ग्लोइंग स्किन चाहिए तो डेली रुटीन में फॉलो करें ये 8 टिप्स | POPxo Hindi | POPxo
Home  >  Beauty  >  Skin Care  >  Glowing Skin
ग्लोइंग स्किन चाहिए तो डेली रुटीन में फॉलो करें ये 8 टिप्स

ग्लोइंग स्किन चाहिए तो डेली रुटीन में फॉलो करें ये 8 टिप्स

स्किन आपके चेहरे का आईना होती है। स्किन साफ, चमकदार और चिकनी है तो आपका चेहरा भी खूबसूरत लगता है और अगर आपकी स्किन ग्लोइंग नहीं है तो चेहरा भी बीमारों जैसा लगता है। इसीलिए हम आपको बता रहे हैं कि कैसे अपनी त्वचा का ख्याल रखें, ग्लोइंग स्किन के लिए फॉलो करें ये 8 स्किन केयर टिप्स -


1. साबुन का इस्तेमाल कम से कम करें


हमारी स्किन बहुत नाजुक होती है, इस पर अगर हम साबुन का इस्तेमाल करते हैं तो वह इसे धीरे-धीरे रफ करने लगता है। ऐसे में चेहरे पर साबुन का इस्तेमाल हम अगर बहुत कम या न ही करें तो यह हमारी स्किन के लिए बहुत अच्छा होगा। आप साबुन की जगह फेस वॉश, फेस पैक या फिर मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल कर सकते हैं।


2. दिन में खूब सारा पानी पियें


Skincare3


चेहरा और स्किन हमारी हैल्थ का भी आईना होती है। यदि हमारा स्वास्थ्य सही होगा तो स्किन तो ग्लो करेगी ही और हैल्थ के साथ-साथ स्किन को भी हैल्दी रखने का बेहतरीन तरीका होता है खूब सारा पानी पीना। अगर हम पानी कम पियेंगे तो हमारी स्किन ड्राय और डेड नजर आएगी। ग्लोइंग स्किन का नायाब नुस्खा है यह।


3. ज्यादा से ज्यादा वॉक करें


वॉक करना जहां हमारे शरीर को फिट बनाए रखता है, वहीं यह हमारी स्किन के लिए भी फायदेमंद है। वॉक के साथ अगर आप एक्सरसाइज़ भी करते हैं तो यह सोने पर सुहागा वाली बात होगी। लेकिन सिर्फ वॉक से भी आपकी स्किन को चमक मिलती है। अगर आप वॉक करने के बाद 10 मिनट के लिए आराम भी कर लें तो यह और भी ज्यादा फायदा करता है।


4. पर्याप्त नींद बेहद जरूरी


एक व्यक्ति को करीब 6 से 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए। अगर आप इससे भी कम नींद लेते हैं तो यह आपकी हैल्थ के साथ-साथ आपकी स्किन के लिए भी नुकसानदेह होता है। आपकी स्किन चमकती रहे और बेदाग भी रहे, इसके लिए आपको किसी भी तरह से अपनी नींद पूरी करनी ही होगी।


5.  जंकफूड कम और फल-सब्जी ज्यादा


Skincare1


अपनी स्किन को क्लीयर और ग्लोइंग बनाना है तो जंकफूड से दूरी भी बनानी होगी और इसकी जगह ज्यादा से ज्यादा फलों और सब्जियों को अपने आहार का हिस्सा बनाना होगा। यदि ऐसा कर सके तो कुछ ही महीनों में आपकी स्किन चमकने- दमकने लगेगी।


6. रोज करें चेहरे की क्लीनज़िंग


आप कामकाजी हों, स्टूडेंट हों या फिर घर पर ही रहती हों, शाम को अपने चेहरे को अच्छी तरह से साफ करना बेहद जरूरी है। यदि सर्दियां हों तो क्लीनज़िंग मिल्क से और अगर गर्मियां हों तो किसी भी क्लीनज़िंग एजेंट से, जैसे मुल्तानी मिट्टी, ठंडा दूध या फिर फेस वॉश। दिन भर की धूल को चेहरे से हटाना बेहद जरूरी है।


अपने चेहरे को क्लीन करने के लिए VLCC Sandal Cleansing Milk का इस्तेमाल करें। यह सिर्फ 104 रुपये में उपलब्ध है।


7. सनस्क्रीन लगाना कभी न भूलें


आज का जमाना वह नहीं रहा जब चेहरे पर कुछ भी लगाए बिना हम घर से बाहर निकल जाते थे। अब सूर्य की अल्ट्रावॉयलेट किरणें चेहरे की नाज़ुक त्वचा की बहुत बड़ी दुश्मन बनी हुई हैं। ऐसे में इनका मुकाबला करने के लिए हमें सनस्क्रीन का प्रयोग करना बेहद जरूरी हो गया है। सनस्क्रीन के बिना अगर हम घर से बाहर खासतौर पर धूप में निकले और आपकी त्वचा का हुआ कबाड़ा।


धूप की किरणों से बचाव के लिए Inveda Sun Screen Cream Gel SPF 50 का इस्तेमाल करें। यह सिर्फ 275 रुपये का है।


8. सर्दियों में मॉइश्चराइज़र जरूर लगाएं


Skincare2


गर्मियों में तो त्वचा पर सिर्फ सनस्क्रीन लगाने से भी चल जाएगा लेकिन सर्दी में त्वचा कुछ ज्यादा ही ड्राय हो जाती है। ऐसे में त्वचा पर रोजमर्रा में सोते वक्त और सुबह नहाने के बाद मॉइश्चराइज़र लगाना बेहद जरूरी है। हालांकि गर्मियों में आप मॉइश्चराइज़र की जगह यदि एलोवेरा का शुद्ध जेल लगाएं तो यह त्वचा के लिए बहुत अच्छा साबित होगा, क्योंकि एलोवेरा त्वचा को सनटेनिंग से बचाता है।


आप अपनी स्किन को सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाने के लिए Neutrogena Oil-Free Moisturiser (399 रुपये) या फिर Nature's Essence Aloevera Moisturising Beauty Gel (125 रुपये) का इस्तेमाल करें।


अगर आपने इस सभी टिप्स को आजमाया तो यकीन मानिये आपकी त्वचा को मिलेंगे बहुत से कॉम्प्लीमेंट्स...


इन्हें भी देखें -





Published on Apr 24, 2018
Like button
1 Like
Save Button Save
Share Button
99 Shares
Read More
Trending Products

Your Feed