ब्रा को लेकर कहीं आपको भी तो नहीं हैं ये गलतफहमियां |POPxoHIndi | POPxo
Home  >  Lifestyle
ब्रा को लेकर कहीं आपको भी तो नहीं हैं ये 9 गलतफहमियां

ब्रा को लेकर कहीं आपको भी तो नहीं हैं ये 9 गलतफहमियां

ब्रा पहनना हमारी डेली रुटीन का हिस्सा है इसलिए हमें लगता है कि हम इसके बारे में सब कुछ जानते हैं पर ऐसा नहीं है। दरअसल ब्रा जैसी बेसिक चीज़ों पर हम अलग से सोचने की ज़हमत नहीं उठाते और जो सुनते हैं वही सही मानते चले जाते हैं। ब्रा के बारे में भी हम ऐसी बहुत-सी बातें जानते हैं जिनका सच्चाई से कोई सरोकार नहीं है। हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे ही ब्रा-मिथ जिन पर अगर आपको आज तक यकीन था भी तो अब यकीन करना छोड़ ही देना चाहिए।

1. ब्रा पहनने से आपके ब्रेस्ट चुस्त और टाइट रहेंगे

यानि कि ब्रा पहनने से आपके ब्रेस्ट ढीले नहीं होंगे या लटकेंगे नहीं, बल्कि अपनी पोजीशन पर बने रहेंगे। पर ब्रा का इस्तेमाल इसलिए किया जाता है ताकि आपके बूब्स को सपोर्ट मिले और पूरा फोर्स आपके बैक पर न आए। अगर आप ब्रा ये सोचकर पहन रही हैं कि ये आपके बूब्स को नीचे लटकने से बचा पाएगी तो आप खुद को बेवकूफ बना रही हैं।

2. सोते वक्त ब्रा पहनने से आपके ब्रेस्ट स्टेबल रहेंगे

हम फिर से बता दें कि आपको ब्रा से सपोर्ट तो मिलेगा पर ऐसा नहीं कि आपके ब्रेस्ट बिल्कुल स्टेबल हो जाएंगे। और हां, दिनभर तो आपके ब्रेस्ट ब्रा में कैद थे...सोते वक्त तो उन्हें सांस लेने दें। ब्रा-फ्री नींद लें.. वैसे भी ब्रा पहनकर सोना आपके बूब्स के लिए अच्छा नहीं है। 

2. 

3.  व्हाइट रंग की ब्रा आपके कपड़ों के नीचे से कम दिखती है

आपको भी यही लगता होगा कि दूसरे कलर की ब्रा ज्यादा पता चलती है.. है न! इतने सालों से व्हाइट ब्रा पहनने के बाद तो आपको ये पता चल ही गया होगा कि आपकी मम्मी की ये बात गलत है। अगर आपकी ड्रेस का मैटेरियल ट्रांसपैरेंट हो तो ब्रा किस कलर की है इससे कोई फर्क नहीं पड़ता, वो दिखेगी ही। बल्कि ऐसे में व्हाइट ब्रा के स्ट्रेप्स और भी साफ नजर आते हैं। इसलिए बेहतर है कि ऐसे कपड़ों के साथ ब्रा भी ड्रेस के रंग की ही हो या न्यूड कलर या फिर सदाबहार ब्लैक कलर की होनी चाहिए।

4. आप ब्रा को वॉशिंग मशीन में धो सकती हैं

हां, धो सकती हैं पर “डेलीकेट” सेटिंग के साथ। लेकिन अगर आप चाहती हैं कि आपकी ब्रा लम्बे समय तक चले तो ऐसा न करना ही बेहतर होगा। मशीन वॉश में बहुत सारी गलतियां हो सकती हैं। जैसे – आपके अंडरवायर या पैड्स की शेप खराब हो सकती है, लास्टिक ढीली हो सकती है, हुक्स अगर कहीं फंस जाएं तो ब्रा फट भी सकती है। बेहतर है हैंडवॉश करें। 

4. 

