खुश

हर दिन खुश रहने के लिए ज़रूर करें ये 7 काम

Deepali Porwal

Jr. Hindi Editor

बदलती लाइफस्टाइल के साथ बैलेंस बिठाने के लिए लोगों ने अपने जीने के तरीके को ही बदल लिया है। हर व्यक्ति अपनी लाइफ में इतना व्यस्त है कि उसे खुद के लिए कुछ करने का मौका ही नहीं मिलता है। माना कि हमारे आसपास ऐसे बहुत से लोग होते हैं, जो हमारा ख्याल रख सकें पर थोड़ी ज़िम्मेदारी तो अपने ऊपर भी होनी चाहिए। जिस तरह सेविंग्स करने के लिए बैंक में अकाउंट खोला जाता है, उसी तरह एक हेल्दी लाइफ के लिए अपने हैपिनेस बैंक में इन्वेस्टमेंट करना भी बहुत ज़रूरी है। तो अब एक वादा करिए खुद से, हमेशा खुश और पॉज़िटिव रहने का।


शुरूआत खुद को स्वीकारने से


कोई दूसरा आपकी अच्छाइयों और बुराइयों को तभी समझ सकेगा, जब आप खुद उन चीज़ों के साथ कंफर्टेबल होंगे। इसलिए अपने व्यक्तित्व के नेगेटिव और पॉज़िटिव पॉइंट्स को समझ कर उन्हें कंट्रोल करना सीखें। हमेशा दूसरों से बराबरी करते रहने के बजाय उन चीज़ों, हालातों और लोगों के साथ खुश रहें, जो आपके हैं। खुश रहने के लिए हर कंडीशन में खुद को ऐक्सेप्ट करना बहुत ज़रूरी है।


accept yourself


हर दिन करें एक अच्छा काम


जिस तरह आप हर रोज़ अपने काम और परिवार के साथ कमिटेड रहते हैं, उसी तरह से थोड़ा कमिटमेंट खुद के साथ भी रखिए। अपने शेड्यूल में कुछ समय अपने लिए रखें, जिसमें आप सिर्फ वह काम करें, जिससे आप रिलैक्स महसूस करें। अगर एक्सरसाइज़ करने से खुशी मिलती हो तो वही करें, इससे आप रिलैक्स महसूस करने के साथ ही फिट भी रहेंगे। हर दिन अपनी वजह से किसी और के चेहरे पर मुस्कुराहट लाने से भी आपके हैपिनेस बैंक में इन्वेस्टमेंट बढ़ सकती है।


commit


सेट करें कुछ प्राथमिकताएं


अपनी लाइफ को भले ही एक सेट टाइमटेबल में न ढालें पर उसे सही तरीके से जीने के लिए कुछ गोल्स ज़रूर सेट करें। ये गोल्स कुछ भी हो सकते हैं, अच्छा खानपान, रेगुलर चेकअप्स या फ्यूचर करियर गोल्स...। बिल्कुल स्ट्रेस फ्री रहें और अपनी डाइट का ध्यान रखें। जब कभी पर्सनल या प्रोफेशनल लाइफ में स्ट्रेस की स्थिति लगे तो गहरी सांस लेकर कुछ देर दिमाग को शांत होने का मौका दें।


priorities


खुद को माफ करें


अगर आप नॉर्मल हैं तो आपसे गलतियां होना भी स्वाभाविक है पर उन गलतियों को दिल और दिमाग में बिठाए रखना गलत बात है। जब तक आप खुद को माफ नहीं करेंगे, तब तक दूसरों से भी माफी की उम्मीद नहीं की जा सकती है। अगर आपने किसी का दिल दुखाया है या अनजाने में आपसे कोई गलत काम हो गया है तो एक बार उसका पश्चाताप करके उसे भूल जाइए और हां, उस गलती को कभी न दोहराने का खुद से वादा ज़रूर करें।


forgive


इनटॉक्सिफिकेशन भी है ज़रूरी


अपनी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ से टॉक्सिक लोगों को बहुत दूर रखें। यह करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है पर एक बार ठान लेंगे तो समस्या नहीं आएगी। अगर किसी की बात आपको पसंद न आ रही हो या कोई बहुत ही नेगेटिव हो तो उसे समझाएं। उससे सिर्फ इसीलिए न बात करते रहें कि उसे आपका समझाना बुरा लग सकता है। खुश रहने के लिए पॉज़िटिव माहौल और लोगों के बीच रहना ज़रूरी है।


intoxicate


अपने दिल की सुनें


हमेशा दूसरों के कहने पर चलना कभी-कभी बोझ लगने लगता है। अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो अब अपने मन की बात भी सुनें। जब आप खुद से प्यार करने लगते हैं तो गलत निर्णय लेने का चांस अपने आप ही कम हो जाता है। अगर कोई परिस्थिति या व्यक्ति आपको गलत लग रहा है तो उसके साथ आगे बढ़ने से पहले एक बार अपने दिल की बात ज़रूर सुनें।


listen


पैंपर करें खुद को


खुश रहने के लिए दूसरों पर निर्भर रहने की कोई ज़रूरत नहीं है। अगर आप अपने लिए कुछ करना चाहते हैं तो ज़रूर करें। कभी खुद को डेट करें तो कभी स्पा ट्रीटमेंट गिफ्ट करें। अगर आपका कोई मूवी देखने का मन है पर कोई साथी नहीं मिल रहा है तो कोई बात नहीं, इस बार एक मूवी डेट अपने लिए बुक कर लीजिए।


date yourself


इन 7 तरीकों से आप न सिर्फ खुश रहेंगे, बल्कि आपका सेल्फ कॉन्फिडेंस भी बूस्ट होगा।

Subscribe to POPxoTV
Published on Dec 24, 2017
Save
2
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info

Discuss things safely!

Sign in to POPxo World

India’s largest platform for women

Trending Now
Subscribe to POPxo Buzz
2