बेटा-बेटी में फर्क न करने का संदेश देने घोड़ी चढ़ी ये दुल्हन| POPxo Hindi | POPxo
Home  >;  Lifestyle
बेटा-बेटी में फर्क न करने का संदेश देने घोड़ी पर चढ़ी ये दुल्हन, देखें वीडियो...

बेटा-बेटी में फर्क न करने का संदेश देने घोड़ी पर चढ़ी ये दुल्हन, देखें वीडियो...

आजकल वायरल हो रहे एक वीडियो में राजस्थान के झुंझनू की एक लड़की अपनी शादी से पहले एक दूल्हे की तरह घोड़ी पर सवार दिख रही है। यह लड़की और कोई नहीं, बल्कि झुंझनू की सांसद संतोष अहलावत की बेटी गार्गी अहलावत है। पहली बार किसी दुल्हन को घोड़ी पर चढ़ा हुआ देखा जा रहा है और यह बात लोगों के आश्चर्य का कारण बन रही है। इस वीडियो में यह दुल्हन एक घोड़ी पर पगड़ी पहने हुए बैठी है और उनकी रिश्तेदार महिलाएं राजस्थानी लोकनृत्य कर रही हैं। यह वायरल वीडियो देखें- 

Subscribe to POPxoTV

राजस्थान में शादी से पहले दूल्हे की एक रस्म होती है, जिसे ‘बंदोरी’, बिंदोरी या बिनोरी कहा जाता है। इसमें दूल्हे को घोड़ी पर बैठाकर मंदिर और रिश्तेदारों के यहां बुलावा देने ले जाया जाता है। इस दौरान वर और वधू पक्ष के रिश्तेदार एकत्र होकर जश्न मनाते हैं। लेकिन इस मामले में गार्गी ने दुल्हे की तरह इस रस्म को निभाकर समाज को यह संदेश दिया है कि बेटा और बेटी में कोई फर्क नहीं है।


इस दुल्हन की मां सांसद संतोष अहलावत का इस बारे में कहना है कि वह हमेशा से समाज में जागरूकता लाना चाहती हैं और उनकी बेटी चाहती थी कि उसकी मां बेटा और बेटी में बराबरी करे, इसलिए उन्होंने इसकी शुरुआत अपने ही घर से की है। बेटी की शादी से पहले उन्होंने दूल्हे की तरह बिनोरी रस्म कराई, जिसमें उसे घोड़ी पर बैठाया गया।



संतोष अहलावत ने बताया कि उनकी बेटी को घोड़ी पर बैठा देखकर लोग काफी खुश दिखे। इस रस्म का किसी ने विरोध नहीं किया, बल्कि उन्हें महिलाओं का पूरा साथ मिला। इसके अलावा वहां मौजूद सभी लोगों ने संकल्प लिया कि वे बेटा और बेटी में फर्क नहीं करेंगे।


Rajasthan Bride


गौरतलब है कि इस दुल्हन गार्गी अहलावत ने ब्रिटेन से एमबीए की पढ़ाई की है। गार्गी का कहना है कि उसे यह पहल करते हुए बहुत खुशी हुई। गार्गी ने बताया कि उनके घर में बेटा- बेटी में फर्क या उनके भाई और उनके बीच कभी भेदभाव नहीं किया गया। उन्होंने जो भी करना चाहा, वो किया। शादी करने के लिए भी उनकी पसंद का ख्याल रखा गया, इसलिए कभी बेटा और बेटी में फर्क का अहसास नहीं हुआ।  गार्गी की शादी दिल्ली के एक लड़के से 8 फरवरी को उदयपुर में होगी और 10 फरवरी को दिल्ली में रिसेप्शन होगा।


इन्हें भी देखें- 


जूता-छुपाई की रस्म पर दूल्हे ने किया सबको हैरान!!


#Aww! दुल्हन को देखते ही दुल्हे का यह 'WOW' Reaction!!


Bestie की शादी में वो 8 पल जब आप भी दुल्हन बनना चाहती हैं

Subscribe to POPxoTV
Published on Jan 31, 2018
Like button
3 Likes
Save Button Save
Share Button
Share
Read More
Trending Products

Your Feed