सिंगल हैं तो क्या हुआ, मायूस होने की जगह सिंगलटाइन डे मनाएं | POPxo Hindi | POPxo
Home  >;  Lifestyle  >;  Relationships
सिंगल हैं तो क्या हुआ, मायूस होने की जगह सिंगलटाइन डे मनाएं

सिंगल हैं तो क्या हुआ, मायूस होने की जगह सिंगलटाइन डे मनाएं

प्यार सिर्फ एक ही तरह का नहीं होता। वैलेंटाइन डे प्यार को कई तरह से परिभाषित करता है। अपने बेस्ट फ्रेंड के साथ यह कुछ और होता है तो अपने पति के साथ कुछ और। पहले-पहले प्यार के साथ इसकी परिभाषा कुछ अलग होती है तो अपने मां, पिता के साथ यह कुछ अलग ही रंग का होता है। लेकिन हर जगह जरूरत हो या न हो, अपने होने का अहसास हर किसी के लिए बहुत प्यारा होता है। लेकिन यह बिलकुल सच है कि प्यार के हर रिश्ते में कोई न कोई जरूरत के समय आपके लिए जरूर मौजूद होता है। ऐसे में अगर आप सिंगल हैं तो वैलेंटाइन डे पर मायूस बिलकुल न हों और खुद से प्यार करने की ढेर सारी वजहें जानें यहां...


निराश या मायूस न हों


अगर आप सिंगल हैं तो प्रेम प्यार के इस उत्सव- वैलेंटाइन डे पर निराश बिलकुल न हों। यह बिलकुल न सोचें कि आपके पास आपका प्यार नहीं है तो यह दिन आपके लिए बिलकुल काम का नहीं है। आजकल सिंगल्स के लिए अपने लिये ही सोचने को बहुत कुछ है। जी हां, ऐसा बहुत कुछ है जो आप इस खास दिन कर सकते हैं और वैलेंटाइन डे की तरह से सिंगल्सटाइन डे मना सकते हैं। इससे आपका आपके ही प्रति प्यार बढ़ेगा जो आपके लिए बहुत सी खुशियां भी लाएगा।


खुद से प्यार करना भी जरूरी


Happy Single-tines 4


उर्दू शायरी की पुस्तक "सनाज़ - शायरी फॉर अ सूफी सोल" के लेखक सागर के. दत्ता  का कहना है कि वैलेंटाइन डे सिंगल्स के लिए भी उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि कपल्स के लिए। यह प्यार का उत्सव मनाने का दिन है, इसलिए सिंगल्स को इसमें पूरी तरह से डूब जाने की मनाही तो नहीं है। प्यार में जितना कपल्स डूब सकते हैं, उतना ही सिंगल्स भी डूब सकते हैं। खुद से प्यार करना भी बेहद जरूरी है। और खुद से प्यार करने का सबसे बेहतर तरीका है अपनी मनपसंद किताबें पढ़ना, जो आपको आपके सपनों में, आपकी पसंदीदा भावनाओं में बहाकर ले जाएं।


खुद को बढ़िया सी ट्रीट दें


अगर आप 14 फरवरी यानी वैलेंटाइन डे के दिन अकेले हैं तो यह सोचकर मायूस बिलकुल न हों कि आपके पास आपका प्यार नहीं है। प्यार से कोई भी महरूम नहीं हो सकता। आपके पास आपके स्वयं के लिए प्यार है, जो सबसे बढ़िया बात है। आप तो खुद को छोड़कर कहीं नहीं जा सकती हैं ना, जबकि प्रेमी प्रेमिका तो अक्सर मिलते और बिछुड़ते रहते हैं। इस खास मौके पर खुद को बढ़िया सी ट्रीट देना एक बढ़िया आइडिया है, जो कि आप डिज़र्व करते हैं।


