तापमान को नियंत्रित कर सकते हैं। इसमें अमेजन ईको की मदद से मैन्युअल डिजिटल कंट्रोलर, स्मार्टफोन या वाइस ऐक्टिवेशन के जरिए पानी के रिसाव से संबंधित अलर्ट भी प्राप्त किया जा सकता है।


SmarTap 1


5. जेनिअस हीट एक्सचेंजर वॉटर सिस्टम


इजरायली कंपनी “ वॉटर-जेन ” ने एक ऐसी सस्ती तकनीक का विकास किया है, जो हवा से पीने का पानी निकाल सकती है। कंपनी का दावा है कि इस तकनीक की मदद से सिर्फ डेढ़ रुपये में एक लीटर पीने का पानी तैयार किया जा सकता है। वॉटर-जेन की ऐटमस्फेरिक वॉटर-जेनरेशन यूनिट “जेनिअस” हीट एक्सचेंजर का इस्तेमाल कर हवा को ठंडा किया जाता है जो भाप बनकर पानी में बदल जाती है। इस हीट एक्सचेंजर सिस्टम से साफ हवा को पास किया जाता है, जहां उसकी नमी अलग हो जाती है। उसके बाद इस नमी से बने पानी को एक टैंक में जमा किया जाता है। इसके शुद्धिकरण के बाद शुद्ध पानी तैयार हो जाता है। कंपनी का दावा है कि इस तकनीक की मदद से रोज 250 से 800 लीटर पीने का पानी निकाला जा सकता है।


6. इनोकिम इलेक्ट्रिक स्कूटर


इनोकिम इलेक्ट्रिक स्कूटर यानि ई- स्कूटर को कई पुरस्कार मिल चुके हैं। इस उत्पाद के डिजाइनर, इंजीनियर व उद्यमी निमरोड रिकार्डो सपीर हैं। यह हल्का स्कूटर है, जिसे फोल्ड किया जा सकता है। यह रिचार्ज होने वाली लिथियम-आयन बैटरी से चलता है। बैटरी को चार्ज होने में पांच से छह घंटे लगते हैं।


ELECTRIC PERSONAL TRANSPORT


7. आईएनयू फोल्डिंग ई- स्कूटर


यह उत्पाद 2018 के मध्य तक बाजार में आ सकता है। यह हल्के वजन का ई- स्कूटर है, जिसे ग्रीन राइड ऑफ हाइफा ने तैयार किया है। इसमें व्हील इलेक्ट्रिक बैटरी का इस्तेमाल होता है। आईएनयू स्कूटर में फोन डॉक, जीपीएस और जीएसएमम की सुविधा है। यह वाइस कमांड से खुद ही फोल्ड हो जाता है।


INU - folding lightweight e-scooter


8. बैम्बू ई-बाइक


बैम्बू ई-बाइक का निर्माण उत्तरी इजरायल की अल्पसंख्यक और वंचित समुदायों की महिलाओं ने किया। अब इसकी सप्लाई पूरी दुनिया में होती है। उद्यमी ओपीर फ्रॉम ने एक कंपनी बनाई, जिसमें उन्होंने साइकिल को अपनी इंजीनियरिंग प्रतिभा के साथ जोड़ते हुए इसे सोशल और ईको यानि समाज और पर्यावरण के अनुकूल बनाया।


BambooSolarBike


9. लाइफ स्टोरी बायो-चिक बैग


बायो-चिक पूरी तरह से प्राकृतिक रूप से गलनशील शॉपिंग बैग हैं, जिसे लाइफ स्टोरी ने तैयार किया है। यह स्डेरॉट में ब्राम इंडस्ट्रीज की एक सहायक कंपनी है। प्लास्टिक मार्केट में स्थिरता लाने के लिए फास्ट कंपनी साल 2016 की सूची में शामिल 10 प्रमुख इनोवेटिव इजरायली कंपनी में ब्राम का नाम भी आया था, जिसके पीछे लाइफ स्टोरी कंपनी का प्रमुख योगदान था।


Life Story%E2%80%99s Bio-Chic bag is biodegradable


10. वर्कशॉप हैवी


तेल अवीव स्थित इस वर्कशॉप को साल 2013 में आर्ची और डेनिस रियाबको भाइयों ने स्थापित किया था। ये सेना में इस्तेमाल किए जा चुके उपकरणों, वर्दी, टेंट और कपड़े के बैग को नए बैग, एप्रॉन, पर्स, बाल्टी टोट्स और की- होल्डर का रूप देते हैं। इन सामान को पूरी दुनिया में सप्लाई किया जाता है।


havie-bags


इन्हें भी देखें -






 
Published on Jun 5, 2018
Like button
2 Likes
Save Button Save
Share Button
Share
Read More
Trending Products

Your Feed