श्रीदेवी के करियर की टॉप 10 हिंदी फिल्में जिन्होंने उन्हें सुपरस्टार बनाया | POPxo
Home  >  Lifestyle  >  Entertainment  >  Bollywood
श्रीदेवी के करियर की टॉप 10 हिंदी फिल्में जिन्होंने उन्हें सुपरस्टार बनाया

श्रीदेवी के करियर की टॉप 10 हिंदी फिल्में जिन्होंने उन्हें सुपरस्टार बनाया

यकीन नहीं होता कि वो चुलबुली और शोख अदाओं वाली श्रीदेवी हमारे बीच अब नहीं हैं। उन्होंने आंखों ही आंखों में किये गए अपने बेहतरीन अभिनय और मनमोहक अदाओं से दर्शकों का दिल बहुत जल्दी जीत लिया था। श्रीदेवी ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत महज चार वर्ष की उम्र में बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट की थी। उनके फिल्मी करियर में कुछ बेहतरीन फिल्में ऐसी भी थीं जिन्होंने न सिर्फ दर्शकों के दिलों पर अपनी गहरी छाप छोड़ी, बल्कि उन्हें अपना दीवाना भी बना दिया। इनमें से टॉप दस फिल्मों के बारे में हम यहां बता रहे हैं -  


1.हिम्मतवाला


jeetendra1


जूली और कुछ दूसरी फिल्मों में चाइल्ड एक्ट्रेस की भूमिकाएं  निभाने के बाद सोलहवां सावन से श्रीदेवी ने फिल्मों में अपनी शुरूआत की थी, लेकिन जीतेन्द्र के साथ आई हिम्मतवाला ने श्रीदेवी को पहचान दी। यह फिल्म उस जमाने की हिट फिल्मों में शामिल थी। इस फिल्म के बाद वह हिंदी सिनेमा की सुपरस्टार अभिनेत्रियोँ में शुमार हो गईं।


2. सदमा


%E0%A4%B8%E0%A4%A6%E0%A4%AE%E0%A4%BE


सदमा से पहले श्रीदेवी की कई फिल्में आ चुकी थीं लेकिन सदमा से श्रीदेवी ने अपने अभिनय का लोहा मनवा लिया था। सदमा में उन्होंने 20 साल की लड़की के उस किरदार में कमाल कर दिया था, जो पुरानी ज़िंदगी भूलकर सात साल की मासूम बच्ची की तरह व्यवहार करने लगती है। इस फिल्म का अंतिम सीन, जिसमें रेलवे स्टेशन पर अपनी याददाश्त वापस आने के बाद श्रीदेवी ट्रेन में बैठी हैं और कमल हसन को भिखारी समझ लेती हैं और कमल हसन उन्हें अपने साथ गुजरे दिनों की याद दिलाने के लिए बच्चों जैसी हरकतें करने लगते है, शायद ही कोई भूल सकता है। श्रीदेवी को फिल्म सदमा के लिए पहली बार फिल्मफेयर अवार्ड्स में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का नामंकन मिला था।


3. चांदनी


%E0%A4%9A%E0%A4%BE%E0%A4%82%E0%A4%A6%E0%A4%A8%E0%A5%80


चांदनी श्रीदेवी के करियर की बेहतरीन फिल्म है, जो प्यार, रोमांस और जुदाई भरे रोमांटिक ड्रामैटिक फिल्म की खूबसूरत मिसाल भी है। इस फिल्म में श्रीदेवी का चुलबुलापन के साथ-साथ गंभीरता का भी बेमिसाल अभिनय किया है उन्होंने। इस फिल्म का गाना मेरे हाथों में नौ-नौं चूड़ियाँ है आज भी वेडिंग सांग्स लिस्ट में सबसे उपर है। श्रीदेवी ने इस फिल्म के गाने चांदनी ओ मेरी चांदनी गाने में अपनी आवाज दी थी।


4. लम्हे


%E0%A4%B2%E0%A4%AE%E0%A5%8D%E0%A4%B9%E0%A5%87%E0%A4%82


लम्हे में श्रीदेवी का डबल रोल था, जिसमें उन्होंने अपने दोनों ही रोल में दर्शकों को अपना दीवाना बना लिया था। यह फिल्म भी ऐसी थी, जिसे लोगों ने एक बार नहीं, कई- कई बार देखा। फिल्म लम्हे के लिए श्रीदेवी को उनका दूसरा फिल्म फिल्मफेयर अवार्ड मिला था।


