ब्राइडल ब्यूटी केयर रुटीन | POPxo Hindi | POPxo
Home  >;  Wedding  >;  Wedding Beauty
अगर आपकी शादी होने वाली है तो फॉलो करें ब्राइडल ब्यूटी केयर रुटीन

अगर आपकी शादी होने वाली है तो फॉलो करें ब्राइडल ब्यूटी केयर रुटीन

आपकी जिंदगी का सबसे महत्वपूर्ण दिन यानि आपकी शादी का दिन आनेवाला है। आपको शादी की खुशी व उसकी तैयारी के साथ-साथ इस दौरान होने वाले तनाव के बारे में तो पता ही होगा, लेकिन इसके बावजूद यही समय है जब आपको अपने ब्यूटी रुटीन को सेट करके अच्छी तरह से अपनी केयर करने की जरूरत है। हम आपको आपकी शादी से पहले से ही आपका ब्यूटी रिजीम क्या होना चाहिए, यानी ब्राइडल ब्यूटी केयर रुटीन के बारे में बता रहे हैं। अगर आप इसे फॉलो करेंगी तो शादी के दिन दुल्हन के रूप में आपको दमकता हुआ और आकर्षक निखार प्राप्त होगा।


स्किन की देखभाल


यदि आप अपनी स्किन की कोई केयर नहीं कर पा रही हैं तो अपनी सुस्ती छोड़कर चुस्त हो जाएं। रोज सुबह अपनी स्किन को क्लीन, टोन, हाईड्रेट और माइश्चराइज़ करें और इसके साथ-साथ सप्ताह में तीन बार स्किन को एक्सफोलिएट करना न भूलें। नियमित देखभाल से आपकी स्किन साफ, दाग रहित और निखरी हुई नजर आएगी।


Skin Care


चेहरे के लिए मुलतानी मिट्टी सबसे अच्छा उपचार है। आपको धूल, मेकअप एवं अन्य विषैले तत्व चेहरे से हटाने के लिए अपनी त्वचा को दिन में दो बार साफ करना चाहिए। लैवेंडर इसेैंशियल ऑयल और मुलतानी मिट्टी को मिलाकर अगर प्रयोग किया जाए तो यह त्वचा की देखभाल के लिए सर्वोत्तम उपाय है क्योंकि यह रोमछिद्रों को साफ करके  त्वचा को साफ बना देता है। इस पेस्ट को चेहरे व गले पर सप्ताह में तीन बार लगाएं। सूखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें।


इसके अलावा साफ और नम त्वचा के लिए 2-3 बूंद लैवेंडर एसेंशियल ऑयल तथा 6-8 बूंद जोजोबा कैरियर ऑयल के मिश्रण का उपयोग करें। रुई के फाहे को इस मिश्रण में भिगो लें और सुबह एवं सोने से पहले चेहरे को इस मिश्रण से साफ करें। इससे आपको नम और निखरी त्वचा मिलेगी। जोजोबा ऑयल त्वचा को हाइड्रेट करके रोमछिद्रों को खोलता है, लैवेंडर इसेैंशियल ऑयल जलन व चकत्तों को दूर कर कील और मुंहासों को बनने से रोकता है। तेल को 30 मिनट तक लगा रहने दें और फिर अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।


आप अपनी स्किन को नम रखने के लिए Nivea Aloe Body Cream Refreshing Moisturiser का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसकी कीमत सिर्फ 81 रुपये है।


बालों की देखभाल


दुल्हन को अपने बालों को खूबसूरत बनाने के लिए बालों की भी देखभाल करने की जरूरत है। बालों को रोज धोने, ब्लोअर से सुखाने और गर्म करके स्टाइल करने से बालों में रूखापन आ जाता है, उनके किनारे टूट जाते हैं और इससे बाल उलझ जाते हैं। बालों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए उन्हें अंदर से रिपेयर करने की जरूरत है।


Hair Care


बालों को पोषण प्रदान करने के लिए प्राकृतिक चीजों का उपयोग करें। कैस्टर ऑयल बालों को संपूर्ण पोषण देता है और टी ट्री ऑयल डैन्ड्रफ हटाने में मददगार है। एक चम्मच कैस्टर कैरियर ऑयल में लांग इसैंशियल ऑयल की 4-5 बूंदें मिलाएं। तेल के इस मिश्रण को शाम के समय अपने सिर व बालों में एक समान रूप से लगाएं। यह प्रयोग सप्ताह में तीन बार करेंगी तो आपके रूखे व उलझे बाल कंडीशन होंगे तथा आपके बालों में प्राकृतिक चमक आएगी और आपके बाल चमकदार, नर्म और मुलायम बनेंगे। यदि आपके बालों में डैन्ड्रफ रहता है, तो टी ट्री ऑयल इसका सबसे अच्छा इलाज है। आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर यह तेल सिर को साफ करता है, फ्लेक्स हटाता है और खुजली तथा सूखेपन से आराम देकर आपके बालों की एक्स्ट्रा कंडीशनिंग करता है।


