सौंदर्य : गर्मियों में निखार के लिए अपनाएं ये 7 ब्यूटी टिप्स | POPxo Hindi | POPxo
Home  >;  Lifestyle  >;  Health & Fitness
सौंदर्य : गर्मियों में निखार के लिए अपनाएं ये 7 ब्यूटी टिप्स

सौंदर्य : गर्मियों में निखार के लिए अपनाएं ये 7 ब्यूटी टिप्स

जहां सर्दियों में त्वचा खिली-खिली नज़र आती है तो वहीं गर्मियों में अक्सर लोग चिपचिपी व बेजान त्वचा से परेशान रहते हैं। अगर आप अब भी विंटर स्किन केयर रूटीन फॉलो कर रहे हैं तो अब उसे बदलने का समय आ गया है। गर्मियों में त्वचा में निखार के लिए अपनाएं ये 7 आसान ब्यूटी टिप्स। 'एस्टेटिको - द फेशियल बार' की फाउंडर सीमा नंदा से जानिए समर स्किन केयर रूटीन।


स्टीम मसाज में है सौंदर्य की कुंजी


चेहरे पर मसाज करने से सर्कुलेशन बढ़ता है और कॉम्प्लेक्शन में भी फर्क नज़र आता है। अगर स्टीम मसाज को अधिक असरदार बनाना चाहते हैं तो मसाज करने के बाद ऑयल क्लींजर का इस्तेमाल ज़रूर करें। इससे स्किन हाइड्रेटेड रहेगी।


शीट फेस मास्क से भी आएगा निखार


शीट मास्क से त्वचा को डिटॉक्स और एक्सफोलिएट किया जाता है। अपनी सुविधा व ज़रूरत के हिसाब से आप फाइबर मास्क, पल्प मास्क, हाइड्रोजेल मास्क या बायो सेल्यूलोज़ मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। शीट मास्क का इस्तेमाल करने से त्वचा को सभी ज़रूरी न्यूट्रिएंट्स आसानी से मिल जाते हैं।


Sheet Face Mask


एक्सफोलिएशन भी है ज़रूरी


अगर आप त्वचा पर झुर्रियों की समस्या से परेशान हैं तो यह ब्यूटी टिप खास आपके लिए है। एक साफ कपड़े को गर्म पानी में सोक करें और फिर सर्कुलर मोशन में ऊपर की ओर घुमाते हुए उससे अपने चेहरे की मसाज करें। ऐसा रोज़ाना रिपीट करने से झुर्रियों की समस्या से बचा जा सकता है।


जौ की चाय से मिलेगा ग्लो


बिना दूध की चाय पीने के कई फायदे होते हैं। चेहरे पर निखार के लिए बार्ले टी यानि कि जौ की चाय को अपनी लाइफस्टाइल में ज़रूर शामिल करें। इसको रोज़ाना पीने से कुछ ही दिनों में आपकी त्वचा ग्लो करने लगेगी और फिर आप स्वाद की शिकायत भी नहीं करेंगे।


Boricha %28barley tea%29


छोटी एक्सरसाइज का बड़ा काम


बचपन में आपने ए,बी,सी,डी तो खूब पढ़ी होगी। अब इसी के कुछ अक्षर निकालकर आपको उनसे एक्सरसाइज करनी है। जी हां... ए, ई, आई, ओ और यू को थोड़ा स्ट्रेच करके बोलें। इस प्रोसेस को तीन बार रिपीट करने से सर्कुलेशन बढ़ता है और काफी लोगों का मानना है कि इस एक्सरसाइज से त्वचा का रंग भी निखरता है।


प्राइवेट पार्ट्स को करें डिटॉक्स


गर्म पानी से भरे एक बर्तन में अरोमैटिक हर्ब्स डालें। उसको एक ओपन सीटेड स्टूल के नीचे रखें। अब आप 30-45 मिनट तक उस स्टूल के ऊपर नेकेड बैठें। इस ट्रीटमेंट से यूट्रस तो साफ होता ही है, हॉर्मोन के स्तर को भी संतुलित किया जा सकता है। हॉर्मोन स्तर के संतुलित होने का फर्क त्वचा पर साफ नज़र आता है। यह ट्रीटमेंट इनफर्टिलिटी की समस्या से परेशान युवतियों के लिए बहुत कारगर माना जाता है।


खानपान हो सही


त्वचा में निखार के लिए इन ब्यूटी टिप्स को अपनाने के साथ ही डाइट में भी थोड़ा बदलाव करना ज़रूरी होता है। अगर आप चेहरे पर नैचुरल ग्लो चाहते हैं तो अपने खानपान में फल, हरी सब्ज़ियों और पानी की मात्रा बढ़ा दें। मार्केट की सॉफ्ट ड्रिंक्स लेने के बजाय घर पर बने फ्रूट जूस को अपनी लाइफस्टाइल में शामिल करें।


healthy drinks


हैप्पी समर्स!


ये भी पढ़ें - 


सौंदर्य व स्वास्थ्य के लिए जानें आर्गन ऑयल के फायदे


इन टिप्स से पाएं मनचाहा लुक


ये होममेड स्क्रब्स बढ़ाएंगे आपकी खूबसूरती

Published on Mar 17, 2018
Like button
2 Likes
Save Button Save
Share Button
Share
Read More
Trending Products

Your Feed