5. आप एक ब्रा दो दिन लगातार पहनती हैं तो कोई प्रॉब्लम नहीं है

प्रॉब्लम तो नहीं है पर अगर आप अपनी और अपनी ब्रा की भलाई चाहती हैं तो ऐसा न करें। हमें पता है कि फेवरेट ब्रा जैसी चीज हर लड़की के पास होती है। अगर आप अपनी उस फेवरेट ब्रा को फेवरेट बनाए रखना चाहती हैं तो लगातार न पहनें। एक बार उतारने के बाद ब्रा को भी अपना शेप और लचीलापन पाने में 24 घंटे लगते हैं.. साथ ही वो दिनभर आपकी बॉडी से चिपकी रहती है। पसीने और बैक्टीरिया को ध्यान में रखते हुए भी आपको ऐसा नहीं करना चाहिए।

6. वर्क आउट करने के लिए स्पोर्ट्स ब्रा ज़रूरी नहीं

आप बहुत कम वर्क आउट करती होंगी इसलिए ऐसा सोचती हैं कि इसके लिए अलग से एक ब्रा में पैसे इंवेस्ट करना पैसे की बर्बादी है पर अगर आप अपने बूब्स को नजरंदाज करना नहीं चाहती हैं तो स्पोर्ट्स ब्रा को इग्नोर न करें। वर्कआउट के दौरान बॉडी मूवमेंट्स बहुत ज्यादा होते हैं इसलिए आपके ब्रेस्ट को एक्स्ट्रा सपोर्ट की ज़रूरत होती है जो स्पोर्ट्स ब्रा से ही मिल सकती है। 

6. 

7. आपके वजन में कोई भी चेंज आपकी ब्रा साइज नहीं बदलेगा

कैसे नहीं बदलेगा? अमूमन लड़कियां अपनी बॉडी के दूसरे हिस्सों से ब्रेस्ट को अलग मानती हैं इसलिए वो जब पूरी बॉडी की बात करती हैं तो इसे भूल जाती हैं। दूसरे कपड़ों का साइज बदलने पर भी ब्रा की साइज नहीं बदलतीं। अगर आप 3 किलो वज़न बढ़ाती है या लूज करती हैं तो इसका असर आपकी ब्रा साइज पर भी पड़ेगा क्योंकि ब्रेस्ट फैटी टीशू के बने होते हैं और बॉडी में फैट बढ़ने का असर कुल मिलाकर ब्रेस्ट पर भी पड़ेगा। अगर आपका वेट घटता-बढ़ता होता रहता है तो आप अपनी ब्रा साइज भी नापती रहें।

8. एक ब्रा कई सालों की छुट्टी कर देती है

आप ये सोचती हैं कि एक बार ले लिया और कई सालों की छुट्टी हो गई तो आप गलत हैं। एक अच्छी ब्रा 100 वॉशेज तक चलती है जिसका मतलब है करीब एक साल। इसके बाद आपको उसे नहीं पहनना चाहिए फिर चाहें वो आपकी फेवरेट ब्रा ही क्यों न हो। लेकिन आप ये सोचकर सस्ती ब्रा के चक्कर में न पड़े क्योंकि ऐसी ब्रा अच्छी ब्रा के मुकाबले आधे के आधे समय तक ही चल पाएगी।

8.    

9. ब्लैक ब्रा से स्किन प्रॉब्लम और यहां तक कि कैंसर भी हो सकता है!

ये आप से किसने कह दिया? ब्लैक कलर हीट का अच्छा ऑब्जरबैंट है पर वो आपकी स्किन के लिए बिल्कुल सेफ है। बशर्ते आप ने अच्छी क्वालिटी की ब्रा पहनी हो और आप खुद को ठीक से साफ रखना जानती हों। तो अगली बार आप ब्रा के बारे में कुछ भी मान लेने से पहले ये बातें याद रखें। आप इन बातों से जितना दूर भागेंगी उतने मिथ्स आप तक पहुंचेंगे।

Images: shutterstock.com  

ये भी देखें -

Published on May 17, 2018
Like button
3 Likes
Save Button Save
Share Button
Share
Read More
Trending Products
Loading...

Your Feed