ब्राइडल मेकअप करते वक्त बचें इन 15 मेकअप मिस्टेक्स से | POPxo Hindi | POPxo
Home  >  Wedding  >  Wedding Beauty  >  Bridal Makeup
ब्राइडल मेकअप करते वक्त बचें इन 15 मेकअप मिस्टेक्स से

ब्राइडल मेकअप करते वक्त बचें इन 15 मेकअप मिस्टेक्स से

हर लड़की की तमन्ना होती है कि अपनी शादी में वह सबसे खूबसूरत दिखे। शादी का दिन हर किसी की जिंदगी में बड़ी अहमियत रखता है और होने वाली दुल्हन इस दिन के लिए बहुत सारी तैयारियां करती है। शादी में खूबसूरत व सबसे अलग दिखने की चाह में अक्सर दुल्हन के चेहरे पर मेकअप की इतनी मोटी परत चढ़ा दी जाती है कि दुल्हन का चेहरा ड्रामा क्वीन जैसा और सफेद लगने लगता है। अपनी शादी के दिन दुल्हन सबसे ज्यादा खूबसूरत लगे इसके लिए ध्यान रखें कि उसका मेकअप ऐसा हो जो उसके लुक को निखारे, नकि उसके लुक को पूरी तरह ही बदल डाले। आखिर ऐसी कौन-कौन सी मेकअप मिस्टेक्स हैं, जो दुल्हन को खूबसूरत की जगह अजीब दिखाने के लिए जिम्मेदार होती हैं, यह जरूर जान लें, ताकि आप इन गलतियों से बच सकें। तो सबसे तेज मेकअप करने में गिनीज बुक रिकॉर्ड होल्डर और एयरब्रश मेकअप एक्सपर्ट इशिका तनेजा यहां बता रही हैं ऐसी 15 ब्राइडल मेकअप मिस्टेक जो अक्सर दुल्हन का मेकअप करते वक्त की जाती हैं।


1. राइट लाइट का न होना


घर और स्टेज की लाइट अलग-अलग होने के कारण मेकअप के रंग बदल जाते हैं। घर की साधारण लाइट में मेकअप की कमियां नजर नहीं आतीं और स्टेज पर जाने पर ये खामियां साफ दिखने लगती हैं। इसलिए पार्लर की स्टूडियो लाइट में ही मेकअप करवाना चाहिए।


2. प्री बुकिंग के बाद एक्सपर्ट ट्रायल न लेना


पार्लर में ब्राइडल मेकअप की प्री बुकिंग के बाद एक्सपर्ट ट्रायल न लेने से आपके ब्राइडल लुक का अंदाजा नहीं लगता, इसलिए एक ट्रायल के साथ मेकअप टिप्स भी जरूर लें।


makeup Mistakes 3


3. मेकअप आर्टिस्ट से सलाह न लेना


मेकअप आर्टिस्ट से अपनी ड्रेस और मेकअप को लेकर सलाह और डिस्कस जरूर करें। इस तरह आप अपनी शादी के दिन मेकअप को लेकर होने वाले किसी भी कन्फ्यूज़न और गलती से बच जाएंगी।


4. ट्रायल के समय वेडिंग लहंगा घर ही भूल जाना


ब्राइडल मेकअप ट्रायल के वक्त वेडिंग लहंगा और एक्सेसरीज़ का होना बेहद जरूरी है क्योंकि वेडिंग लहंगे के कलर के अनुसार ही मेकअप आर्टिस्ट आपका लुक डिसाइड करते हैं। आपके आउटफिट और एक्सेसरीज़ की मैंचिंग से ही आपको परफेक्ट लुक मिलेगा, इसलिए ट्रायल के वक्त तैयार होने का सारा सामान लेकर जाएं।


5. शादी के दिन नए ब्रांड का मेकअप ट्राई करना


makeup Mistakes 5


शादी के दिन किसी नए ब्रांड का मेकअप ट्राई करना कोई समझदारी की बात नही है। हो सकता है कि नया मेकअप आपकी स्किन को सूट ना करे। इसलिए नये मेकअप का सेट इस्तेमाल करने से बेहतर है कि आप वही ब्रांड इस्तेमाल करें जो आपकी स्किन को सूट करे और आपको एकदम स्टनिंग लुक दे।


अपनी शादी के दिन अच्छी क्वालिटी के ही मेकअप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें। हमारी सलाह है कि आप MAC professionel makeup kit खरीदें। यह 2100 रुपये में उपलब्ध है।


6. मॉइश्‍चराइज़िंग या क्‍लींजिंग क्रीम को इस्तेमाल न करना


मेकअप से पहले शुरुआत में मॉइश्‍चराइज़िंग या क्‍लींजिंग क्रीम को सबसे पहले लगाना जरूरी है, ऐसा न किया तो कुछ ही देर बाद मेकअप का ग्लो खत्म हो सकता है।


POPxo की सलाह है कि आप Jovees Citrus Cleansing Milk का इस्तेमाल करें। यह सिर्फ 388 रुपये में उपलब्ध है।


7. स्किन पर प्राइमर का इस्तेमाल न करना


क्‍लींजिंग और मॉइश्‍चराइज़िंग के बाद स्किन पर प्राइमर का इस्तेमाल न करने से कुछ देर बाद चेहरे की चमक फीकी पड़ सकती है, क्योंकि प्राइमर शादी के दिन आपके मेकअप को लम्बे समय तक टिकने में मदद करता है।


