रिश्ते में दूरी कम करने के लिए पार्टनर से ज़रूर करें ये बातें| POPxo Hindi | POPxo
Home  >;  Lifestyle  >;  Relationships  >;  Dating
रिश्ते में दूरी कम करने के लिए पार्टनर से ज़रूर करें ये 10 बातें

रिश्ते में दूरी कम करने के लिए पार्टनर से ज़रूर करें ये 10 बातें

कई बार रिश्ता ऐसे मोड़ पर आ जाता है, जहां पार्टनर्स के पास आपस में बात करने के लिए कुछ नहीं बचता है। ऐसा किसी भी वजह से हो सकता है। संभव है कि कोई एक पार्टनर फिजिकल, मेंटल या इमोशनल स्ट्रेस के दौर से गुजर रहा हो या यूं ही वह बात करने से हिचकिचा रहा हो। अगर आप भी अपने पार्टनर के साथ कम्युनिकेशन गैप महसूस कर रहे हों तो रिलेशनशिप को रिवाइव करना बहुत ज़रूरी है। पार्टनर को उस कोकून से बाहर निकालने के लिए आप उससे इन 10 टॉपिक्स पर कभी भी बात कर सकती हैं।


तारीफ की समझें अहमियत


लड़का हो या लड़की, तारीफ सुनना हर किसी को पसंद होता है। हालांकि, यहां तारीफ का यह मतलब नहीं है कि पार्टनर को खुश करने के लिए सच-झूठ, कुछ भी बोलते रहें। इस मामले में थोड़ा सतर्क भी रहें। आपको अपने पार्टनर में वाकई में जो खूबियां नज़र आती हों, उनकी तारीफ ज़रूर करें। आप उनके लुक्स, किसी अच्छे काम, स्टाइल, पसंद/नापसंद की तारीफ कर सकते हैं। इससे यकीनन सामने वाला बहुत खुश होगा और वह उस बातचीत को आगे बढ़ाने की कोशिश करेगा। हो सकता है कि बात करते-करते वह आपकी तारीफों के पुल भी बांधने लगे!


Compliment


खानपान का दायरा बड़ा


कहते हैं कि किसी के दिल तक पहुंचने के लिए उसके पेट का सहारा लिया जा सकता है, यानि कि पार्टनर को इंप्रेस करने के लिए उसकी पसंद का स्वादिष्ट खाना बनाया जा सकता है। मगर यहां हम कम्युनिकेशन गैप को खत्म करने की बात कर रहे हैं। अगर आपका पार्टनर फूडी है तो आप उससे खाने की बातें कर सकते हैं। देश-विदेश के पारंपरिक-अपारंपरिक खाने की बातें छेड़ कर घंटे-दो घंटे की बातों का स्लॉट तो फिक्स होगा ही, हो सकता है कि उसके साथ ही आपकी लंच/डिनर डेट भी फिक्स हो जाए!


Food


रुचियों के छेड़ें तार


हर इंसान की कोई न कोई हॉबी ज़रूर होती है। किसी को क्रिकेट खेलना पसंद हो सकता है तो किसी को बुक्स पढ़ना। कोई गाने सुनकर टाइम पास करता होगा तो कोई मूवी देखकर। फिलहाल आपको इतना करना है कि अपने पार्टनर की फेवरिट हॉबी पता कर लें। जब आप उसके बारे में पार्टनर से बात करेंगी या उस हॉबी में रुचि दिखाएंगी तो वह खुद आपसे बात करने के मौके ढूंढने लगेगा। क्या पता, अगर आप दोनों की हॉबी कॉमन निकल आए तो दोनों एक-दूसरे के साथ टाइम स्पेंड करने के बहाने ढूंढने लगो!


Hobbies


वेकेशन की प्लैनिंग


अगर आप दोनों घूमने के शौकीन हैं तो रिलेशनशिप को परफेक्ट बनाने के लिए इससे अच्छा तरीका तो मिल ही नहीं सकता है। कम्युनिकेशन गैप कम करना चाहते हैं तो एक ट्रिप प्लैन कर लें। उसके बाद तो आपके पास समय कम पड़ जाएगा पर बातें पूरी नहीं होंगी - कहां जाना है, कब जाना है, कैसे जाना है, किसी के साथ जाना है से लेकर वहां क्या-कब-कैसे करना है तक आपके पास ढेर सारी बातें होंगी। उसके अलावा वहां जाने के लिए शॉपिंग भी तो करनी होगी न। इस तरह से वहां पहुंचने से पहले भी आप साथ में टाइम स्पेंड कर सकेंगे!


