परफेक्ट रिश्ता

खुशहाल ज़िंदगी के लिए अपने पार्टनर से ज़रूर शेयर करें ये 8 बातें

Deepali Porwal

Jr. Hindi Editor

कई बार साथ में लंबा वक्त बिता लेने के बावज़ूद पार्टनर्स के बीच कम्युनिकेशन गैप होता है। वे आपस में बात करने में झिझकते हैं, जबकि किसी भी रिश्ते में सबसे अहम रोल आपसी कम्युनिकेशन का ही होता है। ऐसी कई बातें हैं, जिन्हें शेयर कर लॉन्ग टर्म रिश्ते में गर्माहट बरकरार रखी जा सकती है। ध्यान रखें कि परफेक्ट रिश्ता वही होता है, जिसमें पार्टनर्स आपस में ये बातें शेयर करते हों।




खानपान की आदतें


आपको खाने में क्या पसंद है और क्या नहीं, यह अपने पार्टनर को ज़रूर बताएं। उसकी खुशी के लिए कुछ भी ऐसा न खाते या पीते रहें, जो आपको नुकसान करे। अगर आप एक-दूसरे से बेबाक होकर बात करेंगे तो यकीनन सामने वाले को भी खुशी होगी।


eating food


ईमानदारी से बढ़ेगा भरोसा


हर छोटी-बड़ी बात को छिपाने या झूठ बोलने की आदत से बचना चाहिए। हो सकता है कि उस समय आपको लगे कि आपने ठीक किया है मगर लॉन्ग टर्म के लिए यह नेगेटिव साबित हो सकता है। पार्टनर से कोई बात छिपाने का मतलब है कि आपको पता है कि आप कुछ गलत कर रहे हैं।


trust




फैमिली इश्यूज़ को मिलकर सुलझाएं


परिवार में झगड़ा या बहस होना बिल्कुल नॉर्मल बात है। अगर आप घर की किसी बात को लेकर परेशान हैं तो बेफिक्र होकर अपने पार्टनर को बताएं। वह आपकी भावनाओं को ज़रूर समझेगा। भले ही उस मैटर में वह आपकी कोई मदद न कर सके पर उसकी तरफ से मिला मेंटल सपोर्ट भी काफी रहेगा।


सेक्सुअल फैंटसीज़ भी बताएं


अकसर पार्टनर्स एक-दूसरे से अपनी सेक्सुअल फैंटसीज़ शेयर करने में झिझकते हैं, जो कि गलत है। खुशहाल सेक्स लाइफ के लिए यह बताना बहुत ज़रूरी है कि इंटीमेट होते समय आपको क्या पसंद है और क्या नहीं। कभी-कभी इन फैंटसीज़ को जीने से रूटीन में पॉज़िटिव चेंज भी महसूस होगा।


 ezgif.com-resize %283%29


दोस्तों के बारे में अपनी राय


अगर आप पार्टनर के किसी दोस्त को पसंद नहीं करते हैं या उसके साथ अनकंफर्टेबल फील करते हैं तो यह बात उसे ज़रूर बताएं। ध्यान रखें कि ऐसा भी न हो कि आप कभी भी उसके किसी दोस्त से मिलें ही न। आपका एक-दूसरे के साथ टाइम स्पेंड करना जितना ज़रूरी है, उतना ही ज़रूरी एक-दूसरे के दोस्तों से मिलना भी है।


रिलेशनशिप से उम्मीदें




हर रिश्ते में पार्टनर्स को एक-दूसरे से अलग-अलग उम्मीदें होती हैं। कितना भी कहा जाए कि रिश्तों में उम्मीदें नहीं रखनी चाहिए, हकीकत में दरअसल यह मुमकिन नहीं हो पाता है। ऐसे में किसी भी बात को मन में रखने से बेहतर है कि उसे आपस में शेयर कर लिया जाए।


ezgif.com-resize %282%29


हेल्थ से जुड़ा राज़


कपल्स को एक-दूसरे की हेल्थ के बारे में ए टु ज़ेड सब कुछ पता होना चाहिए, खासकर वे प्रॉब्लम्स, जिनका असर दूसरे पर भी पड़ सकता है। अगर आपको किसी विशेष चीज़ से एलर्जी है या इन्फेक्शन हो जाता हो तो आपके पार्टनर को उसके बारे में जानने का पूरा हक है।


परफेक्ट हॉलीडे प्लैन


अगर आप वीकेंड्स या छुट्टियों में साथ में वक्त बिताते हैं तो आपको एक-दूसरे को यह ज़रूर बताना चाहिए कि आप उस दिन क्या करना चाहते हैं। अगर दोनों की पसंद न मिलती हो तो कोई कॉमन इंटरेस्ट ढूंढ लें या एक दिन अपनी पसंद से और एक दिन उसकी पसंद से बिताएं।


 

Published on Dec 03, 2017
Save
Read Full Story
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info

Discuss things safely!

Sign in to POPxo World

India’s largest platform for women

Start a poll Ask a question