ग्लोइंग स्किन

इन 5 ब्यूटी सीक्रेट्स से सर्दियों में भी बनी रहेगी ग्लोइंग स्किन

Richa Kulshrestha

Senior Editor, Hindi

रोजमर्रा की भागदौड़ में समय की कमी के चलते हम अक्सर अपनी ही केयर करना भूल जाते हैं। ऐसे में सबसे ज्यादा असर पड़ता है हमारे चेहरे पर जिसकी रंगत दिनों दिन फीकी पड़ती जाती है। फिर सर्दी आने पर तो और भी बुरा हाल होने लगता है, सर्दी में केयर नहीं की तो चेहरे की त्वचा फटने लगती है और निखरना तो दूर, बिलकुल बेरंग, सूखी और निस्तेज नज़र आने लगती है। इस बार विंटर सीजन में आपकी त्वचा के साथ ऐसा न हो, इसीलिए आपकी ग्लोइंग स्किन के लिए हम बता रहे हैं 5 ब्पूटी सीक्रेट्स-




1. ग्लिसरीन मिक्स को सोते वक्त चेहरे पर लगाएं


Glowing skin1


नींबू का रस, गुलाबजल और ग्लिसरीन को मिलाकर  एक छोटी सी बॉटल में भरकर रख लें। इस मिक्सचर को सोने से पहले रोज अपने चेहरे पर लगाएं और सुबह हल्के गुनगुने पानी से इसे धो दें।


2. ज्यादा से ज्यादा एक्सरसाइज़ करें


Glowing skin2


अपनी सुविधा के अनुसार रोज सुबह या शाम को किसी एक्सपर्ट से पूछकर जितनी हो सके, एक्सरसाइज़ करें और ज्यादा से ज्यादा पसीना निकालें।


3. सिंथेटिक फूड प्रोडक्ट्स को बिलकुल ना


Glowing skin3


सिंथेटिक फूड या सिंथेटिक पदार्थों को स्ट्रिक्टली ना कहें। जितना हो सके अपने आहार में ट्रैडीशनल फूड या ऑर्गेनिक फूड प्रोडक्ट्स रखें।


4. प्राकृतिक पदार्थों का फेस मास्क लगाएं




Glowing skin4


अपने चेहरे पर अलग-अलग प्राकृतिक पदार्थों के फेस मास्क का इस्तेमाल करें जैसे हल्दी, दही, कच्चा दूध, चावल का आटा, मसूर की दाल, नींबू का रस,  आलू का रस, टमाटर का रस, मुलतानी मिट्टी, एलोवेरा इत्यादि के अलग-अलग कॉम्बिनेशन बनाकर फेस मास्क तैयार करें और कम से कम सप्ताह में दो बार जरूर लगाएं। सूखने पर गुनगुने पानी से धो दें।


5. अर्ली टू बेड एंड अर्ली टू राइज़


Glowing skin5


और यह कहावत बहुत सही है- अर्ली टू बेड एंड अर्ली टू राइज़ मेक्स मैन हैल्दी, वैल्दी एंड वाइज़। यानि अगर आप सही समय पर यानि जल्दी सोएंगे और सुबह जल्दी जागेंगे तो निश्चित रूप से आपका स्वास्थ्य अच्छा बना रहेगा और जिसका ग्लो आपके चेहरे पर नजर आएगा।

Published on Dec 03, 2017
Save
Read Full Story
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info

Discuss things safely!

Sign in to POPxo World

India’s largest platform for women

Start a poll Ask a question