बढ़िया सी वाइन लाएं


Happy Single-tines 2


वैलेंटाइन डे का उत्सव आप रेड वाइन के साथ भी मना सकते हैं। वैलेंटाइन डे और रेड वाइन का संबंध बिलकुल बॉडी और सोल की ही तरह होता है। तो इस बार इस मौके पर रेड वाइन की एक सुपर चिक बॉटल अपने लिए जरूर लाएं और जमकर मज़ा उठाएं।


अपनी पसंद के बारे में जानें


सबसे पहले सोचें कि आपको क्या करना सबसे ज्यादा पसंद है। अगर आपको घूमना पसंद है तो किसी बढ़िया सी जगह पर घूमने निकल जाएं। आपको म्यूज़िक पसंद है या फिर आपको गार्डनिंग पसंद है। आपकी कोई दिली तमन्ना हो, जिसे आप अब तक पूरी न कर पाएं हों तो आप इसे आज के इस हसीन मौके पर पूरी कर सकते हैं। सिंगल्स के लिए यह जरूरी है कि वे अपनी पसंद- नापसंद के बारे में जानें और किसी और के प्यार में डूबने से पहले अपने लिए वो सब करें जो वे बहुत पहले से करना चाहते थे।


खुद को गिफ्ट से पैम्पर करें


Happy Single-tines 1


इस वैलेंटाइन डे पर किसी और को गिफ्ट देने की बजाय खुद को एक बेमिसाल सा गिफ्ट दें। अगर आपको कपड़े पसंद हैं तो अपने लिए कपड़े लें, अगर आपको मेकअप पसंद हो तो अपने लिए मेकअप प्रोडक्ट्स लें और अगर आपको किताब पढ़ना पसंद है तो अपने लिए किताब लें। यह अच्छी शायरी की किताब भी हो सकती है और अच्छी पाक कला की किताब भी। आप अपनी पसंद और इच्छा के अनुसार किसी अच्छे गिफ्ट से खुद को पैम्पर करना न भूलें।


एक लव लैटर लिखें


अपनी उपलब्धियों के लिए खुद अपनी पीठ थपथपानी भी जरूरी है। तो आपने इस पूरे साल जो भी अच्छा किया है, उसकी एक लिस्ट बनाएं और उनके और अपने सपनों के आधार पर खुद को ही एक प्रेम पत्र यानि लव लैटर लिखें। इसमें अपने सपनों के रास्ते में आई अड़चनों, चुनौतियों के बारे में लिखना न भूलें। इसके अलावा वह सब भी लिखें, जो आपको पसंद है। अपनी पॉजिटिव बातें और किसी और के लिए किये गये अच्छे कामों के बारे में बताना न भूलें। ऐसी सभी बातें लिखें जिनपर आपको गर्व महसूस होता है और आप आने वाले समय में करना चाहती हैं। बाद में जब आप यह लैटर स्वयं पढ़ेंगी तो आपको खुद पर ही आश्चर्य और गौरव महसूस होगा और यह आपके मुश्किल दिनों में आपको सहारा देने का काम भी करेगा। 


अंदर की खुशी की तलाश 


Happy Single-tines 3


किसी और के साथ खुशी तलाशने से पहले अपने अंदर की खुशी की तलाश करना बेहद जरूरी है। अगर आप स्वयं अपने साथ ही खुश नहीं हैं तो किसी दूसरे को कभी खुशी नहीं दे सकते, इसलिए अपने अंदर की खुशी को जगाएं और खुद को जमकर प्यार करें। अपने लिए अपनी व्यस्त जिंदगी में से समय निकालें और वो करें, जिससे आपको खुशी मिलती हो। इसके लिए एक किताब और बढ़िया कॉफी का एक कप भी एक विकल्प हो सकता है।


Images- Pexels


इन्हें भी देखें- 






 

Published on Feb 14, 2018
Like button
2 Likes
Save Button Save
Share Button
Share
Read More
Trending Products

Your Feed