हेयरफॉल को कंट्रोल करें इन होम रेमेडीज़ से| POPxo Hindi | POPxo

Are you over 18?

  • Yes
  • No

Girls Only!

Uh-oh. You haven't set your gender on your Google account. We check this to keep for girls only.

To set your gender on Google:

  • 1. Click the button below to go to Google settings.
  • 2. Set your gender to "Female"
  • 3. Make sure your gender is set to 'Visible' or 'Public'
  • Go to Google settings
  • Cancel

"Do you really want to hide Pia" ?

Note: You can enable Pia again from the settings menu.

  • Yes
  • No
cross
Book a cab
Order food
View your horoscope
Gulabo - your period tracker
Hide Pia
Show latest feed
Home >; Beauty >; Hair Care
इन 11 होम रेमेडीज़ से हेयरफॉल को कंट्रोल करके हेयर ग्रोथ बढ़ाएं

इन 11 होम रेमेडीज़ से हेयरफॉल को कंट्रोल करके हेयर ग्रोथ बढ़ाएं

बालों का झड़ना इन दिनों एक आम समस्या हो गई है। समस्या भले ही आम हो, लेकिन यह जिसके भी साथ होती है, उससे पूछो कि बाल झड़ने यानी हेयरफॉल होने पर कितनी टेंशन होती है। अब एक सवाल यह भी है कि टेंशन से हेयरफॉल होता है या फिर हेयरफॉल से टेंशन। खैर, हेयरफॉल को कंट्रोल करने के लिए नेचुरल रेमेडीज़ ही अच्छे रिजल्ट देती हैं और अच्छी बात यह है कि इनका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता। यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी नेचुरल रेमेडीज़, जिनका इस्तेमाल करने से आपके बालों का गिरना कम हो जाएगा।


1. प्याज का रस


प्याज के रस में भरपूर मात्रा में सल्फर होता है जो टिश्यूज़ में कोलैजन के प्रोडक्शन को बढ़ाता है, परिणामस्वरूप बालों को बढ़ने और नये बालों को आने में मदद करता है।


2. ग्रीन टी


बहुत से लोगों को यह मालूम ही नहीं होगा कि ग्रीन टी न सिर्फ आपके वजन को मेन्टेन करने में मदद करती है, बल्कि हेयर ग्रोथ को बढ़ाने में भी मददगार है। ग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स हेयरफॉल को कंट्रोल और हेयर ग्रोथ को बढ़ाते हैं।


Control hairfall4


ग्रीन टी खरीदनी है तो Tetley Green Tea, Lemon and Honey लें। इसकी कीमत सिर्फ 136 रुपये है।


3. जीरे के बीज


जीरे के बीजों को पीसकर बालों में लगाने से न सिर्फ बालों की ग्रोथ बढ़ेगी बल्कि इसमें मौजूद विटामिन बालों को पोषण देते हैं, जिससे आपके बाल मजबूत और चमकदार बनते हैं।


4. आंवला और नारियल का तेल


नारियल के तेल में आंवले को पीसकर मिलाए जाने के बाद बालों में लगाने से अच्छा कुछ भी नहीं है। यह न सिर्फ हेयरफॉल को, बल्कि बालों को समय से पहले सफेद होने से भी रोकता है।


Control Hairfall1


नारियल का तेल लेना है तो Pure and Sure Organic Coconut Oil खरीदें। इसकी कीमत सिर्फ 220 रुपये है।


5. हिना और सरसों का तेल


सरसों के तेल को मेंहदी (हिना) के पत्तों के साथ उबालने के बाद इसके गुण बालों की ग्रोथ के लिए बहुत फायदेमंद हो जाते हैं। इसके लिए करीब 250 मिली सरसों के तेल में 60 ग्राम हिना के पत्ते मिलाकर उबालें। इस तेल को ठंडा होने के बाद छान कर स्टोर कर लें। इस विशेष तेल से सप्ताह में दो बार सिर की मालिश करें, रेगुलर और लंबे समय तक इसे इस्तेमाल करने से जादुई असर नजर आने लगेगा।


सरसों का तेल लेना है तो Svayam Natural Mustard Hair Oil With Methidaana And Karipatta खरीदें। इसकी कीमत सिर्फ 415 रुपये है।


6. हरा धनिया


अच्छे रिजल्ट्स के लिए हरे धनिये यानी धनिये के पत्तों का जूस निकाल कर स्कैल्प पर लगाएं। धनिया में विटामिन ए और बहुत से अन्य पोषक तत्वों की अच्छी मात्रा होती है, जो आपके बालों की ग्रोथ को बढ़ाते हैं।


Control hairfall 5


7. काले चने और मेथी


अपने बालों को उबले काले चने और मेथी के पेस्ट से रेगुलरली धोएं। इससे आपके बालों की ग्रोथ बढ़ेगी और बाल लंबे और घने बनेंगे।


8. कैस्टर ऑयल


बालों के लिए कैस्टर ऑयल जादू का काम करता है। इसकी रेगुलर मसाज से हेयर ग्रोथ बढ़ती है और बालों को चमक, मजबूती और थिकनेस मिलती है। इसके अलावा इससे बालों की सभी तरह की समस्याएं भी दूर हो जाती है। कैस्टर ऑयल से हर 15 दिनों में एक बार मसाज करें और परिणाम देखें।


Control hairfall3


9. आर्निका


आर्निका की किसी भी फॉर्म को दिन में दो बार बालों में लगाएं। यह आर्निका क्रीम भी हो सकती है, ऑइंटमेंट भी। या फिर आप होम्योपैथी दवा आर्निका टिंचर को गुनगुने पानी में मिलाकर इस पानी से बालों को रिंस भी कर सकते हैं। इससे स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और परिणामस्वरूप हेयर ग्रोथ बढ़ती है।


आप Allens Arnica Plus Triofer - Triple Action Hair Vitalizer भी खरीद सकते हैं। इसकी कीमत सिर्फ 208 रुपये है।


10. एलोवेरा


रात को सोने से पहले एलोवेरा का जेल स्कैल्प पर लगाएं। आप रोजमर्रा में दो चम्मच एलोवेरा जूस पी भी सकते हैं। इससे बालों की ग्रोथ बढ़ती है और हेयर लॉस से बचाव होता है।


Control Hairfall2


11. सॉ पालमेटो


समस्याग्रस्त बालों को ट्रीट करने में यह हर्बलिस्ट्स की पहली चॉइस है। दरअसल यह उस हॉरमोन डिहाइड्रोटेस्टोस्टेरोन को ब्लॉक करने का काम करता है, जो हेयर फॉलिकल्स को खत्म करने का कारण माना जाता है। हेयर फॉलिकल्स अगर ज्यादा मात्रा में खत्म हो जाएं तो इससे एलोपीसिया यानि गंजापन होने का खतरा रहता है। इसके लिए रोजमर्रा में करीब 160 मिलीग्राम सॉ पालमेटो का सेवन दिन में दो बार करें।


इसे आप यहां 100% Pure Saw Palmetto (Serenoa Repens) Extract से खरीद सकते हैं। इसकी कीमत सिर्फ 999 रुपये है।


ये भी पढ़ें -


21 साल की हर लड़की को पता होने चाहिए ये 21 हेयर सीक्रेट्स


इन 10 स्टेप्स से बनेंगे रुखे बाल भी Silky Smooth!


गर्मियों की सारी Hair Problems का सॉल्यूशन मिलेगा यहां!

Published on Dec 7, 2017
Like button
3 Likes
Save Button Save
Share Button
Share
Read More
Trending Products

Your Feed