शादी के दिन के लिए आप Colorbar Perfect Match Primer का इस्तेमाल जरूर करें। यह सिर्फ 783 रुपये में उपलब्ध है।


8. फाउंडेशन का गलत शेड लगाना


makeup Mistakes 8


मेकअप का बेस होता है फाउंडेशन। सही शेड के फाउंडेशन का प्रयोग नहीं करने से मेकअप बहुत अजीब दिखता है। आपकी गर्दन और चेहरे का कॉम्‍पलेक्शन लगभग एक जैसा ही होता है, इसलिए फाउंडेशन को गर्दन पर लगाकर चेक जरूर करें। इससे आपको पता लग जाएगा कि आपके चेहरे पर ये फाउंडेशन कैसा लगेगा।


अपनी स्किन के कलर से मैच करता हुआ Oriflame Sweden Very Me Peach Me Perfect Skin Glow Foundation का इस्तेमाल करें। यह सिर्फ 282 रुपये में उपलब्ध है।


9. SPF वाले फाउंडेशन का इस्तेमाल


अपने चेहरे पर SPF वाला फाउंडेशन को लगाने से बचें, क्योंकि इससे फोटोग्राफ में चेहरा ज्यादा ही सफेद नज़र आता है।


10. काले रंग की आईब्रो पेंसिल का इस्तेमाल


आईब्रो पर इस्‍तेमाल करने से आपको फायदा ही हो ऐसा जरूरी नहीं है, बेहतर होगा आप अपनी आइब्रो के रंग का शेड आई शैडो में से चुनें। आईशैडो के ब्रश से आईब्रो पर उसे इस्‍तेमाल करें, इससे आपका जरूर निखरकर आएगा। इसके लिए हमेशा ही ब्राउन और ग्रे शेड चुनें जो नैचुरल लुक के लिए पर्फेक्ट होते हैं।


इसके लिए आप Maybelline New York The 24K Nudes खरीदें। यह सिर्फ 832 रुपये में मिल सकता है।


11. ज्यादा कलरफुल आईशैडो का प्रयोग


makeup Mistakes 11


आई मेकअप आपकी आंखों की खूबसूरती को हाई लाइट करता है, लेकिन बहुत ज्यादा कलरफुल आईशैडो आपको फैशन डिज़ास्टर का टैग दिलवा सकता है। शादी के चमक-दमक वाले आउटफिट के साथ गोल्डन, ब्राउन और कॉपर जैसे कलर्स ही चुनें और इनसे अपनी आंखों को स्मोकी लुक दें।


12. एक तरफ की आईलिड पर डार्क मेकअप


डेली रूटीन के आई मेकअप में भले ही आप कभी ऊपरी आईलिड या नीचे वाली आईलिड पर डार्क मेकअप करती हों लेकिन जब बात आती है शादी के दिन मेकअप करने की तो आपको अपनी दोनों ही आईलिड पर बराबर मेकअप करना चाहिए। इससे आपकी आंखें और भी ज्‍यादा सुंदर दिखती हैं।


13. ब्लश को पूरे चेहरे पर लगाने की भूल


ब्लश को केवल अपने गालों पर लगाना चाहिए वो भी ऊपर की ओर। गालों को हल्का सा खींचकर यानी मुस्कुराते हुए ब्‍लश करें। इससे आपके चेहरे पर एक अलग सा ग्लो आएगा। ब्‍लश लगाने से पूरे चेहरे की चमक बढ़ जाती है।


अपने गालों पर लगाने के लिए आप Bharti Taneja's ALPS Blusher Palette का इस्तेमाल करें। यह सिर्फ 1000 रुपये में उपलब्ध है।


14. हाईलाइटर का गलत इस्तेमाल


ज्यादातर दुल्हनें हाईलाइटर का सही तरीके से इस्तेमाल नहीं करती हैं। इससे उनके फोटोज़ बहुत ज्यादा शाइनी लगते हैं। आपके वेडिंग फोटोज़ अच्छे आएं, इसके लिए जरूरी है कि हाईलाइटर को सही जगह पर लगाकर अच्छी तरह से ब्लैंड किया जाए।


ब्राइडल मेकअप में इस्तेमाल करने के लिए Makeup Revolution London PRO LUMINATE Highlighter बेस्ट है। इसकी कीमत सिर्फ 680 रुपये है।


15. लिपलाइनर के बिना लिपस्टिक लगाना


makeup Mistakes 15


लिप्स की अच्छी शेप के लिए आपको पहले लिप लाइनर लगाना चाहिए, उसके बाद ही लिपस्टिक लगानी चाहिए। इसके अलावा आपकी लिपस्टिक का कलर आपके शादी के जोड़े से मैच करता हुआ होना चाहिए।


लिपस्टिक लगाने से पहले L'Oreal Paris Color Riche Lip Couture का इस्तेमाल जरूर करें। यह सिर्फ 252 रुपये में मिल सकता है।


(इशिका देश-विदेश के कई अभिनेता- अभिनेत्रियों, डिजाइनर्स और मशहूर गायकों के साथ काम कर चुकी हैं और एल्पस कॉस्मेटिक क्लीनिक की एक्ज़ीक्यूटिव डॉयरेक्टर हैं।)


इन्हें भी देखें -





Published on May 3, 2018
Like button
1 Like
Save Button Save
Share Button
Share
Read More
Trending Products
Loading...

Your Feed