विंटर वेकेशन की प्लैनिंग करने के लिए 10 खास आइडियाज़| POPxo Hindi | POPxo
Home  >;  Lifestyle  >;  Health & Fitness
इन 10 तरीकों से करें अपनी विंटर वेकेशन की प्लैनिंग

इन 10 तरीकों से करें अपनी विंटर वेकेशन की प्लैनिंग

लंबी छुट्टियों में अकसर समझ में नहीं आता है कि उनका उपयोग किस तरह से किया जाए, खासकर जब आपको लॉन्ग वीकेंड्स मिल रहे हों और दोस्तों को ऑफिस जाना हो। क्रिसमस से लेकर न्यू ईयर तक ऐसी ही छुट्टियों का दौर चलने वाला है। आपकी मुश्किल को आसान करने के लिए हमने एक टू डू लिस्ट तैयार की है। हो सकता है कि यह आपके कुछ काम आ सके।


तय करें लक्ष्य


पिछले साल के आपके रिज़ॉल्यूशंस अगर अभी तक पूरे न हो सके हों तो अब नए मत बनाइएगा। इस बार शॉर्ट टर्म गोल्स बनाने की कोशिश करें। सिर्फ इतना ही नहीं, उन गोल्स को हासिल कर पाने के तरीकों के बारे में भी पहले ही सोच लें। अभी फिलहाल के लिए सिर्फ छुट्टियों तक के ही कुछ खास लक्ष्य बनाने से शुरुआत करें।


goals


फिट रहना ज़रूरी है


सर्दियों में थोड़ा आलसी हो जाना जायज़ है मगर ध्यान रखें कि उसका गलत असर आपके स्वास्थ्य पर न पड़ रहा हो। छुट्टियों में अपने अलार्म को रोज़ से 1 घंटे देर का भले ही सेट कर लें पर एक्सरसाइज़ को अपने रूटीन में शामिल ज़रूर करें।


exercise


दोस्तों से करें बात


आपके कुछ ऐसे दोस्त या कज़िंस ज़रूर होंगे जिनसे आप अपनी व्यस्तता के कारण लंबे समय तक बात नहीं कर पाते होंगे। इन छुट्टियों में उन सबकी शिकायतों को दूर करने की कोशिश करें मगर ध्यान रखें कि उससे उनका रूटीन प्रभावित न हो।


सीखें कुछ नया


हर रोज़ ऑफिस या कॉलेज के कारण अपनी हॉबीज़ को समय देना आसान नहीं होता है। इस दौरान आप कोई ऐसी नई तकनीक या हॉबी सीख सकते हैं, जिसे आप लंबे समय से सीखना चाह रहे थे। अपने वर्क प्रोफाइल से जुड़ी कोई नई टेक्नोलॉजी भी सीख सकते हैं।


शांति में बिताएं समय


ज़िंदगी की आपाधापी के बीच हम कहीं न कहीं खुद को समय देना भूल जाते हैं। इन छुट्टियों में किसी ऐसी जगह घूमने जाएं, जहां आपको सुकून मिल सके। काम या परिवार की हर टेंशन से मुक्त होकर कुछ समय सिर्फ अपने लिए निकालें। इससे आपको बहुत राहत महसूस होगी।


peace


आउटडोर गेम्स भी खेलें


आजकल ऑनलाइन गेम्स के ज़माने में लोग आउटडोर गेम्स की अहमियत को भूलते जा रहे हैं। अगर आप अकेले हैं तो शाम को घर के पास वाले किसी भी पार्क में चले जाइए। वहां आपको बच्चों के गुट ज़रूर मिल जाएंगे। उनके साथ बच्चा बनकर गेम्स को एंजॉय करें।


play games


किताबों सा सुकून कहां


अगर आपको बुक्स पढ़ने का शौक है तो यकीनन आप बहुत लकी हैं। अगर आपके पास ज़्यादा किताबें न हों तो आप किताबों को ऑनलाइन भी पढ़ सकते हैं। मगर उससे बेहतर होगा कि दिन के कुछ घंटे किसी लाइब्रेरी में बिताए जाएं।


read books


चेकअप ज़रूर करवाएं


अपने काम में व्यस्त रहने के कारण अगर अभी तक आप हेल्थ को नज़रअंदाज़ करते आए थे तो अब थोड़ा सतर्क हो जाइए। अपने डॉक्टर से बात करके सभी ज़रूरी अपॉइंटमेंट्स लेकर चेकअप ज़रूर करवा लें। इसको अपनी टॉप लिस्ट में रखें।


schedule appointments


प्रियजनों को दें समय


इन छुट्टियों में अपनी ज़िंदगी के खास लोगों से मिलने का प्लैन ज़रूर बनाएं। उनके साथ घूमें-फिरें, ढेर सारी बातें करें, फेवरिट मूवीज़ देखें और खूब सारी यादें इकट्ठी करें। इससे आप छुट्टियों के बाद भी काफी रिलैक्स महसूस करेंगे, जिससे काम में भी मन लग सकेगा।


spend time with loved one


थैंक यू नोट्स


हर किसी की लाइफ में कुछ ऐसे लोग ज़रूर होते हैं, जो थैंक यू डिज़र्व करते हैं। अपनी लाइफ के भी ऐसे खास लोगों की एक लिस्ट तैयार कर उनके लिए थैंक यू नोट्स लिखें। इससे उनके चेहरे पर जो मुस्कुराहट आएगी, वह दूसरी कई खुशियों से ज़्यादा कीमती होगी।


thank you notes

Published on Dec 23, 2017
Like button
4 Likes
Save Button Save
Share Button
Share
Read More
Trending Products

Your Feed