आप अपने बालों के लिए Soulflower Tea Tree Essential Oil का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसकी कीमत सिर्फ 450 रुपये है।


अंडरआर्म की देखभाल


आप अपनी शादी के दिन स्लीवलेस पहनने वाली हैं, या नहीं, फिर भी आपको अपने अंडरआर्म के धब्बों को तो दूर करना ही होगा। 2-3 बूंद टी ट्री इसैंशियल ऑयल में 5-6 बूंद जोजोबा कैरियर ऑयल मिलाएं। इस मिश्रण से 10 मिनट तक अपने अंडरआर्म की मसाज करें, इसे पूरी रात ऐसे ही छोड़ दें और सुबह धो लें। जल्दी फायदे के लिए यह क्रिया रोज रात को दोहराएं। नहाने के बाद अपनी अंडरआर्म की त्वचा को जोजोबा ऑयल से माइश्चराइज़ करना न भूलें, ताकि त्वचा नर्म व मुलायम बनी रहे।


हाथों और पैरों की देखभाल


Handcare


यदि आपके हाथ और पैर रूखे हैं और एड़ियों में दरारें हैं, तो आपको अपने हाथ और पैरों को साफ, सुंदर और मुलायम बनाने की जरूरत है। इसके लिए एक बाल्टी में इतना गर्म पानी लें कि उसमें आपके हाथ और पैर डूब जाएं। इसमें 1 चम्मच बाथ सॉल्ट और 2-3 बूंद लैवेंडर इसैंशियल ऑयल मिलाएं। अपने हाथों और पैरों को इसमें 10-15 मिनट डुबोकर रखें। हाथों और पैरों के लिए लैवेंडर बाथ साल्ट सर्वश्रेष्ठ है। साफ-सुथरे और नर्म हाथ- पैर हमेशा खूबसूरत लगते हैं। इसके लिए 1 चम्मच बाथ सॉल्ट में एक चम्मच ऑलिव कैरियर ऑयल मिलाकर इस मिश्रण को एक्सफोलिएटर के रूप में इस्तेमाल करें और फिर हल्के गर्म पानी से पैरों को धो लें। फिर हाथ- पैरों को सुखाकर इसी मसाज ऑयल से उन्हें मॉइश्चराइज़ कर लें। ऑयल के बेहतर अवशोषण के लिए पैरों में मोजे पहनें।


आप अपने हाथों और पैरों के लिए Nivea Nourishing Body Milk का भी इस्तेमाल कर सकते हैं । इसकी कीमत सिर्फ 262 रुपये है।


नेल्स की देखभाल


Nail Care


इंगेजमेंट के दिन इंगेजमेंट रिंग पहनने से पहले ही आपको अपने नेल्स की हालत सुधारनी होगी। इसके लिए 1-2 बूंद टी ट्री इसैंशियल ऑयल एवं 3-4 बूंद एवोकेडो कैरियर ऑयल की मिलाएं। नेल कलर हटाने के बाद हर बार तथा रात को सोने से पहले यह मिश्रण नाखूनों पर लगाएं। इससे आपके नाखून सुंदर और मजबूत व क्यूटिकल्स मुलायम बनेंगे। सर्वश्रेष्ठ परिणाम पाने के लिए ऑयल को हमेशा अनकोटेड नाखूनों पर लगाएं।


आंखों की देखभाल


Eye care


शादी की तैयारी के दौरान नींद पूरी न होने के कारण दुल्हन की आंखों के नीचे गहरे सर्किल और सूजन हो जाती है। आंखों के आसपास की त्वचा संवेदनशील होती है, इसलिए जोजोबा कैरियर ऑयल से मेकअप हटाएं और इसे हल्के हाथ से रगड़ें। सप्ताह में एक या दो बार ठंडी सिकाई करने से भी सूजन दूर होती है। शादी के अंतिम सप्ताह ज्यादा नमक का खाना न खाएं, क्योंकि इससे आंखों में सूजन बढ़ सकती है।


आप अपनी आंखों के लिए Biotique Bio Sea Weed Revitalizing Anti Fatigue Eye Gel का भी इस्तेमाल कर सकती हैं । इसकी कीमत है सिर्फ 199 रुपये।


इसके अलावा अगर आपके होठ, कोहनी, घुटने इत्यादि अंग रूखे सूखे हैं तो इन्हें नर्म मुलायम बनाने के लिए आप जोजोबा ऑयल वहां नियमित रूप से लगाएं। इससे इन अंगों का रूखापन दूर होगा और आपको मिलेगी नर्म मुलायम और चमकदार त्वचा।


(श्री अमित सारदा, मैनेजिंग डायरेक्टर, सोलफ्लावर से बातचीत के आधार पर)

Published on Dec 10, 2017
Like button
3 Likes
Save Button Save
Share Button
Share
Read More
Trending Products

Your Feed