इकोनॉमिक्स ऑनर्स करने के बाद आपके पास हैं करियर के 11 विकल्प| POPxo Hindi | POPxo
Home  >;  Lifestyle  >;  Work  >;  Career
इकोनॉमिक्स ऑनर्स करने के बाद आपके पास हैं करियर के 11 विकल्प

इकोनॉमिक्स ऑनर्स करने के बाद आपके पास हैं करियर के 11 विकल्प

क्या इकोनॉमिक्स में ऑनर्स करने के बाद आपको समझ में नहीं आ रहा कि अब जॉब किस क्षेत्र में की जाए? अगर आपके मन में ऐसा कुछ आ रहा है तो आप अकेले नहीं हैं। इसका मतलब है कि आप अपने करियर को लेकर काफी सीरियस हैं। हम आपको बताते हैं कि कौन से मौके बांहें फैलाकर आपका इंतजार कर रहे हैं...।


1. मास्टर इन इकोनॉमिक्स या फाइनैंस या एमबीए


इकोनॉमिक्स ऑनर्स करने के बाद आप इसमें मास्टर डिग्री ले सकते हैं या फिर एमबीए का विकल्प भी बेहतर रहेगा। उच्च डिग्री के दम पर आपको उच्च वेतन वाली नौकरियां पाने में आसानी हो जाएगी। एमएनसी या केपीओ में आपके लिए तमाम रास्ते खुल जाएंगे।



2. कंसल्टेंसी


कंसल्टेंसी फर्म्स आपको एग्ज़िक्यूटिव कंसल्टेंट या इकोनॉमिस्ट या इकोनॉमिक एडवाइज़र बनने के मौके देती हैं। इन नौकरियों में वेतन भी बेहतर होता है। इसलिए आप चाहें तो इस क्षेत्र की ओर भी रुख कर सकते हैं।


3. सरकारी नौकरियां


इकोनॉमिक ऑनर्स की डिग्री हासिल करने के बाद आप सरकारी नौकरियों का भी रुख कर सकते हैं। आपकी डिग्री आपको इंडियन इकोनॉमिक सर्विसेज़, आरबीआई, पीएसयू आदि में एक व्हाइट कॉलर जॉब दिला सकती है।



4. पीएचडी और रिसर्च


इकोनॉमिक्स में पीएचडी के ज़रिए भी आप अपनी मौजूदा डिग्री का लाभ उठा सकते हैं। यहां आप उच्च स्तर की रिसर्च एवं टीचिंग जॉब पा सकते हैं। दिलचस्प बात यह होगी कि जो भी आपने पढ़ा है, उसे आप दूसरों को सम्मान के साथ पढा सकेंगे। वो कहते हैं न... ज्ञान बांटने से बढ़ता है। 


5. कॉरपोरेट लॉ


अगर आप कॉरपोरेट लॉ में रुचि रखते हैं तो आपने इस डिग्री को हासिल करने के बाद अभी देर नहीं की है। इकोनॉमिक ऑनर्स के बाद आप एलएलबी कर सकते हैं। इसके बाद आपके हाथ में निश्चित ही सम्मानजनक नौकरी होगी।



6. इकोनॉमिक जर्नलिज़्म


अगर आप इकोनॉमिक्स के बारे में लिखते हैं और आपकी जर्नलिज़्म में भी दिलचस्पी है तो इकोनॉमिक जर्नलिज़्म के रास्ते भी आपके लिए खुले हैं। आप किसी जर्नल या मैगज़ीन में भी किस्मत आज़मा सकते हैं।


7. थिंक टैंक


इकोनॉमिक्स में अंडरग्रेजुएट कैंडिडेट्स थिंक टैंक का भी हिस्सा बन सकते हैं। थिंक टैंक दरअसल इकोनॉमिक्स मसलों पर ऐनालिसिस करते हैं। नीति आयोग जैसी संस्थाएं देश में थिंक टैंक मानी जाती हैं।



8. ऐनालिसिस


आप इस डिग्री को हासिल करने के बाद फाइनैंशियल या इनवेस्टमेंट ऐनालिसिस भी कर सकते हैं। अगर आपको डिग्री में अच्छा स्कोर हासिल हुआ है तो कई मल्टी नेशनल कंपनियां इस तरह की नौकरी भी मुहैया करवाती हैं।


9. स्टैटिस्टिकन


क्या आपको आंकड़ों की भूल भुलैया पसंद है... अगर हां तो फिर आप स्टैटिस्टिकन के पद के लिए भी खुद को तैयार कर सकते हैं। यह ग्रेजुएशन के बाद एक अच्छा अवसर होगा।



10. बैंकिंग और फाइनैंशियल सेवाएं


इस डिग्री के साथ ही आप वित्तीय और बैंकिंग सेवाओं का भी रुख कर सकते हैं। बस इंटरव्यू में अपनी स्किल दिखाइए... और मनचाही नौकरी हासिल कर लीजिए।


11. प्रोफेसर


इकोनॉमिक्स में डिग्री आपको प्रोफेसर भी बना सकती है। अगर आपको टीचिंग में बेहद दिलचस्पी है तो स्कूल, यूनिवर्सिटीज़ में अप्लाई कर आप नौकरी के लिए दरवाजे खोल सकते हैं।



अगर आपकी इकोनॉमिक्स में विशेष रुचि है तो इकोनॉमिक्स ऑनर्स करने के बाद आप इनमें से किसी भी क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं।

Published on Feb 24, 2018
Like button
2 Likes
Save Button Save
Share Button
Share
Read More
Trending Products

Your Feed