जानीमानी ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज़ हुसैन बता रही हैं कि सर्दियों मेंअपने लिप्स को कैसे रखें सॉफ्ट | POPxo Hindi | POPxo
Home  >;  Beauty  >;  Skin Care Tips
शहनाज़ हुसैन ने दिए सर्दियों में अपने लिप्स को सॉफ्ट बनाए रखने के 11 टिप्स

शहनाज़ हुसैन ने दिए सर्दियों में अपने लिप्स को सॉफ्ट बनाए रखने के 11 टिप्स

आपके लिप्स और आंखें आपके चेहरे पर कैरेक्टर एड करते हैं। खासतौर पर जब हम किसी से बात करते हैं तो हमारे लिप्स ही अटेंशन का मेन फोकस होते हैं। वो आपके लिप्स ही हैं जो आपके चेहरे को दूसरे फीचर्स के साथ बैलेंस करते हैं। और जहां तक सुंदरता का सवाल है, लिप्स का सही मेकअप आपके चेहरे की ब्यूटी को बहुत ज्यादा बढ़ा सकता है। सर्दियों में मॉइश्चर कम होने की वजह से लिप्स की स्किन सूखने लगती है। ऐसे में अपने लिप्स को नर्म मुलायम बनाए रखना खासी बड़ी प्रॉब्लम साबित होती है। सर्दी के मौसम में ज्यादातर लोगों के लिप्स ड्राय और पपड़ी वाले दिखते हैं। कभी- कभी तो यह प्रॉब्लम इतनी बढ़ जाती है कि लिप्स में क्रैक्स भी पड़ने लगते हैं, जो काफी तकलीफदेह होते हैं।


 Shahnaz Husain  winter lip care


ब्यूटी वर्ल्ड की जानी-मानी शख्सियत शहनाज़ हुसैन का कहना है कि लिप्स की स्किन बहुत पतली और नाज़ुक होती है और इसमें ऑयल ग्लैन्ड्स नहीं होतीं। यही वजह है कि यह खासतौर पर सर्दियों में जल्दी ड्राय होती है और इसपर जल्दी ही पपड़ी पड़ने लगती हैं। यहां शहनाज़ हुसैन बता रही हैं कि आप कैसे सर्दियों में अपने लिप्स को नर्म और मुलायम बनाए रख सकती हैं।


1. आहार में हों विटामिन


Winter lipcare 1


हैल्दी और सुंदर लिप्स के लिए सर्दियों में विटामिन ए, सी और बी-2 का सेवन करना बेहद जरूरी होता है। इसलिए इस मौसम में आपको सिट्रस फ्रूट्स, पका पपीता, टमाटर, गाजर, हरी पत्तेदार सब्जियां, नट्स, होल-ग्रेन्स, ओट्स और दूध से बने प्रोडक्ट्स को अपने आहार में जरूर शामिल करना चाहिए।  हालांकि अगर आप किसी तरह की बीमारी की दवा खा रहे हैं तो सर्दियों में अपनी डाइट बदलने के बारे में अपने डॉक्टर से भी सलाह लेना बेहतर रहेगा।  


2. सॉफ्ट टॉवल से हल्के से रब करें


अपने लिप्स को वॉश करके एक सॉफ्ट टॉवल से हल्के से रब करें, ताकि अपके लिप्स से डेड स्किन निकल जाए।


3. रोज लगाएं मलाई


लिप्स को सॉफ्ट रखने के लिए आप उनपर रोज दूध की मलाई लगाकर करीब एक घंटे के लिए यूं ही छोड़ दें। एक घंटे के बाद गुनगुने पानी से धो दें।


4. मलाई के साथ नींबू का रस


अगर आपके लिप्स डार्क हो गए हैं तो इन्हें गुलाबी रंग देने के लिए दूध की मलाई में कुछ बूंदें नींबू के रस की मिलाकर लगाएं।


5. सनस्क्रीन वाली लिपबाम

Subscribe to POPxoTV

सर्दियों में चाहे आप डेली लिपस्टिक लगाती हों, लेकिन लिपबाम लगाना बेहद जरूरी है। हां, आपकी लिपबाम सनस्क्रीन वाली होनी चाहिए। अगर लिपबाम में सनस्क्रीन नहीं है तो आप सनस्क्रीन लोशन को भी लिप्स पर लगा सकती हैं। इसके बाद ही लिपस्टिक लगाएं।


अगर आपको लिप बाम लेनी है तो हमारी सलाह है कि Nivea Lip Care Fruity Shine Strawberry लें। इसकी कीमत है सिर्फ 138 रुपये।