5. मिस्टर इंडिया


%E0%A4%AE%E0%A4%BF%E0%A4%B8%E0%A5%8D%E0%A4%9F%E0%A4%B0 %E0%A4%87%E0%A4%82%E0%A4%A1%E0%A4%BF%E0%A4%AF%E0%A4%BE


मिस्टर इंडिया ने बॉलीवुड में एक नया ट्रेंड और नया कीर्तिमान स्थापित किया था। इस फिल्म में एक अदृश्य व्यक्ति के साथ रोमांस का श्रीदेवी ने खूबसूरत अभिनय किया था। फिल्म का एक गीत- काटे नहीं कटती अब ये रात- आज भी सेक्सी और इरोटिक गीतों की श्रेणी में आता है।


6. नगीना


Nagina


इच्छाधारी नागिन के थीम पर आधारित फिल्म नगीना में नागिन का रोल करके श्रीदेवी ने फिर एक बार खुद को  बेहतरीन कलाकार की श्रेणी में स्थापित कर लिया था।  यह फिल्म उस साल की दूसरी सुपर-डुपर हिट फिल्म साबित हुई थी। उस दौरान श्रीदेवी की नगिना फिल्म सर्वश्रेष्ठ सांपो वाली फिल्मों में पहले स्थान पर थी। इसी फिल्म का गाना मै तेरी दुश्मन, दुश्मन तो मेरा एक आइकॉनिक गाना माना जाता है। इस फिल्म का अगला पार्ट फिल्म - निगाहें के रूप में आया था, लेकिन निगाहों को दर्शकों ने उतना पसंद नहीं किया, जितना नगीना को पसंद किया गया था।


7. चालबाज


%E0%A4%9A%E0%A4%BE%E0%A4%B2%E0%A4%AC%E0%A4%BE%E0%A4%9C


हेमा मालिनी की फिल्म सीता और गीता की तरह श्रीदेवी के डबल रोल में आई फिल्म- चालबाज। लेकिन चालबाज में श्रीदेवी दर्शकों को हेमामालिनी की नकल करती हुई नहीं लगीं। इस फिल्म में भी श्रीदेवी ने अपनी एक्टिंग का जलवा ऐसा दिखाया कि फिल्म की थीम सीता और गीता की कॉपी होने के बावजूद खूब चली। श्रीदेवी को फिल्म चालबाज के लिए उन्हें उनके पहले फिल्म फेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।


8.जुदाई


%E0%A4%9C%E0%A5%81%E0%A4%A6%E0%A4%BE%E0%A4%88


जुदाई फिल्म में श्रीदेवी ने एक ऐसी महिला की भूमिका निभाई थी, जो पैसों के लालच में अपने पति की शादी एक दूसरी औरत से करवा देती है और बाद में अपने इस काम के लिए पछताती है। अपने हाथों में ढेर सारा पैसा लेकर अपने चेहरे पर खुशी का ऐसा  श्रीदेवी ही ला सकती थीं।


9.खुदा गवाह


%E0%A4%96%E0%A5%81%E0%A4%A6%E0%A4%BE %E0%A4%97%E0%A4%B5%E0%A4%BE%E0%A4%B9


इस फिल्म में श्रीदेवी मेगास्टार अमिताभ बच्चन के अपोजिट नज़र आयीं थीं  और यह फिल्म अमिताभ बच्चन की सफल फिल्मों में गिनी जाती है। ।  उन्होंने इस फिल्म दो भूमिका अदा की थी।  एक वॉरियर की दूसरी उसकी बेटी की। काबुल में शूटिंग होने की वजह से यह फिल्म काबुल में काफी लोकप्रिय साबित हुई थी। इस फिल्म में श्रीदेवी ने अपने अभिनय से सबकी तारीफें बटोरी। हालांकि इस फिल्म में श्रीदेवी की भूमिका में ज्यादा करने को नहीं था, लेकिन फिर भी उन्होंने अपनी भूमिका के साथ पूरा- पूरा न्याय किया और अपने अभिनय की छाप छोड़ी।


तोहफा


tohfaa


तोहफा में श्रीदेवी ने जितेन्द्र और जयाप्रदा के साथ  काम किया था, जिसमें उन्होंने एक ऐसी बहन की भूमिका बखूबी निभाई थी, जिसमें यह जानने के बाद कि उसकी बहन उसके प्रेमी से प्यार करती है, वह अपनी बहन की शादी अपने प्रेमी से करवा देती है। यह फिल्म भी श्रीदेवी के करियर के लिए एक अच्छी फिल्म साबित हुई थी।


इन्हें भी देखें- 


 फिल्म ‘धड़क’ की शूटिंग शुरू, बेटी जाह्नवी के साथ श्रीदेवी भी गईं सेट पर


इस अनूठे आॅनलाइन हेरिटेज फिल्म फेस्टिवल में आप भी भेज सकते हैं अपनी फिल्म 


नसीरुद्दीन शाह की बेटी हीबा शाह की फिल्म ‘भ्रम’ को आप भी दे सकते हैं अपना सपोर्ट


Published on Feb 25, 2018
Like button
1 Like
Save Button Save
Share Button
Share
Read More
Trending Products

Your Feed