दुल्हन के लिए वेटलॉस टिप्स | POPxo Hindi | POPxo
Home  >;  Wedding  >;  Wedding Beauty  >;  Weight Loss and Fitness
शादी के दिन अपना वजन कम करने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं

शादी के दिन अपना वजन कम करने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं

अपनी शादी के दिन के लिए हर लड़की बहुत से सपने देखती है। वह चाहती है कि उस दिन वह अपनी लाइफ में बेस्ट दिखे। इसके लिए वह बहुत पहले से ही तैयारी शुरू कर देती है। इन्हीं तैयारियों में शामिल है वेटलॉस की कोशिश। जिन लड़कियों की बॉडी पर कुछ अतिरिक्त इंच हैं, वो उन्हें कम करने की कोशिश करती हैं और जिनके शरीर पर ज्यादा चर्बी है वे उसे कम करने की कोशिश करती हैं और जिनका वजन सही है, वे अपनी बॉडी को टोन करना चाहती हैं। ऐसे में Nutrivity.in आपको बता रहा है अच्छे परिणामों के लिए कुछ अमेज़िंग वेटलॉस टिप्स जिन्हें अपने घर पर ही आसानी से फॉलो किया जा सकता है।


1. चिप्स की जगह मखाने


अपनी शादी से करीब 6 महीने पहले से ही फ्राइड चिप्स जैसे तले-भुने खाने से तौबा कर लें। इसकी जगह आप हैल्दी मखाने से अपनी क्रेविंग को कम कर सकती हैं। अगर इसे कुछ अच्छा फ्लेवर देना चाहें तो आप इसे रोस्ट करके इसमें कुछ मसाला डालकर टेस्टी बना सकती हैं।


weightloss1


अगर आप अपने घर में मखानों को फ्लेवर नहीं करना चाहती तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप Sattviko Peri Peri Makhana मंगवा सकती हैं। इसकी कीमत है सिर्फ 90 रुपये।


2. मायोनीज की जगह हंग कर्ड डिप


मायोनीज बेशक यम्मी डिप है लेकिन यह आपके शरीर के वजन पर अच्छा असर नहीं करती, इसलिए इससे दूरी ही भली है। अपने सेंडविच के लिए इसकी जगह आप हंग कर्ड के घर पर बनाए डिप का इस्तेमाल कर सकती हैं।


weightloss 2


3. चावल की जगह क्विनोआ


आजकल के भोजन में चावल की भूमिका काफी अहम होती है, लेकिन अगर आपको अपना वजन कम करना है तो कुछ समय के लिए इसे छोड़ दें। इसकी जगह आप क्विनोआ का इस्तेमाल कर सकते हैं, जो हैल्दी होने के साथ-साथ टेस्टी भी है।


weightloss3


क्विनोआ बहुत हैल्दी भोजन होता है और साथ ही बहुत स्वादिष्ट भी। इसके लिए आप True Elements Gluten Free Quinoa मंगवाएं। इसकी कीमत है 299 रुपये।


4. जूस की जगह फ्रूट्स


एक आम धारणा है कि फ्रूट जूस आपकी हैल्थ के लिए अच्छे होते हैं, लेकिन यह सही नहीं है। हालांकि फ्रूट जूस हैल्थ के लिए बुरे नहीं होते, लेकिन यह आपका वजन बढ़ाने में मददगार होते हैं। अगर जूस की जगह आप फलों को ही खाएं तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए जरूर बहुत अच्छा रहेगा। इससे आपकी त्वचा पर भी निखार आएगा।


weightloss4


5. कोल्ड ड्रिंक्स की जगह फ्रूट इनफ्यूज्ड वॉटर


कोक- पेप्सी और दूसरे बाजार में मिलने वाले कोल्ड ड्रिंक्स तो वजन बढ़ाने में अपनी बड़ी भूमिका निभाते हैं, इसलिए वजन घटाते वक्त ध्यान रखें और इनका सेवन बिलकुल न करें। जिन लोगों को ऐसे ड्रिंक्स पीने की आदत है, वे फ्रूट इनफ्यूज़्ड वॉटर से अपनी क्रेविंग समाप्त कर सकते हैं, जो बहुत पोषक और टेस्टी होता है।


weightloss5


जी हां, अब हमारे देश में भी कई तरह के फ्लेवर में फ्रूट इनफ्यूज़़्ड वॉटर मिलने लगा है। अगर आप इसे मंगाना चाहते हैं तो Ocean Fruit Water Pink Guava 500 ML - (Pack of 24) मंगवा सकते हैं, इसकी कीमत है 1080 रुपये। 


6. मैदा के नूडल्स की जगह जुकीनी स्पेगेटी


नूडल्स और स्पेगेटी बहुत लोगों को पसंद होती है, जिसे छोड़ना उनके लिए मुश्किल होता है। लेकिन यह भी वजन घटाने के दौरान आपको नुकसान पहुंचा सकती है। आटे या मैदा से बने नूडल्स की जगह आजकल बाजार में मिल रही ज़ुकीनी से बनी स्पेगेटी इसका काफी हैल्दी विकल्प है।


weightloss6


7. मिठाई की जगह डार्क चॉकलेट्स


मिठाई या दूसरी मीठी चीज़ें हमारी कमजोरी जरूर हो, लेकिन इन छह महीने आपको मीठे से भी परहेज करना होगा। अगर मीठा खाने की ज्यादा ही तलब लगे तो आप डार्क चॉकलेट से अपनी क्रेविंग को पूरा कर सकती हैं।


weightloss7


इसके लिए आप Chocholik Belgium Chocolates Dark 70% Intense Bar मंगवाएं। इसकी कीमत है सिर्फ 439 रुपये।


8. आइसक्रीम की जगह फ्रूट योगर्ट


बहुत सारे मीठे के साथ मिलने वाली आइसक्रीम भी वजह को बढ़ाने में सहायक होती है। इसकी जगह आप बाजार में मिलने वाले फ्रूट योगर्ट या फिर घर में ही फ्रूट्स मिलाकर दही खा सकती हैं। यह आइसक्रीम का बहुत अच्छा रिप्लेसमेंट है।


weightloss8


ग्रीक योगर्ट या फ्रूट योगर्ट बनाना नहीं आता है तो The Great Greek Cookbook: 40 Greek Recipes, Food Fit for the Gods का किंडल एडिशन खरीदें। यह सिर्फ 302 रुपये में उपलब्ध है।


इसे भी देखें- 

Subscribe to POPxoTV
Published on Nov 16, 2017
Like button
4 Likes
Save Button Save
Share Button
Share
Read More
Trending Products
Loading...

Your Feed