6. ग्लॉसी हो लिपस्टिक


Winter lipcare 2


सर्दियों के मौसम में मैट लिपस्टिक की जगह ग्लॉसी  लिपस्टिक का प्रयोग करें और अगर लिपस्टिक नहीं लगाते हैं तो लिप बाम जरूर अपने पास रखें, ताकि समय- समय पर इससे अपने लिप्स को सॉफ्ट बनाए रखें।


ग्लॉसी लिपस्टिक लेनी है तो Lakme Enrich Satins Lip Color ले सकती हैं। इसकी कीमत सिर्फ 194 रुपये है।


7. लिप्स पर सोप या पाउडर बिलकुल नहीं


अपने लिप्स पर सोप और पाउडर का इस्तेमाल सर्दियों में बिलकुल नहीं करें। अगर आपको लिपस्टिक क्लीन करनी है तो इसके लिए सोप की जगह क्लीनज़िंग क्रीम या क्लीनज़िंग जेल का इस्तेमाल करें।


8. स्किन के लिए नरिशिंग ऑलमंड ऑयल


ऑलमंड ऑयल बहुत नरिशिंग होता है, यह आपके लिप्स को सॉफ्ट रखकर आपके सौंदर्य को बढ़ाता है। इसके अलावा यह अगर लंबे समय तक लगातार लगाया जाए तो स्किन कलर को भी लाइट करता है। ऑलमंड ऑयल को रोजमर्रा में रात को सोते वक्त अपने लिप्स पर लगाएं और रात भर यूं ही लगे रहने दें। ऑलमंड ऑयल को आप लिप्स के मेकअप को रिमूव करने में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें कई तरह के विटामिन, मिनरल, पोटेशियम और जिंक आदि तत्व होते हैं जो स्किन के लिए बेहद लाभकारी होते हैं। ऑलमंड ऑयल की जगह आप ऑलमंड क्रीम का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।


Winter lipcare 4


आप Hamdard Roghan Badam Shirin Sweet Almond Oil ले सकती हैं। इसकी कीमत सिर्फ 366 रुपये है।


9. आर्गन ऑयल भी है बेहतर


सर्दी के मौसम में आर्गन ऑयल भी स्किन, खासतौर पर लिप्स के लिए बहुत अच्छा होता है। मोरक्को से आये आर्गन ऑयल को क्रीम और मॉइश्चराइज़र जैसे अनेक कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स में इस्तेमाल किया जाता है। यह अनसेचुरेटेड फैटी एसिड्स और विटामिन ई से भरपूर होता है और स्किन द्वारा आसानी से सोख लिया जाता है। इसलिए यह लिप्स के लिए आइडियल होता है, यह लिप्स की स्किन के टेक्सचर को सुधारता है और पपड़ी पड़ने से बचाता है।


आप यहां से Rouh Essentials 100% Pure & Organic Moroccan Argan Oil ले सकती हैं। इसकी कीमत सिर्फ 299 रुपये है।


10. कोकोनट ऑयल है पोषक


कोकोनट यानि नारियल का तेल को इसके पोषक और मॉइश्चराइज़िंग गुणों की वजह से जाना जाता है। अगर इसे अपने लिप्स पर लगाया जाए तो यह लिप्स की स्किन को अल्ट्रावॉयलेट रेडियेशन के नुकसान से बचाता है। यह लिप्स पर पपड़ी भी नहीं पड़ने देता। इसे मेकअप रिमूव करने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आप इसे रात भर लिप्स पर लगाकर  छोड़ दें या फिर 15 मिनट के लिए लगाकर भीगी कॉटन वूल से पोंंछ दें, फिर देखें यह आपके लिप्स को कितना मुलायम बनाए रखता है।


इसके लिए आप Nature's Absolutes Virgin Coconut Oil ले सकते हैं। इसकी कीमत सिर्फ 210 रुपये है।


11. देखें शहद का कमाल


pexels-photo-302163


लिप्स को सॉफ्ट बनाए रखने के लिए हनी यानि शहद का भी इस्तेमाल फायदेमंद होता है, क्योंकि यह वातावरण से मॉइश्चर को अपनी ओर खींचता है। इसे अपने लिप्स पर सिर्फ 15 मिनट लगाए रखें और इसके बाद सादा पानी से धो दें। अगर लिप्स ज्यादा ड्राय हो गए हैं तो शहद को मलाई के साथ बराबर मात्रा में मिलाकर लिप्स पर रोजाना लगाएं फिर देखें कमाल कि कैसे आपके लिप्स नर्म और मुलायम होकर सबके आकर्षण का केंद्र बन जाते हैं।


शहद खरीदना है तो आप Patanjali Honey ले सकते हैं। इसकी कीमत सिर्फ 135 रुपये है।


इसे भी देखें - 

Subscribe to POPxoTV
Published on Dec 8, 2017
Like button
1 Like
Save Button Save
Share Button
Share
Read More
Trending Products

Your Feed