Plan a vacation


सपनों की निराली दुनिया


रिश्ते में दो लोग हैं तो दोनों के सपने भी तो अलग होंगे। अब दो लोग मिले हैं तो वे मिलकर एक-दूसरे के सपने पूरे कर सकते हैं या कम से कम उन सपनों को पूरा करने में एक-दूसरे की मदद तो कर ही सकते हैं। इन सपनों के बारे में आपस में कितनी बातें भी की जा सकती हैं। अगर आप दोनों काफी क्लोज़ हैं और लंबे समय तक साथ रहना चाहते हैं तो एक-दूसरे के सपनों को अपना बनाने में भी कोई बुराई नहीं है। भविष्य के सपने नहीं तो आज-कल के सपनों के बारे में तो ज़रूर बात कर सकते हैं।


राज़दार बनकर देखें


अगर आप दोनों रिश्ते में हैं तो एक-दूसरे पर भरोसा करने की आदत भी डालें। मुद्दा कैसा भी हो, किसी से भी जुड़ा हो… आपस में शेयर करने में कोई बुराई नहीं है। आपस में सीक्रेट्स शेयर करने से आपका भरोसा अधिक मजबूत होगा। आपका पार्टनर अापसे अपनी बातें शेयर करे, इसके लिए आपको उसका ट्रस्ट जीतना होगा और ध्यान रखें कि फिर वे बातें आप कभी किसी और से न कहें। रिश्ते में विश्वास से बढ़कर कुछ नहीं होता है। अगर वह आप पर भरोसा करता है तो आपको उस भरोसे का मान रखना होगा।


Share secrets


बॉलीवुड है हमेशा हिट


अगर आप दोनों मूवीज़ या टीवी शोज़ देखने के शौकीन हैं तो आपस में उन पर डिस्कशंस ज़रूर करें। अगर किसी मूवी के बारे में बात करेंगे तो उससे जुड़ी बहुत सी और बातें भी सामने आ जाएंगी, जैसे मूवी की स्टार कास्ट, डायरेक्टर, गाने, डांस आदि। आपने पहली मूवी कब, कौन सी और कैसे देखी, इस पर भी बात कर सकते हैं। उसके बाद तो बॉलीवुड स्टार्स की पर्सनल व प्रोफेशनल लाइफ के बारे में डिस्कस करने के लिए भी बहुत कुछ है ही। क्या पता, मूवी की बातें करते-करते दोनों की एक लॉन्ग ड्यू मूवी डेट फिक्स हो जाए!


काम को न भूलें


आप दोनों एक ही इंडस्ट्री से हों या अलग-अलग, एक-दूसरे से अपने वर्क प्रोफाइल और कलीग्स की बातें ज़रूर करें। आप दिन के 8-9 घंटे अपने ऑफिस में बिताते हैं, ऐसे में वहां की बहुत सी बातें आपके ज़ेहन में घूमती रहती होंगी। बेहतर होगा कि कुछ देर आपस में उनके बारे में बात कर लें। आप एक-दूसरे से प्रोफेशनल प्रॉब्लम्स भी शेयर कर सकते हैं, क्या पता डिस्कस करते-करते उस बात का कोई हल ही निकल आए!


Talk about work


वीकेंड प्लैनिंग ज़रूर करें


वेकेशन प्लैनिंग की ही तरह वीकेंड प्लैनिंग भी बहुत अहम होती है। आप दोनों एक ही शहर में रहते हों या अलग-अलग, वीक ऑफ साथ होता हो या न होता हो, उसके बारे में आपस में बातें ज़रूर करें। इससे आपको पार्टनर के शेड्यूल के बारे में पता रहेगा और बात करने के लिए टॉपिक भी मिल जाएगा। आप चाहें तो वीकेंड प्लैन करने में पार्टनर की मदद भी कर सकते हैं। हो सकता है कि वह आपकी प्लैनिंग से इतना इंप्रेस हो जाए कि अपना प्लैन भूलकर आपके साथ ही कुछ प्लैन कर ले।


थोड़ा रोमैंस ज़रूरी है


आप आपस में बहुत क्लोज़ हैं और हर टॉपिक पर बात करते हैं तो रोमैंटिक बातें करने से कैसा परहेज़? आप क्या चाहते हैं, आपका पार्टनर क्या चाहता है, इस पर बात करना बहुत ज़रूरी होता है। अपनी फैंटसीज़ डिस्कस करने के साथ ही टाइम टु टाइम थोड़ी रोमैंटिक और नॉटी बातें करना न भूलें। इससे रिलेशनशिप में स्पार्क तो बना ही रहेगा, रोज़ाना की बातों से हटकर कुछ अलग डिस्कस करने का मौका भी मिल जाएगा।


SEx Talk


कम्युनिकेशन किसी भी रिश्ते का आधार होता है। इसके बिना रिश्ते का कोई मोल नहीं रह जाता है। इसलिए रिलेशनशिप को स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए पार्टनर से लगातार संवाद करते रहें।

Published on Feb 3, 2018
Like button
2 Likes
Save Button Save
Share Button
Share
Read More
Trending Products

Your Feed