नारियल पानी के फायदे सुनकर आप भी रह जाएंगे हैरान|POPxoHindi | POPxo
Home  >  Lifestyle  >  Health & Fitness
नारियल पानी के फायदे सुनकर आप भी रह जाएंगे हैरान

नारियल पानी के फायदे सुनकर आप भी रह जाएंगे हैरान

सदियों पहले से नारियल का इस्तेमाल कई तरह से किया जाता रहा है। आप नारियल को किसी भी रूप में इस्तेमाल करें तो यह फायदा ही करता है। नारियल पानी में विटामिन, मिनरल, इलेक्ट्रोलाइट्स, एंजाइमस्, एमिनो एसिड और साइटोकाइन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। और सबसे खास बात तो यह है कि ये एक लो कैलोरी ड्रिंक है। नारियल पानी के फायदे ही फायदे हैं। हमारी हेल्थ, ब्यूटी और लाइफस्टाइल से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में ये असरदायक है। आइए जानते हैं नारियल पानी के फायदों के बारे में -


डायबिटीज में असरदायक


नारियल पानी का सेवन डायबिटीज के रोगियों के लिये बहुत लाभदायक है। रिसर्च बताती है कि नारियल का पानी ब्लड शुगर के स्तर को कम करता है। यह मैग्नीशियम का अच्छा स्त्रोत है, जोकि इंसुलिन की संवेदनशीलता को बढ़ा देता है और डायबिटीज में सुधार लाता है।


मेटाबॉलिज्म में सुधार


ezgif.com-resize %2817%29


आप शायद जानते हैं कि बेहतर मेटाबॉलिज्म का मतलब है कि आप और अधिक कैलोरी जलाएं। हालांकि बहुत सी चीजें आपके मेटाबॉलिज्म को कम कर सकती हैं लेकिन नारियल का पानी उनमें से एक नहीं है। यह आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता हैं जिससे वजन कंट्रोल में रहता है। क्योंकि नारियल का पानी मैंगनीज का एक अच्छा स्त्रोत है जो मेटाबॉलिज्म में सुधार करता है। अगर आप वजन घटाने के लिए सब कुछ कर चुके हों तो एक बार नारियल पानी भी ट्राई कर के देख लीजिए।


मांसपेशियों में ऐंठन के लिए मददगार


ज्यादा एक्सरसाइज करने या शरीर में पोटेशियम की कमी के कारण मांसपेशियों में ऐंठन होने लगती है, और नारियल का पानी इस परेशानी को कम करने में मदद करता है। साथ ही यह तंत्रिका तंत्र के कामकाज में सुधार करने में भी सहायक होता है।


ब्यूटी बूस्टर का करता है काम


ezgif.com-resize %282%29


नारियल पानी हमारी स्किन के लिए ब्यूटी बूस्टर का काम करता है। इसे पीने या लगाने दोनों से ही स्किन में निखार आता है, नमी बनी रहती है और मुंहासों से छुटकारा मिलता है। आपको बता दें कि नारियल पानी खुद एक नेचुरल मॉइश्चराइजर है जिससे आप बेदाग और निखरी त्वचा पा सकती हैं।


पानी की कमी को पूरा करता है


शरीर में पानी की कमी हो जाने के कारण उल्टी, दस्त, चक्कर और कमजोरी आने लगती है। ऐसे में नारियल का पानी पीना फायदेमंद रहता है। इससे पानी की कमी तो पूरी होती ही है साथ ही जरूरी लवणों की मात्रा भी संतुलित बनी रहती है। अगर आप नारियल पानी का सेवन करता हैं तो आपके शरीर में पानी की कमी नहीं हो सकती।


बालों को बनाए हेल्दी व चमकदार


ezgif.com-resize %283%29


नारियल का पानी आपके बालों के लिए नेचुरल कंडीशनर का काम करता है। अगर आप के बाल बेजान हो चुके हैं तो उन्हें घने और चमकदार बनाने के लिए बालों को नारियल के पानी से धोएं। अगर आप रोजाना इसका सेवन कर रहे हैं तो इससे ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है। बालों को मजबूती मिलती है जिससे उनका झड़ना कम होता है। यही नहीं दोमुंहे बालों की समस्या भी दूर होती है।


ब्लोटिंग को कम करता है


पेट फूलना या फिर ब्‍लोटिंग की समस्या जिसमें पेट सूजा हुआ दिखाई देता है, को नारियल पानी कम करता है। ब्लोटिंग आमतौर पर गैस संबंधित है लेकिन यह उच्च सोडियम सेवन के कारण भी हो सकती है। नारियल में पोटेशियम की एक उच्च मात्रा होती है, जो सोडियम के प्रभावों का विरोध करने में मदद करती है। इसलिए ब्लोटिंग से परेशान लोगों के लिए नारियल का पानी अमृत का काम करता है।


इन्हें भी पढ़ें -





Published on Apr 4, 2018
Like button
3 Likes
Save Button Save
Share Button
Share
Read More
Trending Products

Your Feed