सुंदर व स्वस्थ त्वचा के लिए जानें कैस्टर ऑयल के फायदे| POPxo Hindi | POPxo
Home  >;  Lifestyle  >;  Health & Fitness
सौंदर्य व स्वास्थ्य के लिए जानें कैस्टर ऑयल के फायदे

सौंदर्य व स्वास्थ्य के लिए जानें कैस्टर ऑयल के फायदे

कैस्टर ऑयल यानी अरंडी का तेल त्वचा, बालों और स्वास्थ्य के लिहाज़ से काफी फायदेमंद माना जाता है। कैस्टर ऑयल के इस्तेमाल से बालों की कई तरह की समस्याओं से आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है। स्टार सलॉन अकैडमी की सेलिब्रिटी मेकअप आर्टिस्ट आश्मीन मुंजाल से जानें कैस्टर ऑयल के फायदे।


सुंदर व स्वस्थ हो त्वचा


  1. त्वचा के रूखेपन, मुंहासों व सनबर्न के कारण कभी-कभी चेहरे पर सूजन महसूस होने लगती है। कैस्टर ऑयल के औषधीय गुणों से इन समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है।
  2. अगर अरंडी के तेल का नियमित तौर पर प्रयोग किया जाए तो यह बढ़ती उम्र के निशानों को छिपाने में भी मदद करता है।
  3. जिन लोगों की त्वचा एक्ने प्रोन होती है, वे मुंहासों के डर से चेहरे पर किसी भी प्रकार के तेल का प्रयोग करने से बचते हैं। जबकि कैस्टर ऑयल मुंहासों को कम करने के लिए फायदेमंद होता है।
  4. कैस्टर ऑयल त्वचा को मॉयस्चराइज रखने में भी मददगार होता है। अगर आप त्वचा को मॉयस्चराइज रखने के लिए सस्ता व घरेलू उपाय तलाश रहे हैं तो कैस्टर ऑयल से बेहतर कुछ नहीं हो सकता।

photo-1515049211820-b3adaa5f3d19


घने व लंबे बालों का भी राज़


  1. बालों को लंबा, घना व उनकी कुदरती चमक को बरकरार रखने के लिए नियमित तौर पर कैस्टर ऑयल से सिर की मसाज करनी चाहिए।
  2. कुछ लोग स्कैल्प में इंफेक्शन की समस्या से ग्रस्त होते हैं, जिससे वे सिर में खुजली, गंजेपन व डैंड्रफ जैसी परेशानियों से जूझने लगते हैं। हर बार बाल धोने से पहले अगर कैस्टर ऑयल से सिर की मालिश कर ली जाए तो बालों की इन समस्याओं से बचा जा सकता है।
  3. बालों का प्राकृतिक रंग बचाए रखने के लिए भी कैस्टर ऑयल के फायदे को नकारा नहीं जा सकता है। अगर बालों में सफेदी नजर आने लगी हो तो कैस्टर ऑयल के प्रयोग से पिगमेंट्स को खत्म होने से बचा सकते हैं।
  4. बालों की सौम्यता व सौंदर्य बनाए रखने के लिए हेयर कंडीशनर्स का इस्तेमाल किया जाता है। बालों को उनकी जड़ों से कंडीशन करने में कैस्टर ऑयल भी सहायता करता है। कैस्टर ऑयल से रूखे व बेजान बालों का इलाज भी किया जा सकता है।

गर्भावस्था के बाद अकसर मांओं को स्ट्रेच मार्क्स की समस्या हो जाती है। डिलिवरी के कुछ समय बाद तक पेट के निचले हिस्से की त्वचा में खिंचाव होता रहता है।आमतौर पर इलास्टिक यानी कि लचीली त्वचा पर स्ट्रेच मार्क्स कम पड़ते हैं। ऐसे में कैस्टर ऑयल से मालिश करने पर स्ट्रेच मार्क्स की समस्या से भी निजात पा सकते हैं।

Published on Feb 10, 2018
Like button
3 Likes
Save Button Save
Share Button
Share
Read More
Trending Products

Your Feed